• Sat. Oct 23rd, 2021

परशुराम मंदिर में हिंदी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

Byadmin

Sep 14, 2020

शहर के पीपली बाजार में स्थित प्रसिद्ध भगवान श्री परशुराम मंदिर में हिंदी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया, कार्यक्रम में बोलते हुएअंबाला जिला ब्राह्मण सभा के जिलाध्यक्ष प्रदीप शर्मा ने कहा कि हिंदी केवल एक भाषा ही नहीं बल्कि भावनाओं का उमड़ता सैलाब है, जो हर दिन सफलता के नए सोपान पैदा करती रही है और एक नदी की तरह आगे बढ़ रही है। देश में करीब 77 प्रतिशत लोग हिंदी बोलते हैं। यही कारण है कि हिंदी को राज भाषा का दर्जा प्राप्त है।

14 सितम्बर 1949 को संविधान सभा द्वारा आजाद भारत की मुख्य भाषा के रूप में हिंदी को पहचान दी गई थी। साल 1952 में पहली बार हिंदी दिवस का आयोजन हुआ था। तब से ये सिलसिला लगातार बना हुआ है। सरकारी कार्यालयों और शिक्षण संस्थानों में 15 दिनों तक हिंदी पखवाड़ा मनाया जाता है। इस दौरान सभी कार्य हिंदी में किये जाते हैं, साथ ही कई साहित्यिक कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं भी कराई जाती हैं। लेकिन अभी भी हर क्षेत्र में हिंदी को पूरी तरह लागू करके काम को नहीं चलाया जा रहा है।

हमें अपने देश की मातृभाषा को पूर्ण रूप से मान्यता देकर देश को प्रगति के राह पर पीली जाना चाहिए। इस अवसर पर सभा के मुख्य सलाहकार एवं मार्गदर्शक मास्टर वेद प्रकाश कौशिक, संस्थापक सदस्य सुभाष शर्मा, जोगेंद्र पाल कौशल, सोमनाथ शर्मा, कमल शर्मा,पंकज डिमरी, सुरेंद्र शर्मा विशाल कौशिक, माधव शर्मा केशव शर्मा वह अन्य सदस्य मौजूद थे।Attachments area

Related Post

हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से शनिवार को हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन श्री रामनिवास ने शिष्टाचार मुलाकात की और बोर्ड की गतिविधियों की जानकारी दी।
राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ़ में प्राचार्य संजीव कुमार की अध्यक्षता में महिला प्रकोष्ठ के तहत करवा चौथ की पूर्व संध्या पर इस उपलक्ष में मेहंदी प्रतियोगिता तथा नेल आर्ट प्रतियोगिता  का आयोजन किया गया।
कैम्पेन आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष एवं सैशन जज सुश्री नीरजा कुलवंत कलसन के निर्देशानुसार रविवार 24 अक्तूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस के अंतर्गत आज हर्बल पार्क अम्बाला शहर के नजदीक वॉक थॉन (शांति मार्च) का आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed