• Tue. Aug 9th, 2022

ग्रामीण युवाओं के लिए लैंडमार्क साबित होगी ‘पदमा’ स्कीम : दुष्यंत चौटाला

Byadmin

Jan 19, 2022

चंडीगढ़ :- 19 जनवरी

ग्रामीण युवाओं के लिए लैंडमार्क साबित होगी ‘पदमा’ स्कीम : दुष्यंत चौटाला

उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ‘पदमा’ स्कीम ग्रामीण क्षेत्र के लिए लैंडमार्क साबित होगी, इससे जहां लाखों युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे वहीं पंचायतों की आय में वृद्धि होगी। यह जानकारी उन्होंने ‘पदमा’ स्कीम से संबंधित अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद दी। इस अवसर पर विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली व श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री अनूप धानक भी उपस्थित थे।

डिप्टी सीएम ने बताया कि केंद्र की ‘पदमा’ स्कीम को आगे बढ़ाते हुए हरियाणा सरकार इस पर तेजी से काम कर रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए ‘लैंड-पूल पॉलिसी’ का निर्माण किया जा रहा है, इसका ड्राफ्ट तैयार हो चुका है, जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि लैंड पूलिंग के तहत प्रत्येक ब्लॉक में करीब 50 एकड़ जमीन जुटाई जाएगी। राज्य सरकार ने ब्लॉक-वाइज कुछ उत्पाद तय किए गए हैं जिनको एक्सपोर्ट करवाने में भी सरकार मदद करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य के कई गांवों में हुनरमंद लोगों द्वारा ऐसे गुणवत्तापरक प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं, जिनकी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छी कीमत मिल सकती है, लेकिन जानकारी के अभाव में उनको मजबूरी में लोकल लेवल पर कम दामों पर बेचना पड़ता है।

उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला के मुताबिक राज्य सरकार की मंशा है कि प्रत्येक ब्लॉक में उस ब्लॉक के लोगों द्वारा उत्पादित बेहतरीन प्रोडक्ट के लिए एक कलस्टर बनाया जाए, जहां पर एमएसएमई की भांति लोगों को उद्योग लगाने के लिए प्लॉट उपलब्ध करवाए जा सकें। इस कलस्टर में बिजली, पानी, सड़क, बैंक, कॉमन सर्विस सैंटर जैसी सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।

इससे पूर्व,बैठक में एचएसआईआईडीसी के प्रधान सचिव श्री विजयेंद्र कुमार,प्रबंध निदेशक श्री विकास गुप्ता, एमएसएमई की महानिदेशक श्रीमती अमनीत पी.कुमार, उपमुख्यमंत्री के ओएसडी श्री कमलेश भादु समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.