• Sun. Nov 28th, 2021

गृह मंत्री अनिल विज परियाेजना को लेकर अधिकारियों से चर्चा करते हुए।

Byadmin

Nov 16, 2021

हर घर तक पहुंचे नहरी पानी, अधिकारी तैयार करें ऐसी योजना’ : गृह मंत्री अनिल विज
– नहरी पानी परियोजना को लेकर गृह मंत्री अनिल विज ने नगर परिषद व पब्लिक हेल्थ अधिकारियों के साथ बैठक की,
– स्ट्रॉम वॉटर ड्रेनेज प्रोजेक्ट जहां कार्य पूरा वहां सफाई करने के निर्देश दिए गृह मंत्री ने

अम्बाला, 16 नवंबर।
हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि छावनी निवासियों को पेयजल आपूर्ति के लिए ट्यूबवेलों पर निर्भर न रहना पड़े इसके लिए नहरी पानी परियोजना पर तेजी से काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा नहरी पानी हर घर तक पहुंचना चाहिए और विभागीय अधिकारी ऐसी योजना तैयार करें। मंगलवार को गृह मंत्री श्री विज अपने आवास पर नहरी पानी परियोजना को लेकर नगर परिषद और पब्लिक हेल्थ अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।
गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि नहरी पानी परियोजना से हर घर तक पानी पहुंचेगा जिससे छावनी की निर्भरता ट्यूबवेलों पर कम रह जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए किए परियोजना को लेकर तेजी से काम पूरा किया जाए ताकि जल्द से जल्द जनता को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि कार्य गुणवत्तापूर्वक हो अधिकारी यह भी पूरी तरह से सुनिश्चित करें। यह परियोजना काफी अह्म है और इसके लिए अधिकारी पूरी मेहनत से काम करें। उन्होंने कहा हर घर में पानी और सीवरेज लाइन होनी चाहिए और अधिकारी ऐसी ही व्यवस्था को तैयार करें। इस दौरान परियोजना को लेकर उन्होंने  अधिकारियों से अन्य मसलों पर चर्चा की। बैठक में एडीसी व नगर परिषद के प्रशासक सचिन गुप्ता, नगर निगम के एसई महिपाल, नप एक्सईएन विकास धीमान, ईओ रविंद्र कुहार, पब्लिक हेल्थ के एसई मैकेनिकल नीशिपाल, एक्सईएन अनिल चौहान सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

9 किलोमीटर तक पाइप लाइन डालने का काम पूरा
बैठक में नगर परिषद के एक्सईएन विकास धीमान ने बताया कि 9 किलोमीटर तक पाइप लाइन डालने का काम पूरा किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि अमरुत योजना के तहत कुल 98 करोड़ रुपए की लागत से अद्दो माजरा से अम्बाला छावनी तक 22 किलोमीटर लंबी नहरी पानी पाइप लाइन डाली जा रही है। पहले लाइन घसीटपुर में वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट से जुड़ेगी। इसके बाद आगे छावनी के अलग-अलग क्षेत्रों में नहरी पानी की सप्लाई होगी।

बूस्टर के जरिए हर घर में प्रेशर से आएगा पानी
नहरी पानी की हर घर में प्रेशर से सप्लाई हो इसको लेकर वॉटर बूस्टर को लगाने का काम पब्लिक हेल्थ विभाग की ओर से पूरा कर लिया गया है। विभाग के एक्सईएन अनिल चौहान ने बताया कि कुल 7 बूस्टर अलग-अलग क्षेत्रों में लगाए गए हैं। इनमें
1. डिफेंस कालोनी बूस्टर
इस बूस्टर से डिफेंस कालोनी के सभी सेक्टर ए,बी,सी इत्यादि समस्त एरिया, कलारेहड़ी, टूंडला और बोह में आनंद नगर तक का एरिया को लाभ मिलेगा।
2. रामपुर बूस्टर
इससे रामपुर से सरसेहड़ी तक के लोगों को फायदा होगा।
3. शाहपुर बूस्टर
इससे शाहपुर गांव को लाभ मिलेगा।
4. बब्याल बूस्टर
बब्याल से दयालबाग और दलीपगढ़ एरिया को भी इस परियोजना से लाभ मिलेगा।
5. मच्छौंडा बूस्टर
सुंदरनगर, चंद्रपुरी और मच्छौंडा एरिया सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे।
6.साईं का बाग बूस्टर
इस बूस्टर से साईं का बाग व आसपास कई कालोनियों को फायदा होगा।
7. करधान बूस्टर
प्रभु प्रेम पुरम आश्रम से खोजकीपुर, नग्गल व करधान एरिया को लाभ मिलेगा।  

स्ट्रॉम वॉटर का जहां काम पूरा वहां एमई व जेई करेंगे सफाई को लेकर निरीक्षण
छावनी में स्ट्रॉम वॉटर ड्रेनेज प्रोजेक्ट को लेकर नालियों को अंडर ग्राउंड किया जा रहा है। बैठक में गृह मंत्री विज ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां-जहां पार पाइप लाइन अंडर ग्राउंड करने का काम पूरा हो चुका है उस क्षेत्र में साफ-सफाई कराई जाए। इसके लिए नगर परिषद के एमई और जेई के नेतृत्व में टीम इलाकों में चेकिंग करेंगी।

‘अब मैं फिट हूं और आप भी फिट हो जाओं’
विकास कार्यों में लापरवाही और देरी बरतने वाले अधिकारियों को गृह मंत्री अनिल विज ने सख्त संदेश बैठक के दौरान दे दिया है। गृह मंत्री अनिल विज ने सख्त अंदाज में कहा कि ‘अब मैं बिल्कुल फिट हो गया हूं और आप भी फिट हो जाओं’। गृह मंत्री की इस सख्ती से संदेश साफ है कि विकास कार्यों को लेकर देरी और लापरवाही को अब वह बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करेंगे और यदि कोई कमी भविष्य में पाई जाती है तो सख्त कार्रवाई में अमल में लाई जा सकती है।

One thought on “गृह मंत्री अनिल विज परियाेजना को लेकर अधिकारियों से चर्चा करते हुए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed