• Sat. Jul 2nd, 2022

छावनी क्षेत्र के लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के दृष्टिïगत कई परियोजनाओं पर चल रहा हैं कार्य-

Byadmin

Jun 30, 2021

-छावनी क्षेत्र के लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के दृष्टिïगत कई परियोजनाओं पर चल रहा हैं कार्य–परियोजनाओं को निर्धारित समय पर पूरा करने के दृष्टिïगत टाइम टू टाइम की जा रही है समीक्षा:-गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।
— मूलभूत  सुविधाएं उपलब्ध करवाना गृह मंत्री अनिल विज के मुख्य ऐजेन्डे में– विकास कार्यो से गुलजार और लबालब होता जा रहा है अम्बाला छावनी क्षेत्र।
अम्बाला, 30 जून :- गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि छावनी क्षेत्र में  मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के दृष्टिïगत कई परियोजनाओं पर चल रहा कार्य पुरे योवन पर है। अमरूत के तहत योजनाओं और परियोजनाओं को निर्धारित समय पर पूरा करने के दृष्टिïगत टाइम टू टाइम समीक्षा भी की जा रही है । बदलते परिवेश में देखा जाए तो विकास कार्यो से गुलजार और लबालब होता जा रहा है पुरा छावनी क्षेत्र। मंत्री विज अपने निवास स्थान पर विकास कार्यो को लेकर बात कर रहे थे। उन्होंने कहा विकास कार्यो की गति को और बढ़ाने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए गए है  कि वे परियोजनाओं पर तेजी से काम करे ताकि सम्बन्धित लोगों को इनका अविलम्ब लाभ मिल सके।
उल्लेखनीय है कि विधानसभा के हर नागरिकों तक मूलभूत सुविधाएं सुविधाएं उपलब्ध करवाना हमेशा से ही गृह मंत्री अनिल विज के मुख्य ऐजेंडे में है। स्वच्छ पेयजल, स्वास्थ्य, सफाई व्यवस्था, सडकें, भवन निर्माण,बिजली बैंक स्क्वेयर,ऐसी मूलभूत सुविधाएं है। जिनकी हर आदमी को जरूरत है। ऐसी सुविधाएं सभी को मिले इसके लिए प्राथमिकता के आधार पर कार्य जारी है।
स्वच्छ पेयजल व्यवस्था को लेकर जब नगर परिषद् के कार्यकारी अभियंता विकास धीमान से बात की गई तो उन्होंने बताया कि अम्बाला छावनी में नगर परिषद् द्वारा विभिन्न विषयों को लेकर कार्य जारी हैं। सीवरेज व्यवस्था के तहत अम्बाला छावनी में परिषद् क्षेत्र के हर घर तक सीवरेज व्यवस्था पहुंचाने के लिए करीब 122 करोड़ रूपए की धन राशि खर्च किए जाने के चलते कार्य जारी हैं। इस कार्य को आगामी 30 सितम्बर तक पूरा किया जाना हैं। सीवरेज के कार्य के चलते कुल 184 किलोमीटर सीवरेज की लाईन बिछाई जानी थी, जिसके चलते 118 किलोमीटर की सीवरेज की लाईन बिछाई जा चूकी हैं और 108 किलोमीटर मे रेस्टोरेशन का कार्य भी पूरा कर लिया गया हैं। अमरूत योजना के तहत किए गए इस कार्य में 6 हजार मेनहोल बनाए जा चूके हैं। कुल 17241   इन्सपेक्शन चैम्बर बनाए जाने के चलते 11500 पर कार्य पूरा कर लिया गया हैं। इस कार्य को तेजी से पूरा करने के लिए काम जारी हैं।
नहरी आधारित पानी स्वच्छ पेय जल व्यवस्था सम्बधी विषय पर जानकारी देते हुए कार्यकारी अभियन्ता ने बताया कि 12 क्रॉस रोड बूस्टिंग स्टेशन पर पानी की सुचारू सप्लाई की जाएगी। इसके लिए नरवाना ब्रांच से 24 किलोमीटर की पाईप लाईन बिछाई जाएगी। जिसके चलते 8 किलोमीटर का कार्य पूरा कर लिया गया हैं। इसी विषय के तहत 16 किलोमीटर की निशानदेही भी प्रगति पर हैं। स्वच्छ पेयजल व्यवस्था के तहत 30 एमएलडी क्षमता का वाटर ट्रिटमेन्ट प्लांट भी बनाया जाएगा, इस पर कार्य जारी हैं। स्वच्छ पेयजल व्यवस्था के तहत किए जा रहें कार्य पर लगभग 99 करोड़ रूपए की धन राशि खर्च होगी। इसके बनने से समूचे छावनी क्षेत्र में नहरी आधारित पेयजल की और बेहतरीन व्यवस्था हो जाएगा।
सीवरेज व्यवस्था के तहत पम्पिंग स्टेशन और एचटीपी व्यवस्था के दृष्टिïगत करीब 134 करोड़ रूपए के कार्य जारी है, ये कार्य आगामी 30 सितम्बर तक पूरे कर लिए जाएगें। इस कार्य के तहत आईपीसी डालने के दृष्टिïगत कमल विहार में 70 प्रतिशत, सलहरहेड़ी में 70 प्रतिशत, सरसेहड़ी में 80 प्रतिशत, रंगिया मंडी में 55 और ग्रीन पार्क में 65 प्रतिशत का कार्य पूरा कर लिया गया हैं। जबकि अग्रसेन नगर में इसका कार्य शुरू किया जाना हैं। रिवाईजड डीपीआर के तहत 122 किलोमीटर सीवर लाईन डालने के चलते 101 किलोमीटर सीवर लाईन डाल दी गई हैं। जिसमें 6092 मेनहॉल बनाए जाने के चलते 4556 मेनहोल बनाए जा चूके हैं, जबकि 6528 इन्सपेक्शन चैम्बर बनाए जाने के चलते 4270 पर कार्य पूरा कर लिया गया है। इतना ही नहीं करीब 100 किलोमीटर रेस्टोरेशन का कार्य भी पूरा हो चूका हैं। यह सभी कार्य अमरूत योजना के तहत जारी हैं। उन्होनें यह भी बताया कि विकास कार्य बारे गृह मंत्री अनिल विज समय समय पर चल रहे विकास कार्यो की समीक्षा भी करते रहते हैं।

3 thoughts on “छावनी क्षेत्र के लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के दृष्टिïगत कई परियोजनाओं पर चल रहा हैं कार्य-”
  1. certainly like your web site but you have to check the spelling on quite a few of your posts. Several of them are rife with spelling issues and I find it very troublesome to tell the truth nevertheless I’ll surely come back again.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed