• Sat. May 28th, 2022

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा गठित मॉनिटरिंग कमेटी के चेयरमैन जस्टिस प्रीतम पाल सिंह व मैम्बर उर्वशी गुलाटी ने वीसी के माध्यम से

Byadmin

Jun 8, 2021

अम्बाला 8 जून:- नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा गठित मॉनिटरिंग कमेटी के चेयरमैन जस्टिस प्रीतम पाल सिंह व मैम्बर उर्वशी गुलाटी ने वीसी के माध्यम से डोर-टू-डोर कोलैक्शन ऑफ सोलिड वेस्ट, ट्रीटमैंट ऑफ वैट वेस्ट, सोर्सिस सैगीग्रेशन ऑफ सोलिड वेस्ट, एसटीपी अंडर कंस्ट्रक्शन, सीवरेज लाईन के पैंडिग सहित एंजैडे में रखे अन्य विषयों बारे विस्तार से सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी ली। उपायुक्त विक्रम सिंह ने चेयरमैन को अवगत करवाया कि जिन बिंदुओं पर चर्चा की गई है और जो दिशा-निर्देश दिये गये हैं उनकी अनुपालना के तहत इन कार्यों को करवाना सुनिश्चित किया जायेगा। जो भी कमियां या खामियां है उन्हें दूर करने का काम किया जायेगा।
वीसी के दौरान कमेटी के चेयरमैन जस्टिस प्रीतम पाल सिंह ने सीजन के तहत पौधारोपण के तहत वन विभाग के अधिकारियों को पौधारोपण किए जाने पर बल दिया वहीं अम्बाला सदर क्षेत्र के तहत एसटीपी अंडर कंस्ट्रक्शन के कार्य को 30 सितम्बर तक पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कहा कि उद्योगों से जो गंदा पानी ट्रीट होकर शुद्ध किया जाता है वह सिंचाई के लिए प्रयोग हो सके, इसकी रूपरेखा तैयार करें। अस्पतालों में बायो मैडिकल वेस्ट का जो सामान है और जिस सम्बन्धित को इस सामान को अलग-अलग करने के लिए अधिकृत किया गया है वह उसे अलग कर रहे हैं या नहीं, सम्बन्धित विभाग के अधिकारी इस पर भी ध्यान रखें। अमरूत योजना के तहत जन स्वास्थ्य विभाग व नगर परिषद के अधिकारी बेहतर समन्वय के साथ जहां पर सीवरेज लाईने डाली जा चुकी है या डाली जा रही है उस कार्य को भी प्राथमिकता से करना सुनिश्चित करें।
बैठक में हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से क्षेत्रीय अधिकारी नितिन मेहता, एसडीओ अश्वनी के साथ-साथ अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।
बॉक्स:- उपायुक्त ने इससे पहले अपने कार्यालय में कोरोना काल के दौरान जिन बच्चों के माता-पिता या इनमें से एक की मृत्यु हो गई है इसके तहत ऐसे बच्चों का डाटा बाल स्वराज पोर्टल पर अपलोड करने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी व जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ नगर निगम व नगर परिषद के अधिकारी बेहतर समन्वय के साथ इस कार्य को करना सुनिश्चित करें।
बैठक में सिविल सर्जन डा0 कुलदीप सिंह, डीपीओ बलजीत कौर, ईओ नगर निगम जरनैल सिंह, नगर परिषद सचिव राजेश कुमार, डा0 सुनील हरि, डा0 संजीव सिंगला के साथ-साथ अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.