• Thu. Oct 21st, 2021

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय,हिसार में स्थापित एबिक सेंटर

Byadmin

Nov 9, 2020

चंडीगढ़, 9 नवंबर- चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय,हिसार में स्थापित एबिक सेंटर अब युवा उद्यमियों को अपने व्यवसाय की ओर अधिक बेहतर तरीके से आगे बढ़ाने के गुर सिखाएगा। इसके लिए एबिक सेंटर की ओर से जल्द ही दो माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

         यह जानकारी एबिक सेंटर की नोडल अधिकारी डॉ. सीमा रानी ने दी। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में नाबार्ड व कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार की राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (रफ्तार) के तहत स्थापित एबिक सेंटर द्वारा गत दिनों प्रदेश व आसपास के राज्यों के युवाओं, किसानों व उद्यमियों से ‘पहल’ व ‘सफल’ कार्यक्रम के तहत आवेदन मांगे गए थे जिसके तहत कुल 49 प्रतिभागियों का चयन किया गया है। अब इन चयनित उम्मीदवारों को दो माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

         एबिक की नोडल अधिकारी ने बताया कि ‘पहल’ प्रोग्राम के तहत 27 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। चयनित उम्मीदवारों को दो महीने का प्रशिक्षण, बिजनेस व तकनीकी सुझाव व सहायता तथा प्रशिक्षण के बाद 5 लाख रूपये तक की अनुदान राशि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार की ओर से विशेष प्रक्रिया के तहत दी जाएगी। इसकी सहायता से वह अपना प्रोडक्ट व तकनीक का प्रोटोटाइप तैयार करके बाजार में व्यवसाय के रूप में स्थापित कर सकता है।

         उन्होंने आगे बताया कि ‘सफल’ कार्यक्रम में 22 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। चयनित उम्मीदवारों को दो महीने का प्रशिक्षण, बिजनेस व तकनीकी सुझाव व सहायता तथा दो माह के प्रशिक्षण के उपरांत 25 लाख रूपए तक की अनुदान राशि का प्रपोजल कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार को भेजा जाएगा और उसमें चयनित को विशेष प्रक्रिया के तहत यह राशि दी जाएगी। इस अनुदान राशि की सहायता से वे अपने व्यवसाय को ब्रांड के रूप में आगे बढ़ा सकते हैं ।

         नोडल अधिकारी डॉ. सीमा रानी ने बताया कि दो माह के प्रशिक्षण के दौरान चयनित उम्मीदवारों को देशभर से मेंटर प्रशिक्षण देंगे जिनमें विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक, विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ, उद्योगपति शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *