• Wed. Jun 29th, 2022

चंद्रपुरी और सुंदर नगर वासियों ने मुझे पगड़ी पहनाई और मैं इस पगड़ी की लाज आखिरी सांस लगाकर भी निभाउंगा’:-गृह मंत्री अनिल विज

Byadmin

Nov 26, 2021


– 41.33 करोड़ रुपए की लागत से गृह मंत्री अनिल विज ने चंद्रपुरी और सुंदर नगर में सीवरेज लाइन बिछाने के कार्य का शिलान्यास किया
– सीवरेज लाइन मच्छौंडा एसटीपी प्लांट से जड़ेगी जिसकी क्षमता को बढ़ाकर 10 एमएलडी तक बढ़ाया जाएगा
– सीवरेज लाइन बिछाने के साथ-साथ गृह मंत्री विज ने मंच चंद्रपुरी और सुंदर नगर में नहरी पानी उपलब्ध कराने की भी घोषणा की
अम्बाला, 26 नवम्बर:- हरियाणा के गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि आज चंद्रपुरी और सुंदर नगर निवासियों ने उन्हें पगड़ी पहनाई और मैं इस पगड़ी की लाज अपनी आखिरी सांस लगाकर भी निभाउंगा’। शुक्रवार शाम गृह मंत्री विज ने 41.33 करोड़ रुपए की लागत से चंद्रपुरी और सुंदर नगर में सीवरेज लाइन बिछाने के कार्य का विधिवत तौर पर शिलान्यास किया। मंच से ही गृह मंत्री ने घोषणा करी कि सीवरेज लाइन डालने के कार्य के साथ-साथ ही चंद्रपुरी और सुंदर नगर को नहरी पानी से भी जोड़ा जाएगा और दोनों कालोनियों के हर घर तक सीवरेज कनेक्शन व नहरी पानी को पहुंचाया जाएगा। इससे पहले नगर परिषद अम्बाला सदर के वार्ड नम्बर 22 में चंद्रपुरी एवं सुंदरनगर क्षेत्र में गृह मंत्री के पहुंचने पर क्षेत्रवासियों ने उनका फूल-मालाओं से स्वागत किया। क्षेत्र की ओर से सोहन लाल ने मुख्य अतिथि को पगड़ी पहनाई व पदाधिकारियों ने शाल व तलवार भेंट कर गृहमंत्री का भव्य अभिनंदन किया।
चंद्रपुरी व सुंदर नगर के लोग मेरे अपने:- विज
गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने क्षेत्रवासियों को सीवरेज पाईप लाईन बिछाने के कार्य के शिलान्यास की बधाई देते हुए कहा कि पहले यह इलाका मेरे विधानसभा क्षेत्र में नहीं था। परिसीमन के बाद यह इलाका मेरे विधानसभा क्षेत्र में आ गया, मैं इस मौके पर किसी पर आक्षेप नहीं लगाना चाहता, आप खुद साक्षी हैं। पहले यहां न तो सडकें थी, न नालियां थी, न स्ट्रीट लाईट थी और जो यहां पर लाईट थी वह भी ग्रामीण फीडर से जुड़ी हुई थी। उन्होंने कहा कि उन्होंने सबसे पहले इस क्षेत्र की सबसे पहली मांग चंद्रपुरी और सुंदरनगर क्षेत्र की  बिजली सप्लाई को शहरी फीडर से जोडऩे का काम करवाया। उन्होंने कहा कि चंद्रपुरी और सुंदरनगर क्षेत्र के लोगों से मेरा व्यक्तिगत सम्पर्क हैं। कहीं न कहीं ये मेरे साथ हमेशा रहते हैं और इस क्षेत्र के लोगों ने मेरा हमेशा ही साथ दिया है। मेरी जन्म भूमि रेलवे कालोनी है और दोनों कालोनियों में रेलवे से जुड़े कई लोग है जोकि उनके अपने हैं। उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि अम्बाला छावनी में 15 हजार स्ट्रीट लाईट लगाने का काम किया गया और मैने सबसे पहले सुंदरनगर और चंद्रपुरी में स्ट्रीट लगवाने का कार्य करवाया। आज इस क्षेत्र की कोई भी ऐसी गली नहीं है जिसमें स्ट्रीट लाईट न हो। इसके साथ-साथ मैने इस क्षेत्र में जहां कभी सडक़ नहीं होती थी, उन सभी सडक़ों को बनवाने का काम किया। परमात्मा का नाम लेकर आज चंद्रपुरी व सुंदरनगर में सीवरेज पाईप लाईन बिछाने के कार्य का शिलान्यास