• Sat. Aug 20th, 2022

जल जीवन मिशन योजना

Byadmin

Feb 13, 2021

अम्बाला, 13 फरवरी:-
जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर नल से जल में जिला अम्बाला ने प्रदेश में दूसरे स्थान हासिल किया हैं। गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के मार्गदर्शन में अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में इस योजना के तहत शत प्रतिशत लोगों को स्वच्छ पेय जल की सुविधा मिल रही हैं। जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियन्ता अनिल चौहान ने आज गृह मंत्री को उनके आवास पर मिलकर विभाग द्वारा इस विषय को लेकर किए गए कार्यो के बारे में विस्तार से जानकारी दी। गृह मंत्री ने विभाग द्वारा समय अवधि से पहले इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग की पीठ थपथपाते हुए उनकी सराहना की हैं।
गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर में 2024 तक देश में नल से जल पहुंचाने के उद्द्ेश्य से इस योजना की शुरूआत की गई हैं। हरियाणा प्रदेश में 2022 तक इस योजना को अमलीजामा पहनाना हैं। इसी के दृष्टिगत अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में लोगों को स्वच्छ पेयजल और बेहतर तरीके से उपलब्ध हो सके इसके लिए उन्होनें जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इस योजना के तहत लोगों को और सुविधा मिल सकें इसके लिए उन्होंने गांव बरनाला, गरनाला, जनैतपुर, टुडली में नल से जल की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए थे। कार्यकारी अभियन्ता अनिल चौहान ने बताया कि गृह मंत्री अनिल विज के मार्गदर्शन में गांव बरनाला के तहत 22.66 लाख रूपए की लागत से 1200 मीटर पाईप लाईन बिछाने, गांव गरनाला में 14.09 लाख रूपए की लागत से 730 मीटर पाईप लाईन बिछाने, गांव जनैतपुर में 19.21 लाख रूपए की लागत से 1010 मीटर पाईप लाईन बिछाने व गांव टुडली में 18.73 लाख रूपए की लागत से 980 मीटर पाईप लाईन बिछाने का कार्य करते हुए लोगों को यह सुविधा देने का काम किया गया हैं। परियोजना के तहत जितनी पाईप लाईन बिछाना प्रस्तावित था उस कार्य को शत प्रतिशत किया गया हैं।
उन्होंने यह भी बताया कि गांव ब्राहणमाजरा में 6.37 लाख रूपए की लागत से 320 मीटर व गांव पंजोखरा में 21.44 लाख रूपए की लागत से 1000 मीटर पाईपलाईन बिछाने के लिए परियोजना की रूप रेखा तैयार करते हुए एस्टीमेट तैयार कर लिया गया हैं। इस बारे भी उन्होंने गृह मंत्री को अवगत करवाया हैं। गृह मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को इस परियोजना को पूरा किए जाने के लिए निर्देश दिए। उन्होनें कहा कि लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो इसके लिए बजट में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं आनी दी जाएगी। इस मौके पर कार्यकारी अभियन्ता अनिल चौहान ने गृह मंत्री को भारत सरकार की जल जीवन मिशन योजना की बुक लेट भी उपलब्ध करवाई।
बॉक्स:- गृह मंत्री ने इस मौके पर यह भी बताया कि 15 अगस्त 2019 को लाल किले से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के लिए जल जीवन मिशन योजना की शुरूआत की थी और जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर में 2024 तक देश में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं। उन्होंने बताया कि अम्बाला विधानसभा क्षेत्र में 31 दिसम्बर 2022 तक इस लक्ष्य को हासिल करना था लेकिन विभाग के अधिकारियों ने बेहतर तरीके से कार्य करते हुए इसको 15 दिसम्बर 2020 को ही इस योजना को पूरा कर लिया हैं, जोकि काबिले तारीफ हैं। उन्होंने इस मौके पर अधिकारियों को यह भी कहा कि लोगों को मूलभूत बुनियादी सुविधाएं बेहतर तरीके से और आसानी से मिल सके, इसके लिए वे प्रयासरत रहें। लोगों को बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाना उनकी प्राथमिकताओं में शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.