• Thu. Oct 21st, 2021

देश के नवनिर्माण में महिलाओं का भी विशेष योगदान–पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कर रही हैं सेवा के कार्य:- विधायक असीम गोयल।

Byadmin

Jun 20, 2021

देश के नवनिर्माण में महिलाओं का भी विशेष योगदान–पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कर रही हैं सेवा के कार्य:- विधायक असीम गोयल।
अम्बाला 20 जून:- अम्बाला शहर के विधायक असीम गोयल नन्यौला ने कहा कि देश के निर्माण में जितना योगदान पुरूषों का है उतना ही योगदान महिलाओं का है। समाज के निर्माण में पुरूषों के मुकाबले मातृ शक्ति कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही है। नारी शक्ति को सम्मान देने के दृष्टिगत आज आईटीआई अम्बाला शहर में पिंक वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया गया है। इस वैक्सीनेशन कैंप में केवल महिलाओं का ही टीकाकरण किया जा रहा है। प्रदेश में महिलाओं के लिए ऐसा पहला वैक्सीनेशन कैंप लगा है। यह बात उन्होंने वैक्सीनेशन कैंप का शुभारम्भ करते हुए कही। इस मौके पर उनके साथ उनकी बेटी अंशिका गोयल भी साथ रही। विधायक व उनकी बेटी ने इस मौके पर टीकाकरण करने वाली स्वास्थ्य कर्मियों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया।
विधायक गोयल ने इस मौके पर कहा कि उनका मानना है कि प्रत्येक महिला कोरोना वरियर्स के तौर पर है, पूरे घर को संभालने का काम वह करती है, अगर वह खुद भी बीमारी होती है तो भी अपने परिवार के सदस्यों चाहे पति हो, बच्चे हों, ससुर हो, सास हो, मां हो, सबकी संभाल करने का काम करती है। महिला के कईं रूप हो सकते हैं, उसमें ममता भी है, त्याग भी है, स्नेह भी है, तपस्या भी है, वातसल्य भी है, मातृ शक्ति के जज्बे को सलाम करने के दृष्टिगत मेरा आसमान संस्था व स्वास्थ्य विभाग के सौजन्य से यहां पर पिंक वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि मातृ शक्ति का वह विशेष तौर पर आभार व्यक्त करते हैं कि उन्होंने विश्वास रखते हुए इस कैंप में आगे आते हुए अपने आप को वैक्सीनेट करवाने का काम किया है। कोरोना को हराना है, परिवार को बचाना है, मेरा अम्बाला कोरोना मुक्त वैक्सीनेशन युक्त के संकल्प के दृष्टिगत टीका ही जिंदगी कार्यक्रम के माध्यम से वैक्सीनेशन का कार्य शुरू से ही तेजी से किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि पिंक वैक्सीनेशन कैंप लगाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि यह कैंप केवल मातृ शक्ति के लिए लगाया गया है। यहां पर सैल्फी प्वाएंट के साथ-साथ महिलाओं के उत्साहवर्धन के लिए चक दे इंडिया जैसे गाने चलाये गये हैं। उन्होंने कहा कि टीका लगाकर हम जहां स्वयं बच सकते है वहीं दूसरों को भी इस टीकाकरण के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इस टीके को लगवाकर हम अपने देश, समाज व परिवार को बचाने का काम कर सकते हैं। उन्होंने एक बार फिर महिलाओं के लिए लगाये गये इस कैंप के आयोजन के लिए मेरा आसमान संस्था के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम का आभार व्यक्त किया।
विधायक असीम गोयल ने इस अवसर पर मेरा आसमान संस्था के प्रतिनिधियों को छठी वर्षगांठ की बधाई देते हुए कहा कि यह संस्था शुरू से ही सामाजिक क्षेत्र के लिए कार्य कर रही है जोकि दूसरों को भी प्रेरणा देने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि उनकी बेटी अंशिका गोयल के जन्मदिवस के अवसर पर वर्ष 2015 में तत्कालीन महामहिम गर्वनर कप्तान सिंह सोलंकी ने इस संस्था का शुभारम्भ किया था और तभी से यह संस्था निरंतर सामाजिक व धार्मिक गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।