किया गया है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों ने कभी नहीं सोचा था कि इस क्षेत्र में सीवरेज पाईप लाईन बिछेगी। प्रोपर्टी डीलर से जब उन्होंने यहां प्लाट खरीदे थे तो भी उन्हें यह आभास नहीं था कि यहां पर सीवरेज पाईप लाईन की सुविधा होगी, आज लोगों का यह सपना साकार हो रहा है और आज यहां पर 41 करोड़ 33 लाख रूपये की लागत से सीवरेज पाईप लाईन के कार्य का शिलान्यास हुआ है। इस योजना के तहत हर घर तक सीवरेज का कनैक्शन पहुंचाने का काम किया जायेगा और हर घर तक सीवरेज की सुविधा लोगों को मिलेगी। उन्होंने अपने सम्बोधन में यह भी कहा कि इससे पहले इतनी राशि किसी ने मंजूर नहीं की। उन्होंने गत दिवस ही अधिकारियों की एक बैठक लेकर उन्हें आदेश जारी किए हैं कि इस सीवरेज पाईप लाईन को डालते समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि लोगों को ज्यादा असुविधा न हो, काम तेजी से हो। उन्होंने यह भी कहा कि सीवरेज पाईप लाईन के कार्य के तहत जो सडक़े क्षतिग्रस्त होंगी उन्हें इसी एंजेसी द्वारा बनाने का काम भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो यह सीवरेज लाईन डाली जा रही है उसे मंच्छौडा के ट्रीटमैंट प्लांट के साथ जोडने का काम किया जायेगा। जो यह ट्रीटमैंट प्लांट है वह 7 एमएलडी का है जिसे बढाकर 10 एमएलडी का किया जायेगा और इस प्लांट में इस क्षेत्र का सीवरेज से सम्बन्धित गंदा पानी है उसमें जायेगा।
आखिरी क्षेत्र तक पहुंचेगा नहरी पानी:-
गृह व स्वास्थ्य मंत्री ने इस मौके पर क्षेत्रवासियों को यह भी बताया कि 3 करोड़ रूपये की लागत से यहां पर 6 टयूबल लगाने का काम किया गया है। मैंने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक लेकर चंद्रपुरी व सुंदरनगर क्षेत्र में नहरी पानी पहुंचाने के निर्देश जारी किए हैं, 18 किलोमीटर दूर से पाईप लाईन डालकर इस क्षेत्र के लोगों को नहरी पानी की सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी। घर की तीसरी मंजिल तक बिना मोटर के पानी की निर्बाध आपूर्ति रहेगी। उन्होने यह भी कहा कि चंद्रपुरी, सुंदरनगर, मच्छौंडा, डिफैंस कालोनी, कलरेहडी यानि विधानसभा के आखरी क्षेत्र तक नहरी पानी को पहुंचाने का काम किया जायेगा। उन्होंने क्षेत्रवासियों को यह भी बताया कि सीवरेज पाईप लाईन के साथ-साथ दोनों क्षेत्रों में पानी की पाईप लाईन डालने का कार्य भी किया जायेगा। क्षेत्र के लोगों को नहरी पानी सुगमता से मिल सके, इसके लिए  उसे किसी बुस्टर से जोडा जाए, इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं।
अब रेलवे अवरोधक नहीं कालोनियों के लिए:-
गृह मंत्री ने कहा कि सुंदरनगर और चंद्रपुरी रेलवे के इस पार हैं मगर आने वाले समय में रेलवे लाइन कालोनियों के बीच अवरोधक नहीं होगा। शाहपुर, मच्छौंडा, नन्हेड़ा व घसीटपुर में रेलवे पुल व अंडर ब्रिज बनाए जा रहे हैं जिससे आना-जाना आसान होगा। गृहमंत्री ने इस अवसर पर यह भी कहा कि क्षेत्र में विकास कार्यों के होने के बाद यहां की कालोनियां प्राईम कालोनियां होगी, यहां पर हर सुविधा लोगों को मिलेगी। इतना ही नहीं आगे भी जो विकास होगा वह इन क्षेत्रों में ज्यादा हो सकेगा। उन्होंने इस मौके पर यह भी बताया कि शाहपुर और मच्छौंडा में सीवरेज पाईप लाईन बिछाने का कार्य कर लिया गया है, 15 करोड़ रूपये की लागत से बरसाती पानी की निकासी के लिए पाईप लाईन डाली गई है और इस कार्य के तहत चंद्रपुरी और सुंदरनगर को भी जोड़ा गया है ताकि इस क्षेत्र की बरसाती पानी की निकासी सुगमता से हो सके।
आपके स्नेह व प्यार से दिनरात काम कर रहा हूं:-विज
विकास का जो पहिया पूरे अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में घूम रहा है वह आप लोगों के द्वारा बक्शी हुई ताकत है, मैं कुछ नहीं हूं, आपका प्यार और स्नेह की बदौलत दिन-रात काम करने की मुझे प्रेरणा मिलती है और इसी विश्वास के साथ मैं इस काम को कर पाता हूं। उन्होंने कहा कि विकास की दृष्टि से अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में अनगिनत विकास कार्य हैं जिन पर तेजी से कार्य जारी है। जिनमें लघु सचिवालय, अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल स्टेडियम, होम्योपैथिक कालेज, स्पोर्टस होस्टल, सदर क्षेत्र में स्ट्राम वाटर पाईप लाईन ऐसे कार्य शामिल हैं। उन्होंने इस मौके यह भी बताया कि अम्बाला छावनी नागरिक अस्पताल में सभी आत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध है। यहां पर पहले ओपीडी 100 से 150 के बीच थी लेकिन अब यह बढक़र 2000 हो गई है। कैंसर अस्पताल का निर्माण कार्य अंतिम चरण में हैं, यहां पर अत्याधुनिक चिकित्सा संबधी मशीनें उपलब्ध करवाई गई हैं।
यह मौजूद रहे कार्यक्रम में
कार्यक्रम में एडीसी व नगर परिषद के प्रशासक सचिन गुप्ता, चीफ इंजीनियर महिपाल सिंह, मंडल प्रधान राजीव गुप्ता डिम्पल, किरण पाल चौहान, अजय पराशर, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य विजेन्द्र चौहान, जिला महासचिव ललित चौधरी, वार्ड प्रधान जंग बहादूर पाल, प्रमोद लक्की, सोहन लाल, सोमनाथ, ललिता प्रसाद, सतपाल ढल, बीएस बिन्द्रा, रवि कुमार, अशोक कुमार, ज्ञान ठाकुर, गिरधारी लाल, विपिन राणा, सुरेश सिंह, रविन्द्र, चन्नी साईं बाग, सन्नी, नीलम शर्मा, सुरेन्द्र तिवारी, मास्टर मनोज, साहिल तिवारी, आर के बागडी, राजिन्द्र, रोहित चौहान, आरती सगहल, सुरेन्द्र सिंह, ओपी डोगरा के साथ-साथ गणमान्य लोग मौजूद रहे।

4 thoughts on “चंद्रपुरी और सुंदर नगर वासियों ने मुझे पगड़ी पहनाई और मैं इस पगड़ी की लाज आखिरी सांस लगाकर भी निभाउंगा’:-गृह मंत्री अनिल विज”
  1. Wow! This can be one particular of the most helpful blogs We have ever arrive across on this subject. Basically Fantastic. I’m also an expert in this topic so I can understand your hard work.

  2. Hey there I am so happy I found your web site, I really found you by mistake, while I was researching on Yahoo for something else, Regardless I am here now and would just like to say thanks for a fantastic post and a all round enjoyable blog (I also love the theme/design), I don’t have time to go through it all at the moment but I have saved it and also included your RSS feeds, so when I have time I will be back to read much more, Please do keep up the great job.

Leave a Reply

Your email address will not be published.