• Sat. May 28th, 2022

पंजाब लैंड इंम्प्रूवमेंट स्कीम एक्ट के तहत किसानों की समस्याओं का किया गया निपटारा

Byadmin

Jun 9, 2021

पंजाब लैंड इंम्प्रूवमेंट स्कीम एक्ट के तहत किसानों की समस्याओं का किया गया निपटारा–उपायुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक में डीसी ने की बैठक की अध्यक्षता।
अम्बाला 9 जून:- आज उपायुक्त कार्यालय में पंजाब लैंड इंम्प्रूवमेंट स्कीम एक्ट के तहत एक बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता डीसी विक्रम सिंह ने की। इस बैठक में सात किसानों की समस्याओं का निपटान किया गया। इस विषय को लेकर जब मण्डल भूमि संरक्षण अधिकारी डॉ0 अंकित कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि स्कीम एक्ट के तहत गठित कमेटी में डीसी चेयरमेन है और डीआरओ, कार्यकारी अभियन्ता पीडब्ल्यूडी, डीएफओ तथा मण्डल भूमि संरक्षण अधिकारी सदस्य हैं।
मण्डल भूमि संरक्षण अधिकारी डॉक्टर अंकित कुमार ने बताया कि इस स्कीम के तहत जो किसान अपने दूसरे खेत में सिंचाई हेतू पानी ले जाना चाहता हैं तो उस किसान ने उन किसानों को खर्चा राशि देनी होती है, जिन किसानों की जमीन में पाईप के माध्यम से पानी ले जाता हैं, इस विषय को लेकर पहले सम्बधिंत किसान को अप्लाई करना होता है और उसके बाद गठित कमेटी इस पर निर्णय लेती हैं। उन्होंने यह भी बताया कि यदि कोई किसान एक खेत से दूसरे खेत में पाइप डालकर पानी सिंचाई के लिए ले जाना चाहता है तो जिस किसान के खेत में पाइप डाले जाने हैं उस किसान के खेत में 3 फुट तक गहराई तक की पाइप डालकर सिंचाई के लिए पानी ले जा सकता है इसके लिए उसे संबंधित किसान को निर्धारित खर्चा देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.