• Wed. Dec 1st, 2021

डेंगू बुखार के बारे में लोगों को जागरूक करने व लोगों को साफ-सफाई का महत्व समझाने के लिए युवाओं ने शुरू कि मुहिम ।

Byadmin

Nov 15, 2021

डेंगू बुखार के बारे में लोगों को जागरूक करने व लोगों को साफ-सफाई का महत्व समझाने के लिए युवाओं ने शुरू कि मुहिम ।
युवाओं की टीम ने विभिन्न क्षेत्रों में फोगिंग कर दिया समाजसेवा एवं स्वच्छता का संदेश।
नारायणगढ़/अम्बाला, 15 नवम्बर:-
 जीवन में समाज सेवा की अहम भूमिका है। यह एक ऐसा माध्यम है जिससे मानव दूसरों के बारे में जानता है और उनकी मदद करता है। हर मानव को किसी न किसी रूप में समाजसेवा में योगदान देना चाहिए। तभी गांव, प्रदेश और देश उन्नति कर सकता है। कुछ ऐसा ही विचार करके यहां के कुछ युवाओं ने एक मुहिम शुरू की है फोगिंग करनी की।
बॉक्स:- समाज सेवा एक पुण्य का कार्य है। गोस्वामी तुलसीदास ने बहुत ही सुंदर पंक्ति लिखी है परहित सरिस धर्म नहीं भाई, अर्थात दूसरों की भलाई से बढकऱ कोई भी धर्म नहीं है।
बॉक्स- डेंगू व बुखार की रोकथाम के लिए जहां नगरपालिका प्रशासन साफ-सफाई व फोगिंग आदि की व्यवस्था में जुटा हुआ है वहीं यहां के कुछ युवा भी इससे बचाव के लिए प्रशासन का सहयोग करने के लिए स्वयं भी मैदान में उतर कर कार्य कर रहे है।
डेंगू बुखार के बारे में लोगों को जागरूक करने व लोगों को साफ-सफाई का महत्व समझाने के लिए यहां के युवाओं ने एक मुहिम शुरू की है। युवा विनय लक्की शर्मा, भूपिंद्र वर्मा, जगन सैनी, दीपांकर, राहुल आदि युवाओं ने अपने मौहल्ले व अन्य क्षेत्रों में न केवल फोगिंग की है बल्कि यह भी संदेश दिया है कि हमें नियमित रूप से अपने घर व आस-पास के क्षेत्र की साफ-सफाई की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए।
    युवा विनय लक्की शर्मा तथा दीपांकर वर्मा का कहना है कि डेंगू बुखार की रोकथाम के लिए यह बेहद आवश्यक है कि अपने आस-पास के क्षेत्र में पानी का जमाव न होने दें और घर में भी इस ओर विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपनी कृष्णा कलोनी वार्ड 13/14 व कुछ अन्य क्षेत्रों में फोगिंग का कार्य किया है। इन युवाओं ने बताया कि उन्होंने आपसी सहयोग से एक फोगिंग मशीन लेकर यह कार्य शुरू किया है। फोगिंग मशीन में प्रयोग होने वाली मच्छररोधी दवाई वे नगरपालिका से लेकर फोगिंग कर रहे है।
    हालांकि नगरपालिका कर्मचारियों द्वारा भी शहर में फोगिंग का कार्य किया गया है। लेकिन इन युवाओं की टीम ने स्वच्छता के महत्व को समझते हुए स्वयं पहल की है और अपने क्षेत्र में फोगिंग करने का काम किया है। इन युवाओं ने कहा कि नगरपालिका का उन्हें सहयोग मिला है। युवाओं द्वारा अपनी ली गई फोगिंग मशीन को वे लोग थोड़े-थोड़े समय के लिए स्वयं ऑप्रेट करते है।
      नगरपालिका सचिव राजेश कुमार शर्मा ने कहा कि नगरपालिका द्वारा क्षेत्र में स्प्रै और फोगिंग करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने फोगिंग के कार्य में युवाओं द्वारा सहयोग करने की सराहना करते हुए कहा कि युवा वर्ग द्वारा स्वच्छता के महत्व को समझ कर स्वयं आगे आकर सहयोग देना काबिले तारिफ है। उन्होंने शहरवासियों से भी अनुरोध किया है कि वे अपने घर व आस पास क्षेत्र में स्वच्छता बनाये रखने में सहयोग करें। घरों का कूडा-कर्कट खुले स्थानों पर न डाले। डोर टू डोर कूड़ा कलैक्शन करने वाली गाड़ी में ही कूडा डाले। घरो के आस-पास के गड्ढïों में 7 दिन से ज्यादा पानी एकत्रित न होने दें। पुराना सामान जैसे टायर, ट्यूब, खाली डिब्बे, पॉलिथीन के लिफाफे खुले में न फैंके, पानी उनमें न भरे। यदि कूलर प्रयोग में नहीं लाया जा रहा है, तो उसमे पानी इक_ïा न होने दें। हैंडपंप या नल के आस-पास पानी जमा न होने दें। टायर ट्यूब, खाली डिब्बे खुले में न छोड़े। पानी ठहरने से ही जहां मच्छर पनपते है इसी बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें।

One thought on “डेंगू बुखार के बारे में लोगों को जागरूक करने व लोगों को साफ-सफाई का महत्व समझाने के लिए युवाओं ने शुरू कि मुहिम ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed