• Mon. Jan 17th, 2022

डीसी ने परिवार पहचान पत्र संबधी विषय को लेकर ली बैठक।

Byadmin

Jul 6, 2021

अम्बाला, 6 जुलाई:- उपायुक्त विक्रम सिंह ने आज अपने कार्यालय में परिवार पहचान पत्र के साथ पारिवारिक आय की वैरिफिकेशन को लेकर सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक लेते हुए दोनों विषयों पर तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस कार्य के तहत जो भी पैंडसी है उसे बेहतर समन्वय के साथ दूर करना सुनिश्चित करें।
उपायुक्त ने दोनों विषयों को लेकर नगर निगम, नगर परिषद, नगरपालिका बराड़ा, नारायणगढ़, जिला विकास एवं पंचायत विभाग के साथ-साथ अन्य सम्बन्धित अधिकारियों से विस्तारपूर्वक इन विषयों को लेकर समीक्षा की। उपायुक्त ने बैठक में बताया कि परिवार पहचान पत्र के तहत जिले में लगभग 3 लाख 20 हजार फैमिली पंजीकृत की गई है जिनमे से 2 लाख 92 हजार का डाटा अपलोड हो चुका है तथा 2 लाख 73 हजार 300 फैमिली आईडी पर साईन भी हो चुके हैं।
उपायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों को कहा कि इस विषय के तहत जो शेष 27844 फैमिली का डाटा अपलोड करना व लगभग 47 हजार फैमिली आईडी के साईन होने के कार्य को बेहतर समन्वय के साथ तुरंत करें ताकि दोनों विषयों पर तेजी आ सके। इसके साथ-साथ उन्होंने पारिवारिक आय विषय को लेकर भी जानकारी हासिल की। उन्होंने बताया कि पारिवारिक आय विषय की वैरिफिकेशन को लेकर 14660 का लक्ष्य रखा गया था जिनमें से 9887 लोगों की आय की वैरिफिकेशन हो चुकी है। उन्होंने कहा कि इस कार्य को भी तेजी से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस विषय को जो जोनल अधिकारी, सुपरवाईजर या अन्य अधिकारी लगाए गये हैं वे दोनों विषयों को लेकर बेहतर समन्वय के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना है। इसलिए परिवार पहचान पत्र बनवाया जाना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए यह बनाया जाना अति अनिवार्य है।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप ढांडा, बीडीपीओ डा0 दलजीत, राजन सिंगला, विकास कुमार, किन्नी गुप्ता, सुमन कादियान, डीएफएससी राजेश्वर मुदगिल, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार, डीएमसी अरूण भागर्व, ईओ जरनैल सिंह, सचिव राजेश कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी बलजीत कौर, जिला कल्याण अधिकारी शीश पाल महला, जिला समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार, डीआईओ विनय गुलाटी के साथ-साथ अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *