• Mon. Jun 27th, 2022

जनसेवा की ओर बढ़ते प्रगति के नये आयाम–काम करवाने के क्षेत्र में आए दिन बढ़ रहे हैं अनिल विज के प्रेरक कदम।

Byadmin

Jul 7, 2021

-अम्बाला छावनी में गांधी ग्राउंड के नजदीक बनाया जा रहा शॉपिंग कम बैंक स्कवेयर राष्टï्रीय और अंतर्राष्टï्रीय स्तर पर कराएगा अपनी उपस्थित का अहसास–बुनियादी स्तर पर शुरू हो चुका है इसका निर्माण कार्य:-गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।
अम्बाला, 7 जुलाई:-
 गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के विशेष प्रयासों से अम्बाला छावनी में गांधी ग्राउंड के नजदीक 4 एकड़ क्षेत्र में 87 करोड़ 12 लाख रूपये की लागत से बनाये जा रहे शॉपिंग कम बैंक सक्वेयर के निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। इस बैंक स्कवेयर के बनने से जहां छावनी क्षेत्र को बेहतरीन सौन्दर्यकरण मिलेगा वहीं दूसरी ओर एक ही छत के नीचे कईं  प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हो सकेेंगी।
इस विषय को लेकर गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि यह हरियाणा की यूनिक बिल्डिंग होगी तथा इस पर हैलीपैड की सुविधा भी होगी। शॉपिंग कम बैंक सक्वेयर का 3 नवम्बर 2020 को भूमि पूजन के साथ शुभरम्भ किया गया था। इस कार्य को हरियाणा पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के द्वारा बनाया जा रहा है तथा यह बिल्डिंग लगभग 5 लाख सक्वेयर फीट एरिया में 9 मंजिला बनकर तैयार होगी। इस कार्य के तहत बेसमैंट और स्टील्ट फ्लोर पर 600 से अधिक गाडिय़ों की पार्किग की सुविधा होगी। फस्र्ट फ्लोर पर बैंको के लिए 33 शॉरूम बनाये जायेंगे। दूसरे फ्लोर पर 31 शॉरूम कमर्शियल और रिटेल स्पेस के लिए, तीसरे फ्लोर पर 20 शॉरूम रिटेल, फुड कोर्टस के साथ-साथ चौथे फ्लोर पर ऑडिटोरियम भी बनाया जायेगा जिसमें 300 लोगों के बैठने की सुविधा होगी।
जानकारी के क्रम में उन्होंने यह भी बताया कि पांचवे से आठवें फ्लोर तक प्रशासकीय के कार्यालय होंगे। इस बैंक स्कवेयर की विशेषता यह होगी कि इस बिल्डिंग के नौंवे तल पर हैलीपैड की सुविधा भी होगी और यह हरियाणा की पहली ऐसी बिल्डिंग होगी जहां पर हरियाली की व्यवस्था भी होगी। इसके साथ-साथ यहां पर बच्चों के खेलने के लिए अनेक प्रकार की सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी तथा यहां पर 150 किलोवाट का सौलर प्लांट भी लगाया जायेगा और अन्य आधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।
गृहमंत्री ने इस प्रोजैक्टर को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिये हुए हैं कि इस कार्य को पूरी गुणवत्ता के साथ करना सुनिश्चित करें तथा समय अवधि के तहत इसको बनाने का काम करें। इस शॉपिंग कम बैंक स्कवेयर बनने से यहां की सुंदरता और बढ़ेगी और बाजारों मेंं जो भीड़ होती थी उससे भी निजात मिल सकेगी। सभी बैंक एक ही छत के नीचे होंगे तथा यहां पर बैंको के साथ-साथ सुपर मॉल व अन्य शॉरूम भी होंगे। यहां पर आने वाले लोगों को इसकी सुंदरता का आभास करेंगे। हमारा प्रयास रहेगा कि यह शॉपिंग कॉम्पलैक्स राष्टï्रीय और अंतर्राष्टï्रीय स्तर पर सेवा और सुंदरता के क्षेत्र में अपनी उपस्थिति का अहसास करवाए, इसके लिए बेहतर प्रयास निरंतरता में जारी है।
उन्होंने यह भी बताया कि अम्बाला छावनी में विकास एवं पर्यटन की दृष्टि से अनेकों कार्य तीव्र गति से किए जा रहे हैं जिनमें शहीदी स्मारक, आर्यभ_ विज्ञान केन्द्र, सुभाष पार्क, अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल स्टेडियम तथा अनेकों कार्य शामिल हैं। इन कार्यों से यहां की सुंदरता बढ़ेगी और इन सभी कार्यों के पूरे होने के बाद यह सभी स्थान दर्शनीय होंगे तथा दूर-दूराज व विदेशों से भी लोग यहां आकर इसकी सुंदरता का आभास करेंगे और उन्हें यहां से महत्वपूर्ण जानकारी भी मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.