• Wed. Dec 1st, 2021

जिला में उद्योगों के लिए पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है श्रमिक–प्रवासी मजदूरों को उनकी इच्छानुसार घर भिजवाया गया था

Byadmin

Jun 26, 2020

जिला में उद्योगों के लिए पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है श्रमिक–प्रवासी मजदूरों को उनकी इच्छानुसार घर भिजवाया गया था–उनका डाटा जिला प्रशासन के पास है उपलब्ध–यदि वे जिला में काम के लिए आना चाहते है, तो उनका स्वागत हैं:-डीसी।
अम्बाला, 26 जून:- महानिदेशक कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण एवं रोजगार विभाग हरियाणा डा0 राकेश गुप्ता ने शुक्रवार चण्डीगढ़ से वीडियो कॉन्फ्रैसिंग के माध्यम से प्रदेश के उपायुक्तों व अन्य सम्बन्धित अधिकारीगणों से प्रवासी श्रमिकों के हरियाणा प्रदेश में दोबारा वापिस आने बारे व उद्योगों में लेबर संबधी समस्या बारे चर्चा करते हुए दोनों विषयों पर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। वीसी की अध्यक्षता करते हुए डा0 राकेश गुप्ता ने बताया कि लॉकडाउन के चलते प्रवासी श्रमिक अपने प्रदेशों मे लौट गये थे। लेकिन अब वह दोबारा हरियाणा में आने के इच्छुक हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा हरियाणा के भी बहुत से लोग जोकि अन्य प्रदेशों में उद्योगों व निजी क्षेत्रों मे लगे हुए थे उस बारे भी जानकारी ली। उन्होंने सम्बन्धित को निर्देश दिये कि ऐसे प्रवासी श्रमिकों का पूर्णत: डाटा एकत्रित करना सुनिश्चित करें ताकि इन प्रवासी श्रमिकों से सम्बन्धित जो कार्य जैसे तकनीकी, सैमी स्कील्ड, स्कील्ड है उसके तहत औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को उनके अनुरूप ट्रेनिंग देते हुए निपुण बनाया जा सके और उद्योगों में या अन्य निजी क्षेत्र में काम संबधी आ रही समस्या को दूर किया जा सके। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में प्रदेश सरकार द्वारा प्रवासी श्रमिकों को निशुल्क उनके घरों में भेजने का काम किया गया था लेकिन अब प्रवासी श्रमिक वापिस लौट भी रहे हंै।
डीसी अशोक कुमार शर्मा ने महानिदेशक को अवगत करवाया कि अम्बाला जिले में उद्योगों में लेबर संबधी कोई समस्या नहीं है। उन्होने कहा कि अधिकतर लेबर लोकल है तथा उद्योगों के नजदीक ही रहती है। यहां से जो भी प्रवासी श्रमिक भेजे गये थे उनका डाटा रखा गया है। वीसी में जो दिशा-निर्देश मिले हैं उनकी अनुपालना के तहत कार्य करते हुए जिला में स्थापित उद्योगों में लेबर संबधी कोई समस्या नहीं आने दी जायेगी। इस मौके पर डीआईसी से दर्शन लाल, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्या भूपेन्द्र सांगवान, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed