• Mon. Jun 27th, 2022

छावनी विधानसभा क्षेत्र में तेजीे से बढ़ रहे है विकास कार्यो के कदम

Byadmin

Jul 22, 2021

-छावनी विधानसभा क्षेत्र में तेजीे से बढ़ रहे है विकास कार्यो के कदम–स्वच्छ पेजयल सप्लाई लाईन, सीवरेज व्यवस्था, पानी की निकासी तथा टयूबवैल कार्य इत्यादि नये कार्यों के लिए स्वीकृत करवाई गई है करीब 1200 लाख रूपये की धनराशि–क्षेत्र में लोगों को बेहतर सुविधाएं और सेवाएं उपलब्ध करवाने के दृष्टिïगत होगा नए अध्यायों का सूत्रपात:-गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।
अम्बाला, 22 जुलाई:- हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में नए विकास कार्यो के लिए 1195 लाख 13 हजार रुपये की धनराशी के कार्य स्वीकृत करवाए गये हंै। इन कार्यो के स्वीकृत होने से छावनी विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यो के नए अध्यायों का सूत्रपात होगा। शहरी क्षेत्र में पानी सप्लाई की पाइप लाईन डालने व अन्य कार्यों के लिए 217 लाख 32 हजार रुपये, जल जीवन मिशन के तहत वाटर सप्लाई की पाईप लाईन डालने के दृष्टिïगत 45 लाख 81 हजार रूपये तथा सीवरेज व्यवस्था के लिए 90 लाख 5 हजार रूपये की धनराशि खर्च की जायेगी। इसके अलावा बरसाती पानी से सम्बन्धित नये कार्यों को पूरा करने के लिए 290 लाख 65 हजार रूपये की धनराशि स्वीकृत हुई है। इसी प्रकार छावनी विधानसभा विभिन्न क्षेत्रों में टयूबल लगाने हेतू 551 लाख 30 हजार रूपये की धनराशि स्वीकृत करवाई गई है। स्वीकृत धनराशि से इन कार्यों को पूरा करने के दृष्टिïगत सम्बन्धित क्षेत्रों में लोगों को बेहतर सुविधाएं व सेवाएं मिलेंगी।
इस विषय पर विस्तार से जानकारी देते हुए गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि लोगों को अपेक्षाकृत बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के चलते अनेक योजनाएं कार्यरूप में परिणित की जा रही हैं। गत 30 जून को वाटर सप्लाई और सैनीटेशन बोर्ड की बैठक में अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र के लिए करीब 1200 लाख रूपये की धनराशि स्वीकृत करवाई गई है। वर्ष 2021-22 के लिए स्वीकृत इस राशि से विकास के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित होंगे। उन्होंने बताया कि अम्बाला सदर टाउन क्षेत्र में सीवरेज व्यवस्था इत्यादि के लिए 90 लाख 5 हजार रूपये की धनराशि स्वीकृत हुई है। इस राशि से अम्बाला सदर क्षेत्र में सीवर लाईन अपेक्षाकृत और बेहतर हो सकेगी। बरसाती पानी को व्यवस्थित करने, ड्रेन सिस्टम को मजबूत करने, हाउसिंग बोर्ड के साथ लगती सात कालोनियों में बरसाती पानी व्यवस्था के दृष्टिïगत 290 लाख 65 हजार रूपये की धनराशि स्वीकृत हुई है। इसी प्रकार छावनी क्षेत्र में नये टयूबवैल स्थापित करने के लिए 551 लाख 30 हजार रूपये की धनराशि के कार्य स्वीकृत करवाई गई हैं।
विधानसभा क्षेत्र में टयूबवैल स्थापित करने के दृष्टिïगत खर्च की जायेगी 551 लाख रूपये से अधिक की धनराशि।
बॉक्स:- इस विषय को लेकर जब जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता अनिल चौहान से बात की गई तो उन्होंने बताया कि अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के प्रयासों से 1195 लाख 13 हजार रूपये की धनराशि के नये कार्य स्वीकृत हुए हैं। जिसके तहत नये पटेल नगर में एक टयूबवैल स्थापित करने पर 34 लाख 98 हजार रूपये, राम नगर में दो टयूबवैल स्थापित करने पर 69 लाख 2 हजार रूपये, आनंद नगर नजदीक मोनी बाबा क्षेत्र में एक टयूबवैल स्थापित करने के दृष्टिïगत 34 लाख 98 हजार रूपये तथा रानीबाग में नये टयूबवैल स्थापित करने के लिए 35 लाख 22 हजार रूपये की धनराशि खर्च की जायेगी।
इसी प्रकार लालकुर्ती क्षेत्र में एक टयूबवैल लगाने पर 32 लाख 80 हजार रूपये, एमसी कालोनी में टयूबवैल लगाने पर 32 लाख 11 हजार रूपये तथा बरनाला में टयूबवैल स्थापित करने पर 32 लाख 20 हजार रूपये खर्च किए जायेंगे। इसके अतिरिक्त मुख्य वाटर वर्कस में एक टयूबवैल लगाने पर 34 लाख 36 हजार रूपये की धनराशि खर्च की जायेगी। कार्यकारी अभियंता से प्राप्त जानकारी के अनुसार नन्हेड़ा और पीडब्लयूडी कालोनी में एक-एक टयूबवैल स्थापित करने के दृष्टिïगत क्रमश 14 लाख 44 हजार रूपये तथा 24 लाख 36 हजार रूपये खर्च होंगे। जबकि दयाल बाग में 28 लाख 65 हजार रूपये की लागत से टयूबवैल स्थापित होगा। इसी प्रकार लोकल बस स्टैंड अम्बाला कैंट में 28 लाख 65 हजार की लागत से नया टयूबवैल लगाया जायेगा।
इसी प्रकार लक्की नगर में 28 लाख 8 हजार रूपये तथा सरसेहड़ी में 49 लाख 96 हजार रूपये की लागत से टयूबवैल स्थापित होंगे। कलरेहडी में 37 लाख 21 हजार रूपये, पंजोखरा में 23 लाख 93 हजार रूपये, टुंडली में 30 लाख 23 हजार रूपये की लागत से टयूबवैल स्थापित किए जाने हैं। इन कार्यों के कार्यरूप में परिणित होने से लोगों को और बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। शहरी क्षेत्र में अम्बाला सदर टाउन में वाटर सप्लाई  लाईन व अन्य कार्यों को पूरा करने के लिए 217 लाख 32 हजार रूपये खर्च किए जायेेंगे।
जल जीवन मिशन के तहत खर्च किए जायेंगे 45 लाख 81 हजार रूपये।
बॉक्स:- इसी प्रकार जल जीवन मिशन के तहत ब्राहमणमाजरा में स्वच्छ पेयजल पाईप लाईन बिछाने पर 6 लाख 37 हजार रूपये, पंजोखरा में 21 लाख 44 हजार रूपये तथा टुंडली में 18 लाख रूपये खर्च होंगे। इस प्रकार जल जीवन मिशन के तहत 45 लाख 81 हजार रूपये की धनराशि खर्च की जायेगी। यहां पर यह भी उल्लेखनीय है कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को जल जीवन मिशन व्यवस्था की शुरूआत की थी जो लोगों के जीवन रेखा बनकर उभर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.