विधायक असीम गोयल ने इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि वैक्सीनेशन के मामले में आबादी के मुताबिक प्रदेश में अम्बाला प्रथम स्थान पर है जिसका श्रेय स्वास्थ्य कर्मियों को जाता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में वैक्सीनेशन का कार्य तीव्रता से किया जा रहा है वहीं हरियाणा प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के मार्गदर्शन में अम्बाला में शुरू से ही वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि टीकाकरण करवाने के लिए लोगों को प्रेरित करने में सामाजिक संस्थाओं का योगदान भी अनुसरणीय है। बिना समाज के सरकार कुछ नहीं कर सकती, समाज और सरकार यदि मिलकर कार्य करें तो कठिन से कठिन परिस्थिति का भी मुकाबला कर सकती हैं। उन्होंने सामाजिक संस्थाओं का भी इस कार्य के लिए उन्हें सैल्यूट किया।
विधायक असीम गोयल की बेटी अंशिका गोयल ने फादर डे के मौके पर कहा कि उन्हें अपने पिता पर गर्व है। वह विधायक होने के नाते लीडर के तौर पर अपनी डयूटी नहीं कर रहे बल्कि सोशल वर्कर के तौर पर आम जन मानस के लिए कार्य कर रहे हैं, यह मेरे लिए बडे ही गर्व की बात है। बेटियों को सम्मान मिल सके, इसके लिए वे शुरू से ही प्रयासरत हैं। विधायक ने भी इस अवसर पर भगवान का आभार व्यक्त किया कि अंशिका जैसी बेटी उन्हें मिली है।
इस मौके पर सिविल सर्जन डा0 कुलदीप सिंह, डा0 संगीता गोयल, डा0 अदिति, डा0 बलविन्द्र कौर, डा0 सुनिधि करोल, डा0 सुखप्रीत, रितेश गोयल, मनदीप राणा, प्राचार्या भूपेन्द्र सांगवान, संजीव गोयल टोनी, हितेष जैन, अर्पित अग्रवाल, सुरेश सहोता, अनिल गुप्ता, धू्रव त्रिखा, अर्चना छिब्बर, गुरविन्द्र सिंह मानकपुर के साथ-साथ अन्य पदाधिकारीगण मौजूद रहे।
बॉक्स:- पिंक वैक्सीनेशन कैंप के दौरान विधायक असीम गोयल ने अपनी बेटी के साथ सैल्फी प्वाएंट पर जाकर खुद फोटो खींची। उन्होंने कहा कि ऐसा मौका कभी-कभी मिलता है और मातृ शक्ति के सम्मान में जो यह कैंप लगा है वह काफी आकर्षक है। वैक्सीनेशन कैंप में महिलाओं व बहनों का उत्साह देखते ही बन रहा था। महिलाओं व बहनों के लिए यहां पर बेहतर व्यवस्था की गई थी। टीककरण के लिए उन्हें टोकन वितरित किए जा रहे थे, वहीं अनाउसमैंट के माध्यम से टोकन पर अंकित संख्या के मुताबिक उन्हें वैक्सीनेशन के लिए बुलाया जा रहा था। बैठने के साथ-साथ टीकाकरण के रूम की व्यवस्था बेहतरीन थी। स्वास्थ्य कर्मी भी इस कैंप की विशेषता से काफी प्रभावित थे और उत्साहपूर्वक वे भी अपने कार्य को कर रहे थे।  वैक्सीनेशन कैंप में जरूरतमंद लोगों के लिए ई-रिक्शा भी लगाई गई थी। ई-रिक्शा के माध्यम से भी महिलाएं व बहने टीकाकरण केन्द्र पर अपने आप को वैक्सीनेट करवाने के लिए पहुंच रही थी।
बॉक्स:- एस.ए जैन कालेज की एनएसएस यूनिट की छात्राएं भी इस वैक्सीनेशन कैंप में महिलाओं को जागरूक करते हुए आगे लाने का काम रही थी। प्रो0 मिनी, प्रो0 मीनाक्षी मित्तल, बी कॉम द्वितीय की छात्रा सजदा, बीए प्रथम की हर्षिता व बी कॉम प्रथम की अर्चना के साथ-साथ अन्य छात्राएं इस कार्य को करने में अपने आप को काफी गौरवांतित महसूस कर रही थी। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सम्म्मान के लिए विधायक असीम गोयल द्वारा जो यह कैंप लगाया गया है व काफी सराहनीय है जिसके लिए वह उनका आभार व्यक्त करते हैं। वैक्सीनेशन कैंप में पहुंचने पर विधायक का महिलाओं ने फूल बरसाकर उनका स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *