• Sat. Oct 23rd, 2021

 जन स्वास्थ्य एवं सिंचाई विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह ने आज वीसी के माध्यम से जल शक्ति अभियान के तहत वर्षा के पानी का संरक्षण व संचय करने के दृष्टिगत उपायुक्तों से जिला स्तर पर दिये गये लक्ष्यों व कार्यों की समीक्षा करते हुए इस विषय बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

Byadmin

Oct 11, 2021

अम्बाला, 11 अक्तूबर:- जन स्वास्थ्य एवं सिंचाई विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह ने आज वीसी के माध्यम से जल शक्ति अभियान के तहत वर्षा के पानी का संरक्षण व संचय करने के दृष्टिगत उपायुक्तों से जिला स्तर पर दिये गये लक्ष्यों व कार्यों की समीक्षा करते हुए इस विषय बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह ने वीसी के माध्यम से जल शक्ति अभियान के तहत जो लक्ष्य एवं कार्य दिए गये हैं उसकी प्रगति जानते हुए कार्यों से सम्बन्धित फोटो को अपलोड करने व रिपोर्ट को एक्सल सीट में तैयार हुए मुख्यालय भिजवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान के तहत हमें बेहतर समन्वय के साथ कार्य करते हुए जो भी सम्बन्धित विभाग का लक्ष्य है वे उसे शत प्रतिशत करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि वर्षा के पानी का संरक्षण करना व व्यर्थ बहते पानी को रोकने के लिए हमें लोगों को भी जागरूक करना है। ऐसा करके हम पानी का संरक्षण कर सकते हैं। सीईओ जिला परिषद जगदीप ढांडा ने अतिरिक्त मुख्य सचिव को अवगत करवाते हुए बताया कि जिला अम्बाला में इस विषय को लेकर जो लक्ष्य दिया गया था उसे पूरा किया गया है। वीसी के दौरान जो दिशा-निर्देश मिले हैं उनकी अनुपालना के तहत कार्यों में तेजी लाई जायेगी।
वीसी को देखने और सुनने के उपरांत सीईओ जिला परिषद जगदीप ढांडा ने वन विभाग, शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, पंचायत विभाग, लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग, हुडा विभाग, बिजली विभाग के साथ-साथ अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ इन विषयों को लेकर विस्तार से समीक्षा की और उन्हें कहा कि वे इन सभी विषयों में और तेजी लाएं ताकि वर्षा के पानी का संरक्षण किया जा सके। उन्होंने वाटर कनरवसेशन व रेन हारवेस्टिंग सिस्टम के तहत जो टारगेट सम्बन्धित विभाग को दिए गये हैं उसमें तेजी लाना सुनिश्चित करें। इसके साथ-साथ उन्होंने रैनोवेशन ऑफ ट्रेडिशनल एंड वाटर बॉडिस एवं टैंक के तहत भी जो टारगेट है उनमें भी तेजी लाने बारे कहा। उन्होंने बोरवेल के पुन: उपयोग, वाटर शैड डिवल्पमैंट के साथ-साथ अन्य विभागों के जो टारगेट हैं उनकी भी समीक्षा करत हुए इनमें तेजी लाने के निर्देश दिये। सीईओ जिला परिषद ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट कहा कि उनके विभाग को जल शक्ति अभियान के तहत जो भी टारगेट दिए गये हैं वे उन कार्यों की फोटो को अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे और साथ ही कार्यों की प्रगति रिपोर्ट एक्शल सीट में उनके कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करेंगे ताकि यह रिपोर्ट मुख्यालय को भिजवाई जा सके।
इस मौके पर सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता ए.के. रघुवंशी, कार्यकारी अभियंता रणबीर त्यागी, कार्यकारी अभियंता नवदीप डांग, कार्यकारी अभियंता जसविन्द्र मलिक, बीडीपीओ राजन सिंगला, बीडीपीओ डा0 दलजीत सिंह, बीडीपीओ सुमन कादियान, बीडीपीओ विकास कुमार, बीडीपीओ किन्नी गुप्ता के साथ-साथ सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related Post

हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से शनिवार को हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन श्री रामनिवास ने शिष्टाचार मुलाकात की और बोर्ड की गतिविधियों की जानकारी दी।
राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ़ में प्राचार्य संजीव कुमार की अध्यक्षता में महिला प्रकोष्ठ के तहत करवा चौथ की पूर्व संध्या पर इस उपलक्ष में मेहंदी प्रतियोगिता तथा नेल आर्ट प्रतियोगिता  का आयोजन किया गया।
कैम्पेन आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष एवं सैशन जज सुश्री नीरजा कुलवंत कलसन के निर्देशानुसार रविवार 24 अक्तूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस के अंतर्गत आज हर्बल पार्क अम्बाला शहर के नजदीक वॉक थॉन (शांति मार्च) का आयोजन किया गया।
6 thoughts on “ जन स्वास्थ्य एवं सिंचाई विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह ने आज वीसी के माध्यम से जल शक्ति अभियान के तहत वर्षा के पानी का संरक्षण व संचय करने के दृष्टिगत उपायुक्तों से जिला स्तर पर दिये गये लक्ष्यों व कार्यों की समीक्षा करते हुए इस विषय बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed