• Thu. Jan 27th, 2022

जल शक्ति मंत्रालय के तत्वाधान में देश की दूसरी चार दिवसीय एल-3 ट्रेनिंग भारत सरकार के प्रमुख रिसोर्स सेंटर ग्रीन अर्थ संगठन, कुरुक्षेत्र द्वारा अंबाला में की जा रही है।

Byadmin

Jan 6, 2022

अम्बाला, 6 जनवरी:-
जल शक्ति मंत्रालय के तत्वाधान में देश की दूसरी चार दिवसीय एल-3 ट्रेनिंग भारत सरकार के प्रमुख रिसोर्स सेंटर ग्रीन अर्थ संगठन, कुरुक्षेत्र द्वारा अंबाला में की जा रही है। ये चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम मंत्रालय के जल जीवन मिशन के तहत हो रहा है, जो अपनी तरह का पहला अनूठा प्रशिक्षण कार्यक्रम है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में तीसरे दिन हर घर नल से साथ जल की महत्ता समझाने के लिए कुरुक्षेत्र के बीड़ सुजरा गाँव में एक्सपोजर विजिट की गई। इस दौरान गाँव की पूर्व सरपंच ज्योति रानी ने बताया कि उनके गाँव की नालियाँ बिल्कुल साफ हैं। साफ पानी की आपूर्ति हर घर में नियमित हैं। इस मौके पर संगठन के एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सुशील कुमार व जिला सलाहकार अमित खोसला ने सहभागी ग्रामीण मूल्यांकन के बारे में बताया। उन्होंने वहीं गाँव में एक्शन प्लान और पीआरए बनवाया।
डॉ नरेश भारद्वाज ने गाँव में बने फाईव पॉइंट सिस्टम, जल प्रबंधन और जल सरक्षंण के बारे में बताया। कार्य्रकम कॉर्डिनेटर डॉ मोनिका भारद्वाज ने जल की अनुपलब्धता और प्रत्येक घर में कनेक्शन ना होने से महिलाओं को होने वाली समस्या और पानी पहुँच में  होने वाले लाभों पर प्रतिभागियों को जागरूक किया। उन्होंने बताया प्रकृति, धरती माँ और महिलाओं में बहुत समानता है। संसार रचने से लेकर वो सब कुछ सहती भी हैं और सम्भालती भी हैं। इसलिए पर्यावरण,जल सरक्षंण और सामाजिक उत्थान के लिए उन्हें अपने आप को ज्यादा मजबूत करने की जरूरत है। कनिष्ठ कार्यकारी अभियंता कुलदीप सिंह ने वहीं मौके पर गांववासियों और प्रतिभागियों को समझाया कि पूरे गाँव मे सुचारू रूप से पानी उपलब्ध करवाने के लिए गाँव को जोन सिस्टम में बांट देना चाहिए तथा इसके लिए सलुस वाल्व लगाना चाहिए। कनिष्ठ कार्यकारी अभियंता अतुल त्यागी जी ने बताया जब तक अवैध पानी के कनेक्शन नहीं कटेंगे तब तक पानी के प्रेशर की समस्या गाँव में बनी रहेगी। साथ ही उन्होंने अपील की अपनी नलों को बेवजह खुला ना छोडें। इसके लिए इस मौके पर जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग व वाटर एंड सेनिटेशन सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन के टीम मेम्बर्स बीआरसी रविंद्र कुमार,सुनील कुमार,करनैल सिंह,नरेश पाल,इकबाल मोहम्मद के साथ ग्रीन अर्थ से कुलदीप कौशिक, सोनिया रानी, ऋतु कुमारी, खुश्बू रानी, अन्वीक्षा और मनदीप कुमार उपस्थित रहे। 

One thought on “जल शक्ति मंत्रालय के तत्वाधान में देश की दूसरी चार दिवसीय एल-3 ट्रेनिंग भारत सरकार के प्रमुख रिसोर्स सेंटर ग्रीन अर्थ संगठन, कुरुक्षेत्र द्वारा अंबाला में की जा रही है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed