• Sun. Nov 28th, 2021

पोलिया मुक्त है भारत फिर भी सावधान रहने की है जरूरत–आगामी 27 व 28 जून को हाई रिस्क एरिया में 5 साल तक के 17500 से अधिक बच्चों को पोलियों से बचाव की पिलाई जाएगी दवा।

Byadmin

Jun 23, 2021

पोलिया मुक्त है भारत फिर भी सावधान रहने की है जरूरत–आगामी 27 व 28 जून को हाई रिस्क एरिया में 5 साल तक के 17500 से अधिक बच्चों को पोलियों से बचाव की पिलाई जाएगी दवा।
अम्बाला, 23 जून:- पल्स पोलियो अभियान (27 जून 2021 पोलियो रविवार) को केवल होई रिस्क एरिया में होना निश्चित हुआ है। आज हम गर्व से कह सकते है कि भारत देश पोलियो मुक्त है। लेकिन पडोसी देश जैसे कि पाकिस्तान व अफगानिस्तान अभी भी पोलियो से संक्रमित है। जिस वजह से हमें और ज्यादा सावधान रहना है। जिला अम्बाला मे बच्चों को पोलियो मुक्त रखने के लिए नियमित टीकाकरण में जिला 98.6 प्रतिशत की उपलब्धि प्राप्त किये हुए है तथा पल्स पोलियो के दौरान 100 प्रतिशत कवरेज की जानी है। इस अभियान को सफल बनाने हेतु प्रशासन के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है, जिसमें पोलियो वैक्सीन, प्रचार प्रसार व अन्य सामग्री सभी स्वास्थ्य केन्द्रों/पोलियो बूथों पर भेजी जा रही है।
सिविल सर्जन डा0 कुलदीप सिंह ने बताया कि वैश्विक महामारी कोविड-19 को देखते हुए व आवश्यक सावधानियां बरतते हुए जन्म से 5 साल तक के 17566 बच्चों को दो बूदं पोलियो की दवाई पिलाई जाएगी। पोलियो अभियान 27 से 28 जून तक केवल होई रिस्क एरिया में ही होना निश्चित हुआ है। पल्स पोलियो अभियान में सभी विभागों के सहयोग से हम पोलियो रोग पर काबू पा सकें है सभी के लगातार प्रयास से जनवरी 2011 के बाद पूरे भारत मे कोई भी पोलियो केस नही निकला। इसी प्रकार की कामयाबी को जारी रखते हुये दिनांक 27 जून को केवल जिला के औद्योगिक क्षेत्र, निर्माणाधीन स्थल, झुग्गियों मे रह रहे कामगार मजदूरों व अन्य वासियों के बच्चों को होई रिस्क एरिया घोषित कर विशेष टीमें लगाई गई ताकि कोई भी बच्चा पोलियो खुराक से वंचित न रहे।
उप सिविल सर्जन (प्रतिरक्षण) डा0 बेला शर्मा ने बताया कि इस बार पोलियो अभियान में बच्चों को दवा पिलाते समया पूरी सावधानी बरती जाए। कोई भी पोलियो टीम बच्चों को खुद स्पर्श न करें, बल्कि बच्चे का मुहं खुलवाने के लिए मां या परिजनों की मदद लें। इस दौरान सभी टीम के सदस्यों को मास्क पहनकर व शारीरिक दूरी बनाकर रखना होगा। इसके अलावा हाथों को बार- बार सैनीटाइज करना अनिवार्य होगाा। इस अभियान में कुल 17566 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जायेगीं। जिला में पोलियो अभियान को प्रभावी ढंग से सफल बनाने हेतु 8 मोबाईल टीम, 682 स्वास्थ्य कार्यकर्ता, 42 सुपरवाईजरों व कार्यक्रम अधिकारियों की डियुटी लगाई गई है।

107 thoughts on “पोलिया मुक्त है भारत फिर भी सावधान रहने की है जरूरत–आगामी 27 व 28 जून को हाई रिस्क एरिया में 5 साल तक के 17500 से अधिक बच्चों को पोलियों से बचाव की पिलाई जाएगी दवा।”
  1. Hey there! I’ve been reading your site for some time now and finally got the courage to go ahead and give you a shout out from Austin Texas!
    Just wanted to say keep up the great job!

  2. It’s the best time to make some plans for the future and it is time
    to be happy. I have read this post and if I could I wish to suggest you some interesting things or suggestions.
    Maybe you can write next articles referring to this article.
    I desire to read more things about it!

  3. It’s perfect time to make some plans for the long run and it is
    time to be happy. I’ve learn this publish and if I may I desire
    to suggest you few fascinating things or tips. Perhaps you can write subsequent articles relating to this
    article. I want to learn more things about it!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed