• Sun. Oct 17th, 2021

डीसी कार्यालय में कोविड-19 से सम्बन्धित स्थापित कोविड कंट्रोल रूम व यही पर स्थित एक अन्य कोविड कॉल सैंटर का निरीक्षण किया

Byadmin

Apr 24, 2021

अम्बाला, 24 अप्रैल:-
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने आज डीसी कार्यालय में कोविड-19 से सम्बन्धित स्थापित कोविड कंट्रोल रूम व यही पर स्थित एक अन्य कोविड कॉल सैंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान यहां पर तैनात स्टाफ से इस विषय को लेकर किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी हासिल की और उन्हें किसी प्रकार की कोई समस्या तो नहीं आ रही, इस बारे भी जाना और लोगों द्वारा जो जानकारी मांगी जा रही है वह उन्हें उपलब्ध करवाई जा रही है इस बारे भी पूछा।
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने इस मौके पर यह भी बताया कि  जिला अम्बाला में कोरोना से संक्रमित जो मरीज होम आईसोलेट हैं उन पर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग पूरी नजर रखे हुए है। वह स्वयं ऐसे लोगों से बातचीत कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ले रहे हैं वहीं उन्हें आश्वस्त भी कर रहें है कि वे घबराएं नहीं, जिला प्रशासन उनके साथ हर समय है। उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि उनके साथ-साथ उनकी धर्मपत्नी श्रीमती रेखा शर्मा व डीसी कार्यालय का स्टाफ भी दूरभाष के माध्यम से कोरोना संक्रमित मरीजों से निरंतर बातचीत करते हुए उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ले रहे हैं। इसके साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम सम्बन्धित व्यक्ति के घर जाकर उनके स्वास्थ्य की जांच करते हुए उन्हें दवाईयां भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं। सभी ऐसे लोगों ने जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे इन कार्यों की सराहना भी की है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीज से बातचीत करके काफी हद तक ऐसे लोगों को सहानूभूति मिलती है और वे मानसिक तौर पर मजबूत बनते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में हमें उनका विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए और उनमें विश्वास पैदा करना चाहिए कि वे जल्द ही स्वस्थ हो जायेंगे।
उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत जिला प्रशासन द्वारा मोबाईल हैल्पलाईन नम्बर भी जारी किए गये हैं जिसमें मोबाईल नम्बर 7496854263 व 9729179275 शामिल है। इन नम्बरों पर फोन करके कोरोना से सम्बन्धित विषय पर जानकारी हासिल की जा सकती है। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मौके पर उपस्थित स्टाफ से इस विषय को लेकर लोग क्या जानकारी मांग रहे हैं उस बारे भी पूछा। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित व्यक्ति द्वारा जो भी जानकारी मांगी जाती है वे विस्तारपूर्वक उन्हें दें। कोविड कॉल सैंटर का दौरा करते हुए उन्होंने यहां पर तैनात स्टाफ से यह भी पूछा कि कोरोना संक्रमित मरीजों से बातचीत के दौरान यदि उन द्वारा कोई समस्या बताई जाती है तो वे इस बारे उन्हें व नगराधीश को अवगत करवाएं ताकि जो भी उनकी समस्या है उसका निवारण किया जा सके। उन्होंने स्टाफ को कहा कि प्रतिदिन कोरोना संक्रमित मरीजों की जो भी लिस्ट उन्हें उपलब्ध करवाई जाती है वे उन सभी से बातचीत करना सुनिश्चित करें और इसकी रिपोर्ट नगराधीश को दें।
उपायुक्त ने इस मौके पर यह भी बताया कि डिजीटल लाईब्ररी अम्बाला शहर में ब्लड बैंक की तर्ज पर प्लाजमा डेटा बैंक बनाने का कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीज जो ठीक होकर पूरी तरह से स्वस्थ हो गये हैं उनसे बातचीत करके व उनकी सहमति से उनका प्लाजमा लेने का काम किया जायेगा। निरीक्षण के दौरान नगराधीश आंचल भास्कर, डीआरओ व अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *