• Mon. Jan 17th, 2022

डीसी ने अधिकारियों की टीम के साथ राष्टï्रीय राजमार्ग पर बन रहे शहीद स्मारक के निमार्ण कार्यों का लिया जायजा।

Byadmin

Jul 14, 2021

अम्बाला, 14 जुलाई:- अम्बाला दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर अम्बाला छावनी में 22 एकड़ भूमि पर 261 करोड़ रूपए की अधिक की लागत से बनाए जा रहे शहीदी स्मारक के निर्माण कार्य का आज उपायुक्त विक्रम सिंह ने सम्बधिंत विभाग के अधिकारियों के साथ निर्माण स्थल पर एक बैठक लेते हुए किए जा रहे कार्यो की समीक्षा की तथा विस्तार से जानकारी ली कि कौन-कौन से कार्य कब कब हो जाएगें, उस बारे भी समीक्षा की। उन्होनें समीक्षा बैठक के दौरान सिंचाई विभाग और एनएचएआई के साथ-साथ सम्बध्ंिात प्रोजैक्ट की आर्कि टेक्चर से सम्बध्ंिात जो भी इश्यू है उसे बेहतर समन्व्य के साथ उनका निदान करने के निर्देश दिए और उसकी रिपोर्ट उन्हें देने के निर्देश दिए।
उपायुक्त विक्रम सिंह ने समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को कहा कि यह मुख्य प्रोजैक्ट हैं तथा गृह मंत्री अनिल विज के विशेष प्रयासों से इस प्रोजैक्ट को यहां पर पूरा करने का काम किया जा रहा हैं। इसलिए इस कार्य में एक दिन की भी देरी नहीं होनी चाहिए। पूरी गुणवत्ता के साथ यह कार्य सम्पन्न होने चाहिए। आने वाली पीढियों इन प्रोजैक्टों से पे्ररणा ले सकें, इसके दृष्टिगत इसे तैयार करने का काम करें। बैठक के दौरान उन्होनें 16 जुलाई को हरियाणा के मुख्य सचिव व गृह मंत्री अनिल विज के सम्भावित दौरे को देखते हुए यहां पर उनका क्या साईट प्लान रहेगा और उनके दौरे को लेकर क्या-क्या तैयारियां की गई है उस बारे भी जानकारी हासिल की।
उपायुक्त ने सम्बध्ंिात अधिकारियों को कहा कि प्रवेश द्वार के नजदीक जो रास्ता है उसे वे दुरूस्त करना सुनिश्चित करें, साथ ही एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश देते हुए नेशनल हाईवे के नजदीक जो सर्विस लेन है वहां पर जल भराव की स्थिति उत्पन्न न हो इसके लिए वहां पर इस समस्या को दूर करना सुनिश्चित करें। लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियन्ता वीके शर्मा ने उपायुक्त को प्रोजैक्ट की रूप रेखा बारे विस्तार से जानकारी दी और बताया कि प्रोजैक्ट के तहत 80 प्रतिशत कार्य कर लिया गया हैं। सभी बिल्डिंग का स्ट्रक्चर तैयार कर लिया गया हैं। फिनिशिंग का काम तेजी से किया जा रहा हैं। एक बिल्ंिडग में जो टावर लगना है उसका कार्य किया जा रहा हैं। टाईम लाईन के मुताबिक मार्च 2022 तक इस कार्य को कर लिया जाएगा।
विभाग के कार्यकारी अभियन्ता निशांत कुमार व एसडीओ रितेश अग्रवाल ने उपायुक्त को सम्बधिंत प्रोजैक्ट के निर्माण सम्बधी प्रेजेन्टेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी और बताया कि म्यूजियम का कार्य तीव्रता से किया जा रहा है। इस बिल्डिंग में 13 फलौर बनने है, जिनमें से 7 फलौर का कार्य किया जा चूका हैं। वाटर बोडिज का कार्य कर लिया गया हैं। उन्होनें बताया कि इस प्रोजैक्ट के तहत बाद में यहां पर स्टॉफ रेजिडेंस, पार्किंग व हैलीपेड का कार्य जोड़ा गया हैं, जिन पर काम किए जा रहें हैं।
उन्होनें यह भी बताया कि सम्बध्ंिात आर्किटेक्चर से कार्य सम्बधी ड्रार्इंग को लेकर पेंन्डेन्सी हैं। उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियन्ता को कहा कि वे पत्राचार के माध्यम से इस समस्या का निवारण करवाएं ताकि कार्य में और तेजी लाई जा सकें। इसके साथ-साथ एनएचएआई से एनओसी लेने बारे भी जो समस्या आ रही है उस बारे भी उपायुक्त को अवगत करवाया। उपायुक्त ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को यहां पर कनाल बेस्ड (नहरी) पानी की सुविधा भी यहां पर हो सके, इसके लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए, साथ ही सिंचाई विभाग द्वारा यहां पर पानी की निकासी के लिए जो पाईपें डाली जानी है उसका लेवल तैयार करते हुए उसकी रिपोर्ट पीडब्ल्यूडी विभाग को देने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने एसडीएम अम्बाला छावनी को निर्देश दिए कि प्रोजैक्ट से सम्बधिंत जो भी इश्यू आ रहे है और आज बैठक में जो इश्यूज पर चर्चा की गई हैं उस बारे सम्बधिंत अधिकारियों की एक बैठक लेते हुए बेहतर समन्व्य बनाकर इन इश्यूज को दूर करवाएं।
बैठक में एसडीएम सचिन गुप्ता, लोक निर्माण विभाग के एसई वीके शर्मा, कार्यकारी अभियन्ता निशांत कुमार, कार्यकारी अभियन्ता इलैक्ट्रीकल, डीआईपीआरओ धमवीर सिंह, कार्यकारी अभियन्ता प्रवीण त्यागी, एसडीओ रितेश अग्रवाल के साथ-साथ अन्य सम्बधित अधिकारीगण मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *