• Wed. Jun 29th, 2022

जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की पिछली मासिक बैठक में लम्बित शिकायतों के निपटान पर तेजी लाएं सम्बन्धित अधिकारी

Byadmin

Jul 23, 2021

जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की पिछली मासिक बैठक में लम्बित शिकायतों के निपटान पर तेजी लाएं सम्बन्धित अधिकारी–सम्बन्धित शिकायतों के लिए मनोनीत गैर सरकारी सदस्यों के साथ बेहतर समन्वय बनाकर प्रार्थियों की शिकायतों का करें निपटान:-डीसी विक्रम सिंह।
-अधिकारियों ने शिकायतों के निपटान बारे आज बैठक में उपायुक्त को दी जानकारी।
अम्बाला, 23 जुलाई:-
 उपायुक्त विक्रम सिंह ने शुक्रवार अपने कार्यालय में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की पिछली मासिक बैठक के दौरान लम्बित शिकायतों के समाधान बारे आज सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक लेकर इसकी जानकारी हासिल की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि लम्बित शिकायतों का वे तीव्रता से समाधान करें तथा इन समस्याओं का समाधान करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कष्ट निवारण समिति की बैठक में सम्बन्धित शिकायतों के तहत जो गैर सरकारी सदस्य लगाए गये थे, उनके साथ बेहतर समन्वय बनाते हुए प्रार्थियों की शिकायतों का निपटान करें। आज बैठक में पांच नई शिकायतें भी रखी गई जिस बारे उपायुक्त ने इन शिकायतों का भी प्राथमिकता से समाधान करने के निर्देश दिये।
उपायुक्त ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को कहा कि जो भी शिकायत उनके पास आती है, उसका वे प्राथमिकता से समाधान करें। कष्ट निवारण समिति की बैठक में जो भी शिकायतें उन्हें निपटान के लिए मार्क की जाती है वे उस पर तीव्रता लाएं। प्रार्थी द्वारा जो शिकायत दी गई है उसकी जांच करते हुए प्रार्थी को अवगत करवाएं और उसे पूरी तरह से संतुष्ट करें। यदि किसी शिकायत में किसी कारणवश देरी हो रही है तो उस बारे भी उसे बताएं। उन्होंने कहा कि जिला में कष्ट निवारण समिति की बैठक में आने वाली शिकायतों के लिए मुख्यालय द्वारा कृषि एवं कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डा0 सुमिता मिश्रा को नियुक्त किया गया है। इसलिए सम्बन्धित अधिकारी बेहतर समन्वय के साथ मासिक बैठक में लम्बित शिकायतों तथा आने वाली अन्य सभी शिकायतों का निपटान करें।
उपायुक्त ने बैठक के दौरान जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में लम्बित शिकायत गांव बेगोमाजरा निवासी लखबीर सिंह द्वारा रखी गई शिकायत पर क्या कार्रवाई की गई है इस बारे पुलिस विभाग के डीएसपी से जानकारी ली। डीएसपी सुल्तान सिंह ने उपायुक्त को बताया कि इस मामले की नारायणगढ़ डीएसपी द्वारा जांच कर ली गई है तथा प्रार्थी को इस बारे अवगत करवा दिया गया है और प्रार्थी की शिकायत का निपटान कर दिया गया है।
गांव धुराला निवासी भूपेन्द्र सिंह व हरनेक सिंह द्वारा रखी शिकायत ओलावृष्टि व वर्षा के कारण उसकी पांच एकड़ फसल खराब हो गई थी और उसे मुआवजा नहीं मिल रहा था। अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप ढांडा ने उपायुक्त को बताया कि इस शिकायत पर जांच करते हुए निर्धारित मापदंडों के तहत सम्बन्धित प्रार्थी को मुआवजा दिलवा दिया गया है। मुआवजे संबधी राशि उसके खाते में ट्रांसफर कर दी गई है। गांव बुढा खेडा निवासी कृष्ण कुमार द्वारा रखी शिकायत जिसमें उसने योजना के तहत अपनी बेटी के विवाह के कन्यादान के लिए सम्बन्धित कार्यालय में आवेदन कर रखा है लेकिन उसे अभी तक कन्यादान की राशि उपलब्ध नहीे हो सकी है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ने बताया कि योजना के मुताबिक प्रार्थी निर्धारित मापदंडों को पूरा नहीं करता, जांच कर ली गई है।
अम्बाला शहर प्रीतनगर निवासी हिंमाुश गुप्ता द्वारा रखी शिकायत जिसमें उसने अपने घर के मकान नम्बर 64 से लेकर 69 तक जो नाला बना हुआ है, उसके अंदर से पाईप लाईन गुजर रही है, जिसके चलते वह हमेशा बंद रहता है जिसकी कभी सफाई नहीं होती, इस बारे जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता दिनेश गाबा ने उपायुक्त को बताया कि सम्बन्धित शिकायत पर कार्रवाई करते हुए मौका स्थल पर जांच की गई तो पाया गया कि यह पाईप लाईन जन स्वास्थ्य विभाग की न होकर बीएसएनएल निगम की पाई गई है। इस बारे बीएसएनएल निगम के एसडीओ को सूचित कर दिया गया है। इस शिकायत पर उपायुक्त ने नगराधीश को निर्देश दिये कि वे इस शिकायत का बेहतर समन्वय के साथ निपटान करना सुनिश्चित करें।
अम्बाला शहर स्थित विवेक विहार निवासी मनीष कुमार द्वारा रखी पानी सप्लाई संबधी शिकायत पर जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता दिनेश गाबा ने उपायुक्त को बताया कि प्रार्थी की शिकायत का निपटान कर दिया गया है और वह संतुष्ट है। इसी प्रकार नारायणगढ स्थित सरगौधा कालोनी निवासी चंद्रमोहिनी द्वारा उसके घर के आगे खम्बा लगाने संबधी शिकायत पर निगम के कार्यकारी अभियंता ने बताया कि गैर सरकारी समिति के सदस्य के साथ इस शिकायत पर जांच कर ली गई है। इस शिकायत का निर्धारित मापदंडों के तहत निपटान कर लिया गया है। गांव मौजगढ़ निवासी रामेश्वर दास की कब्जे संबधी शिकायत पर नगरपालिका सचिव बराड़ा जितेन्द्र शर्मा ने उपायुक्त को बताया कि शिकायत के तहत जांच करते हुए निशानदेही करवा दी गई है तथा प्रार्थी संतुष्ट है।
गांव धुरकडा निवासी जगदीप सिंह द्वारा रखी गली के निर्माण संबधी शिकायत पर एसडीएम अम्बाला शहर को निर्देश दिये कि नियमानुसार मामले की जांच करते हुए निपटान में तेजी लाएं। गांव कोडवा खुर्द निवासी अवतार सिंह द्वारा रखी शिकायत पर बीडीपीओ शहजादपुर किन्नी गुप्ता ने उपायुक्त को बताया कि इस शिकायत के तहत नियमानसार सम्बन्धित को तीन नोटिस जारी किए गये हैं। शिकायत पर जांच चल रही है। गांव नग्गल घडौली के निवासियों द्वारा गांव की पंचायती जमीन पर नजायज कब्जे को लेकर रखी शिकायत पर बीडीपीओ किन्नी गुप्ता ने बताया कि इस शिकायत पर कार्रवाई कर ली गई है, इस शिकायत का निपटान कर लिया गया है।
गांव पंजोला निवासी राजविद्र कौर व साहब सिंह द्वारा रखी सडक़ संबधी शिकायत पर एसडीएम अम्बाला शहर हितेश मीणा ने उपायुक्त को अवगत करवाते हुए बताया कि इस शिकायत के तहत मंडी बोर्ड के कार्यकारी अभियंता द्वारा निर्माण स्थल का जायजा ले लिया गया है, उनकी रिपोर्ट आनी बाकी है तथा शिकायतकर्ता को उन्होंने मामले की जांच के तहत सोमवार को कार्यालय बुलाया है। बैठक में आज नई शिकायतों के बारे में भी उपायुक्त ने जानकारी लेते हुए इन शिकायतों पर भी तीव्रता से समाधान करने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप ढांडा, एसडीएम हितेष मीणा, नगराधीश आंचल भास्कर, डीएसपी सुल्तान सिंह, डीडीपीओ रेणू जैन, बीडीपीओ डा0 दलजीत सिंह, बीडीपीओ संजय टांक, बीडीपीओ किन्नी गुप्ता, कार्यकारी अभियंता दिनेश गाबा के साथ-साथ जिले के प्रशासनिक अधिकारी व समिति के गैर सरकारी सदस्य शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.