• Sat. Oct 23rd, 2021

जीवन धारा वरिष्ठ नागरिक सदन अम्बाला शहर में वहां रह रहे बुजुर्गों के लिए एक विशेष शिविर का आयोजन

Byadmin

Mar 9, 2021

अम्बाला, 9 मार्च :-
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष एवं सैशन जज सुश्री नीरजा कालसन के निर्देशानुसार आज जीवन धारा वरिष्ठ नागरिक सदन अम्बाला शहर में वहां रह रहे बुजुर्गों के लिए एक विशेष शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के दौरान स्वास्थ्य विभाग, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, जिला समाज कल्याण विभाग, जिला सूचना विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली योजनाओं एवं सुविधाओं बारे विस्तार से जानकारी दी गई। इस मौके पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष एवं सैशन जज सुश्री नीरजा कालसन ने वरिष्ठ नागरिक सदन का दौरा करते हुए यहां पर बुजुर्गों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में सम्बन्धित से जानकारी ली। इस मौके पर उनके साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम दानिश गुप्ता भी मौजूद रहे।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष सुश्री नीरजा कालसन ने निरीक्षण करते हुए सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों द्वारा यहां पर रह रहे बुजुर्गों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी लेते हुए उन्हें कहा कि शिविर के दौरान बुजुर्गों ने जिन सुविधाओं व योजनाओं के लिए उनसे जानकारी ली है वे उन्हें पूरे दस्तावेजों की जानकारी देते हुए उन्हें दिलवाना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने इस मौके पर बुजुर्गों से भी बातचीत की और उन्हे शिविर के दौरान दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी लेते हुए उनसे पूछा कि उन्हें कोई परेशानी या समस्या तो नहीं है इस बारे भी जाना। शिविर के दौरान पैनल अधिवक्ताओं ने बुजुर्गों को उनके अधिकारों मौलिक अधिकारों के साथ-साथ उन्हें यदि कोई कानूनी संबधी सहायता चाहिए तो उस बारे भी जाना और उनके द्वारा जो भी समस्या बताई गई उसका भी उन्होंने समाधान करने का प्रयास किया। इस मौके पर बुजुर्गों को एडीआर सैंटर में दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी बताया गया।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष सुश्री नीरजा कालसन ने बताया कि उन्होंने पहले यहां का दौरा किया था और बुजुर्गों ने उन्हें यहां पर शिविर लगाने की बात कही थी, जिसके दृष्टिगत आज यहां पर विभिन्न विभागों के माध्यम से यहां पर स्टाल लगाकर उन्हें उनके विभागों द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में बताया जा रहा है। शिविर के दौरान स्वास्थ्य विभाग के डाक्टरों ने निशुल्क चैकअप कैंप लगाते हुए यहां रह रहे बुजुर्गों के स्वास्थ्य की जांच की और बुजुर्गों द्वारा जो भी उनके स्वास्थ्य के संबध में चिकित्सा की कोई बात थी उसे बताया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस मौके पर कोविड-19 के दृष्टिगत कोविशिल्ड व कोवैकसीन टीकाकरण के बारे में भी यहां रह रहे बुजुर्गों को बताया। सैशन जज ने डाक्टरों को कहा कि इस वैकसीन से पहले वे बुजुर्गों को विस्तार से इस वैकसीन के बारे में अवगत करवाना सुनिश्चित करें और उन्हें बताएं कि इस वैकसीन के  लगने से क्या फायदा है। उनकी सहमति के बाद ही निर्धारित मापदंडों की पालना करते हुए उन्हें यह वैकसीन लगाएं। शिविर के दौरान  राशन कार्ड के बारे में, परिवार पहचान पत्र बारे, आधार कार्ड बारे, पैंशन बारे, कानूनी सुविधाओं बारे बुजुर्गों ने जानकारी हासिल की।
बॉक्स:- जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष नीरजा कालसन ने इस मौके पर बुजुर्ग माही सिंह द्वारा बेहतरीन मूर्तियां बनाने, पेंटिग करने व काव्य रचना लिखने की सराहना की और कहा कि बुजुर्ग हमारी धरोहर हैं, हमें उनका मान-सम्मान करना चाहिए। इस मौके पर बुजुर्ग महिला कुसम मित्तल ने एक बीमारी से पीडि़त होने पर व आर्थिक स्थिति के चलते ईलाज के लिए दवाईयों की उपलब्धता के लिए आर्थिक सहायता की मांग की। सैशन जज ने महिला की समस्या को सुनते हुए कहा कि सरकारी नियमों के तहत जो भी मदद होगी वह उन्हें दिलवाई जायेगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ईलाज के लिए जो सहायता होगी वह मुहैया करवाई जायेगी और जो अन्य मदद होगी उसे भी करवाने का कार्य किया जायेगा।
इस मौके पर रैडक्रास सोसायटी सचिव विजय लक्ष्मी ने मुख्य अतिथि को अवगत करवाते हुए बताया कि जीवन धारा वरिष्ठ नागरिक सदन में 23 बुजुर्ग रह रहे है जिनमे 12 महिला व 11 पुरूष शामिल हैं। रैडक्रास सोसायटी द्वारा यहां रह रहे बुजुर्गों के लिए जीवन यापन की बेहतर व्यवस्था की गई है। उपायुक्त व सीजेएम भी समय-समय पर यहां का दौरा करते हुए यहां की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हैं और सुधार की दृष्टि से जो भी सुधार की जरूरत होती है उसे करवाते रहते हैं।
इस मौके पर सीजेएम दानिश गुप्ता, रैडक्रास सोसायटी सचिव विजय लक्ष्मी, डा0 राजेन्द्र राय, डा0 सुनिधि करोल, पैनल अधिवक्ता दीपक माखन के साथ-साथ सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related Post

हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से शनिवार को हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन श्री रामनिवास ने शिष्टाचार मुलाकात की और बोर्ड की गतिविधियों की जानकारी दी।
राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ़ में प्राचार्य संजीव कुमार की अध्यक्षता में महिला प्रकोष्ठ के तहत करवा चौथ की पूर्व संध्या पर इस उपलक्ष में मेहंदी प्रतियोगिता तथा नेल आर्ट प्रतियोगिता  का आयोजन किया गया।
कैम्पेन आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष एवं सैशन जज सुश्री नीरजा कुलवंत कलसन के निर्देशानुसार रविवार 24 अक्तूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस के अंतर्गत आज हर्बल पार्क अम्बाला शहर के नजदीक वॉक थॉन (शांति मार्च) का आयोजन किया गया।
5 thoughts on “जीवन धारा वरिष्ठ नागरिक सदन अम्बाला शहर में वहां रह रहे बुजुर्गों के लिए एक विशेष शिविर का आयोजन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed