• Tue. Jan 18th, 2022

ग्राम पंचायतों में वाई-फाई की सुविधा होनी चाहिए सुनिश्चित।

Byadmin

Jul 15, 2021

अम्बाला, 15 जुलाई:- भारत नैट योजना के तहत जिला की हर ग्राम पंचायत में वाई-फाई व हॉटस्पोट लगाने के विषय को लेकर आज उपायुक्त विक्रम सिंह ने कॉमन सर्विस सेंटर के प्रबन्धक व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ एक बैठक लेते हुए विस्तार से चर्चा की तथा इस विषय के दृष्टिगत इन कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये।
उपायुक्त ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीएससी प्रबन्धक रोहित सैन को निर्देश दिये कि योजना के तहत हर ग्राम पंचायत में वाई-फाई की सुविधा सुनिश्चित होनी चाहिए। इस कार्य को प्राथमिकता से किया जाए। उन्होंने कहा कि योजना के तहत कहां-कहां तक नैट की सुविधा पंहुची है और अन्य कार्य हुए हैं, किस-किस स्थान पर यह सुविधा लगाई गई है तथा आगे कहां-कहां लगाई जानी है, उसकी विस्तृत रिपोर्ट डीआईओ को देना सुनिश्चित करें। उन्होंने बैठक में इस विषय को लेकर सीएससी के जो भी इश्यू थे, उसे बारे भी जाना और उन्हें लिखित में अपनी समस्याओं की रिपोर्ट डीआईओ को देने बारे कहा।
सीएससी के जिला प्रबन्धक रोहित सैन व विवेक शर्मा ने उपायुक्त को अवगत करवाया कि इस योजना के तहत हर ग्राम पंचायत में नैट की सुविधा दी जानी है, जिसके तहत 4 सरकारी विभाग, जैसे स्कूल, आंगनवाड़ी केन्द्र, पीएचसी या अन्य स्थान पर तथा इसके साथ-साथ सीएससी सेंटर में यह सुविधा दी जानी है। उन्होंने बताया कि 407 ग्राम पंचायतों के तहत 374 स्थानों पर नैट की सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है। योजना के तहत आगे का कार्य जारी है। लगभग 1688 सरकारी भवनों में तथा 415 प्राइवेट भवनों में यह सुविधा उपलब्ध करवा जा रही है। उपायुक्त ने बैठक में सीएससी प्रबन्धक को निर्देश दिये कि इस योजना के तहत जहां-जहां पर भी नैट की सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है, उसकी विस्तृत रिपोर्ट तीन दिन के अंदर उनके कार्यालय में उपलब्ध करवाएं।
बैठक में डीआईओ विनय गुलाटी, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार, शहरी परियोजना अधिकारी अनिल राणा, डा0 सुखप्रीत सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *