• Sat. Oct 16th, 2021

ड्राईविंग लाईसैंस के लिए फस्र्ट एड की ट्रेनिंग अनिवार्य, प्रशासन ने दिए निर्देश।

Byadmin

Oct 24, 2020


मोटर व्हीकल एक्ट में पहले से ही फस्र्ट एड प्रमाण पत्र लेने का प्रावधान।
अम्बाला, 24 अक्तूबर

जिला रैडक्रास सोसायटी के प्रधान एवं उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार जिला अम्बाला के ड्राईविंग लाईसैंस धारकों के लिए प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण को अनिवार्य कर दिया गया है जिसका प्रशिक्षण जिला रैडक्रास सोसायटी, अम्बाला के माध्यम से करवाया जायेगा, जोकि आमजन के लिए ऑनलाईन व ऑफलाईन दोनों तरह से उपलब्ध है।
उपायुक्त ने जानकारी के क्रम में आगे बताया कि रैडक्रास में प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण हेतु 2 नवम्बर से पंजीकरण शुरू कर दिया जायेगा और लाईसैंस प्राप्त करने का इच्छुक व्यक्ति घर से राज्य शाखा की वैबसाईट पर अपना ऑन लाईन पंजीकरण व फीस जमा करवा सकता है। इसके लिए कार्यालय जिला रैडक्रास सोसायटी में पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रार्थी को प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु ऑन लाईन व ऑफ लाईन माध्यम से किसी एक को चुनना होगा। प्रशिक्षण पूरा करने पर ऑनलाईन परीक्षा का भी प्रावधान है तथा प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जायेगा। उक्त प्रमाण पत्र उपरांत ही व्यक्ति को सम्बन्धित उपमंडल अधिकारी (ना0) द्वारा लाईसैंस प्रदान किया जायेगा।
उपायुक्त द्वारा जिला के सभी उपमंडल (ना0) व जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश जारी किए हुए है। जिला में अब मास नवम्बर से सभी वाहन चालकों के लिए एक दिवसीय प्राथमिकता सहायता का प्रशिक्षण अनिवार्य होगा। इस एक दिवसीय प्रशिक्षण के लिए दो, तीन एवं चार पहिया वाहन चालकों के लिए प्रति व्यक्ति फीस 300 रूपये होगी। प्रशिक्षण अवधि कम से कम 4 घंटे व अधिकतम 6 घंटे होगी। मूल प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र सम्बन्धित जिला सैंट जॉन केन्द्र, अम्बाला द्वारा जारी किया जायेगा। वाहन चालकों के ड्राईविंग लाईसैंस के नवीनीकरण पर भी प्राथमिक सहायता का बेसिक प्रमाण पत्र अनिवार्य होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *