• Wed. Dec 1st, 2021

जिले में वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है।

Byadmin

Jun 26, 2021

अम्बाला, 26 जून:-
उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि जिले में वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इस कार्य के तहत 55 प्रतिशत लोगों को पहली डोज लग चुकी है तथा 18 प्रतिशत लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं। तीसरी वेव को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी तैयारियों को पहले से ही सुनिश्चित करने की दिशा में कार्य किये जा रहे हैं। उपायुक्त आज अपने कार्यालय में एक प्रेसवार्ता को सम्बोधित कर रहे थे।
उपायुक्त ने इस मौके पर वैक्सीनेशन कार्य के तहत पहली डोज लगाने का शत प्रतिशत कार्य करने वाले विभागों व अन्य संस्थानों को प्रशंसा पत्र देकर उन्हें सम्मानित करने का भी काम किया। सम्मान पाने वालों में जिला रैडक्रास सोसायटी सचिव अम्बाला, किंगफिशर पर्यटन स्थल अम्बाला शहर, एम/एस लैबोटैक माईक्रोस्कोप इंडिया प्राइवेट लिमिटड, एडवांश माईक्रोडिवाईज प्राईवेट लिमिटड, ओसा एग्रो इंडस्ट्रीज, माईक्रो इस्ट्रूमैंटस सीओ, मैट्रो मोटर्स, रैडीकल साईटिफिक इस्ट्रूमैंट प्राईवेट लिमिटड, ग्लासको लैबोरट्री इक्वूपमैंटस, शिव दयाल सूद एंड सन्ज, आल राउंड इंडिया वैजिटेबल्स प्रोसैसिंग मशीन प्राईवेट लिमिटड व ब्यूटी पैलेस ज्वैलरी हाउस अम्बाला छावनी शामिल है।
उपायुक्त ने प्रेसवार्ता के दौरान कोविड-19 के दृष्टिगत स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकित्सा की दृष्टि से किए जा रहे कार्यों एवं तीसरी वेव को ध्यान में रखते हुए की जा रही तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बकायदा स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस विषय को लेकर की गई तैयारियों एवं अन्य कार्यों की जानकारी प्रैंजनटेशन के माध्यम से दिखाई गई। उपायुक्त ने यह भी बताया कि ऑक्सीजन प्लांट को लेकर किए जा रहे कार्यों बारे अधिकारियों से बैठक लेकर इन प्लांटो को तीव्रता से पूरा किए जाने बारे उन्हें निर्देश दिये गये हैं। इसके साथ-साथ जहां पर प्लांट लगाए जा चुके है वहां पर लिक्वड ऑक्सीजन टैंक लगाने का काम भी किया जायेगा।
उपायुक्त ने मीडिया के माध्यम से लोगों को कोविड प्रोटोकोल नियमों की जैसे मास्क पहनना, दो गज की दूरी, हाथों को बार-बार साफ करने की पालना करने बारे आग्रह किया। उन्होंने यह भी कहा कि वैक्सीनेशन के कार्य में भी जनता आगे आकर अपना सहयोग दे। उन्होंने कहा कि यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित एवं प्रभावी है। वैैक्सीन लगाने के बाद किसी को यदि बुखार हो जाता है तो वह घबराए नहीं। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के कार्य में तेजी लाने के तहत प्रिंसीपलों, विभिन्न एसोसिएशन के प्रतिनिधियों, उद्योगों के प्रतिनिधियों, व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों, मार्किट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक लेते हुए उन्हें भी इस कार्य में आगे आकर अपनी भूमिका निभाने के लिए आग्रह किया गया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर भी सभी लोगों को वैक्सीन लग सके, इसके लिए आंगनवाडी, आशा वर्कर, स्वास्थ्य कर्मी, ग्राम सचिव व चौकीदार के साथ बेहतर समन्वय बनाते हुए उन लोगों को भी चिन्हित किया जा रहा है जिन लोगों ने अब तक वैक्सीन नहीं लगवाई है, ऐसे लोगों को वैक्सीनेट करने का काम किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जो गांव प्रथम डोज लगाने में शत प्रतिशत कार्य करेंगे, उन्हें भी सम्मानित करने का काम किया जायेगा। पुलिस विभाग, रेलवे, आर्मी व कंटोनमैंट बोर्ड के साथ भी बैठक करते हुए वैक्सीनेशन करवाने से जो लोग रह गये हैं उन्हें भी वैक्सीनेशन लगाने का काम किया जायेगा। उपायुक्त ने आशा व्यक्त की कि सभी के सहयोग से अगले दो-तीन महीने में पूरे जिले को वैक्सीनेशन के तहत शत प्रतिशत कवर करने का काम किया जायेगा।
इस अवसर सिविल सर्जन डा0 कुलदीप सिंह ने भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई तैयारियों एवं अन्य व्यवस्थाओं बारे पत्रकारों को विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर डा0 सुखप्रीत, डीआईओ विनय गुलाटी, जिला रैडक्रास सोसायटी सचिव विजय लक्ष्मी, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी उत्सव शाह के साथ-साथ अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed