• Sat. Oct 16th, 2021

दिवाली के पर्व पर प्रशासन द्वारा निर्धारित स्थानों पर ही पटाखा विक्रेता पटाखों के स्टाल लगा सकते हैं।

Byadmin

Nov 9, 2020

#निर्धारित #मापदण्डों के मुताबिक यदि कोई अन्य पटाखों को बेचता हुआ पाया गया तो उसका #लाईसैंस #रद्द किया जायेगा। इसके साथ-साथ जिन पटाखा विक्रेताओं को लाईसैंस जारी किए गये हैं वे ही प्रशासन द्वारा निर्धारित स्थानों पर पटाखों को बेच सकते हैं:-उपायुक्त अशोक कुमार

अम्बाला, 9 अक्तूबर
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि दिवाली के पर्व पर प्रशासन द्वारा निर्धारित स्थानों पर ही पटाखा विक्रेता पटाखों के स्टाल लगा सकते हैं। इन स्टालों पर निर्धारित मापदंडों के तहत जो पटाखे अधिकृत किए गये हैं और जिनसे कम प्रदूषण होता है वे ही बेचे जा सकते हैं। निर्धारित मापदण्डों के मुताबिक यदि कोई अन्य पटाखों को बेचता हुआ पाया गया तो उसका लाईसैंस रद्द किया जायेगा। इसके साथ-साथ जिन पटाखा विक्रेताओं को लाईसैंस जारी किए गये हैं वे ही प्रशासन द्वारा निर्धारित स्थानों पर पटाखों को बेच सकते हैं। यदि नियमों की अवहेलना हुई तो नियमानुसार कार्रवाई करते हुए सम्बन्धित का लाईसैंस रद्द किया जायेगा और नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जायेगी। उपायुक्त आज अपने कार्यालय में पटाखा विक्रेताओं के अस्थाई स्टालों का ड्रा निकालने के दौरान विक्रेताओं को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर वीडियोग्राफी भी करवाई गई। मौके पर पटाखा विक्रेताओं को जो नियम हैं उनकी अनुपालना करने के बारे भी उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने इस मौके पर बताया कि पटाखों के संबध में माननीय उच्च न्यायलय व एनजीटी काफी सख्त है। उन द्वारा समय-समय पर इस विषय को लेकर आदेश भी जारी किए जा रहे हैं। दिल्ली में तो वायु प्रदूषण के चलते वहां पर पटाखों को बेचने पर प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने कहा कि एनजीटी के मापदंडों के तहत यदि किसी भी जिले में एयर क्वालिटी पूअर हुई तो तुरंत वहां पर प्रतिबंध लगा दिया जायेगा। उन्होंने उपस्थित सभी विक्रेताओं को स्पष्ट कहा कि निर्धारित मापदंडों के तहत जिले में यदि एयर क्वालिटी पूअर पाई गई तो यह लाईसैंस रद्द माने जायेंगे। इन सब बातों का पटाखा विक्रेता विशेष तौर पर ध्यान रखें। नियमों की पालना शत प्रतिशत होनी चाहिए।
उपायुक्त की अध्यक्षता में 24 स्टाल विक्रेताओं के ड्रा निकाले गये तथा इसके अलावा 6 वेटिंग के भी ड्रा निकाले गये। यह ड्रा इसलिए निकाले गये यदि 24 स्टाल विक्रेताओं में से कोई स्टाल नही लगाना चाहता तो वेटिंग वाले विक्रेताओं को इसकी अनुमति दी जायेगी। ड्रा का कार्य पूरी पारदर्शिता के साथ किया गया तथा उपस्थित विके्रताओं से पर्ची के माध्यम से यह प्रक्रिया की गई और इसकी वीडियोग्राफी भी की गई। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रीति, डीआरओ कैप्टन विनोद शर्मा, एआईपीआरओ धर्मेन्द्र कुमार सहित सम्बन्धित पटाखा विक्रेता उपस्थित रहे।
बॉक्स:- उपायुक्त ने इस मौके पर बताया कि प्रशासन द्वारा निर्धारित स्थानों पर ही पटाखा विक्रेताओं को पटाखे बेचने की अनुमति है। इन स्थानों में अम्बाला शहर में हुडा ग्राउंड सैक्टर 8 अम्बाला शहर, रामबाग मैदान नजदीक शिव मंदिर (नौरंगराय तालाब), अम्बाला छावनी में दशहरा ग्राउंड (रामबाग), नारायणगढ़ में मार्किट कमेटी मैदान, बराड़ा में दशहरा ग्राउंड, साहा में दशहरा ग्राउंड व मुलाना में माता बाला सुंदरी मंदिर के नजदीक मैदान शामिल हैं।

48 thoughts on “दिवाली के पर्व पर प्रशासन द्वारा निर्धारित स्थानों पर ही पटाखा विक्रेता पटाखों के स्टाल लगा सकते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *