• Mon. Jan 17th, 2022

घग्गर नदी के पानी का समुचित प्रबंध किया जाए:- रणजीत सिंह

Byadmin

Jul 4, 2021

चण्डीगढ 4 जुलाई- हरियाणा के बिजली, जेल एवं अक्षय ऊर्जा मंत्री श्री रणजीत सिंह ने कहा कि घग्गर नदी के पानी का समुचित प्रबंध किया जाए ताकि इसके पानी का लाभ क्षेत्र के खेतों में अधिक से अधिक मिल सके। इसके साथ ही नदी के लिंक चैनलों की सफाई करवाना भी सुनिश्चित करें, जिससे चैनलों में पानी बहाव की क्षमता बढ़ सके। बिजली मंत्री घग्गर नदी व चैनलों पर किए जा रहे प्रबंधों व व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के बाद अधिकारियों को दिशा निर्देश दे रहे थे।

बिजली मंत्री ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि समय-समय पर तटबंधों का निरीक्षण करें और कहीं पर भी यदि मुरम्मत की आवश्यकता है तो उसे तुरंत प्रभाव से ठीक करवाया जाए। उन्होंने रत्ताखेड़ा खरीफ चैनल व घग्गर-बणी-सहदेवा-ममड़खेड़ा खरीफ चैनल का निरीक्षण किया।

बिजली मंत्री ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को कहा कि घग्गर नदी के पानी का समुचित प्रबंधन करने के लिए समय रहते लिंक चैनलों की सफाई करवाना सुनिश्चित करें। इसके लिए अतिरिक्त मशीनें लगाई जाएं ताकि यह कार्य समयावधि में पूरा किया जा सके। इस कार्य में किसी प्रकार की ढिलाई न बरतें। चैनलों की सफाई व्यवस्था जितनी अधिक सुदृढ़ होगी उतनी ही अधिक क्षमता से इन चैनलों में पानी बहाव बढेगा । इस दौरान सिंचाई विभाग के कई उनके साथ अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *