• Wed. May 18th, 2022

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज एसडी कालेज अम्बाला छावनी में आयोजित पुष्प प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए।

Byadmin

Feb 19, 2022

अम्बाला, 19 फरवरी:- हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि पुष्प प्रकृति की मानव को बहुत सुंदर भेंट हैं, पुष्प का एक अपना एक मनोवैज्ञानिक असर व्यक्ति पर होता है। उदासीन से उदासीन व्यक्ति की उदासीनता पुष्पों को देखने मात्र से दूर हो जाती है। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज आज एसडी कालेज अम्बाला छावनी में आयोजित 5वीं पुष्प प्रदर्शनी में उपस्थित विद्यार्थियों एवं अन्य लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। गृह मंत्री श्री विज ने प्रदर्शनी में लगाए गए विभिन्न किस्म के फूलों व पौधों का अवलोकन किया।
गृह मंत्री श्री विज ने गीत ‘देखो मैने देखा है एक सपना, फूलों के शहर में हो घर अपना’ के माध्यम से बताया कि हम लोग शुरू से ही प्रकृति प्रेमी रहे हैं। अपने-अपने घरों में हम विभिन्न प्रजातियों के फूलों को सजाते हैं। फूलों की प्रजातियां युगों-युगों से हमारी सभ्यता के साथ आगे बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि फूलों के साथ-साथ लोग अब कैक्टस को भी उगाते हैं और दोनों का अपना-अपना महत्व है। उन्होंने एसडी कालेज द्वारा पुष्प प्रदर्शनी आयोजित करने की सराहना करते हुए कहा कि अम्बाला छावनी में पर्यावरण को बढ़ावा देने एवं लोगों को फूलों एवं पर्यावरण के प्रति प्रेरित करने के लिए जो भी जागरूकता गतिविधियां एसडी कालेज द्वारा आयोजित की जाएं, उसके लिए वे 10 लाख रूपये की राशि कॉलेज प्रबंधन को देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कालेज प्रबंधन गतिविधियां करें जिससे कि हर व्यक्ति पर्यावरण प्रेमी हो, हर घर में पौधा हो, हर घर में गमला हो, इसके लिए एसडी कालेज एक नोडल एंजैसी बनें जिससे लोग पर्यावरण प्रेमी बनें। उन्होंने कहा कि युवा साकारात्मक सोच के साथ अपनी उर्जा को सही मार्ग पर लगाएं और नाकारात्मकता से बचें। इसके लिए युवाओं को शिक्षा के साथ-साथ खेल, पर्यावरण, सांस्कृतिक गतिविधियों आदि में भाग लें। जिससे कि वे नशे से बच सकें। उन्होंने कहा कि जब युवा साकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ेगा तभी देश तरक्की करेगा।
बॉक्स:- गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने शिक्षा के साथ-साथ खेलों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अम्बाला के युवा भी ऑलम्पिक में गोल्ड मेडल  जीते, इसके लिए अम्बाला छावनी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल स्टेडियम बनाया गया है। उन्होंने कहा कि ऑल वैदर स्वीमिंग पूल, जिम्नास्टिक हाल, लगभग 350 करोड़ रूपये की राशि शहीदी स्मारक बनाया जा रहा है। यह शहीदी स्मारक आजादी की पहली लड़ाई जो 1857 में अम्बाला छावनी से शुरू हुई थी, उन अनसंग हीरो की याद में यह शहीद स्मारक बनाया जा रहा है। अम्बाला छावनी में ही एक सांईस म्यूजियम बनाया जा रहा है जोकि आस पास के 8 से 10 प्रदेशों में कहीं नहीं है। सुभाष पार्क में आस पास के प्रदेशों व जिलों के लोग देखने एवं पिकनिक मनाने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सुभाष पार्क में ओपन एयर थियेटर बनाया गया है जिसमें साउंड एवं लाईट का प्रबंध है। यहां के ग्रुप अपनी गायन आदि सांस्कृतिक गतिविधियों की प्रस्तुति दें, इसके लिए अलग-अलग दिन कौन सा ग्रुप अपनी प्रस्तुति दे, इसकी व्यवस्था भी की जायेगी। जिससे की हमारा शहर झूमे, नाचे, गाये और खुशियों के साथ आगे बढ़े। उन्होंने यह भी कहा कि युवाओं के अंदर छिपी प्रतिभा को निखारने के लिए उन्हें समुचित अवसर मिलें, इस ओर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जबकि पूर्व की सरकारों में इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि बच्चों को अगर सुविधा मिलेगी तो उनके टैलेंट में निखार आयेगा और यहां से भी बेहतरीन गायक तैयार होंगे जो शहर व प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।
बॉक्स:- गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि उन्होंने एसडी कालेज से ही शिक्षा प्राप्त की है और आज वे जो कुछ भी है और जो शहर व प्रदेश के लिए कर रहे हैं वह सब इस कालेज द्वारा दिए गये संस्कारों की देन है। उन्होंने कालेज जीवन के अपने समय की घटनाओं एवं अनुभवों को सांझा करते हुए कहा कि उनके समय के प्रो0 गोपाल कृष्ण तथा प्रिंसीपल गोपाल दास कपूर के मार्गदर्शन के कारण ही वे आज राजनैतिक जीवन में इस मुकाम तक पहुंचे है, जिसका सारा श्रेय इस शिक्षण संस्थान को जाता है। उन्होंने कालेज से जुड़े कई किस्सों को सांझा भी किया।
बॉक्स:- इस पुष्प प्रदर्शनी का गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने रिबन काटकर उदघाटन किया। इस अवसर पर कालेज के प्रिंसीपल डा0 राजिन्द्र राणा ने मंत्री अनिल विज का स्वागत करते हुए पुष्प प्रदर्शनी के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा कालेज में शिक्षा के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, स्वच्छता आदि से संबंधित की जा रही गतिविधियों के बारे में बताया। कार्यक्रम के समापन अवसर पर गणित विभागाध्यक्ष एवं कार्यक्रम के कन्वीनर डा0 नवीन गुलाटी ने अम्बाला छावनी में गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज द्वारा करवाए जा रहे विकास कार्यों की विस्तार से जानकारी देते हुए कालेज में पांचवी बार लगाई गई इस पुष्प प्रदर्शनी के बारे में बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हम सबकी यह सांझी जिम्मेवारी है कि हम न केवल अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाएं बल्कि उनका संरक्षण भी करें। इस अवसर पर मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, बलकेस वत्स, बजिन्द्र चौहान, बी एस बिन्द्रा, अनिल कौशल, श्याम सुंदर अरोडा, ललिता प्रसाद, इकबाल ढांडा, नीलम शर्मा, दीपक भसीन, अजय बवेजा, सुरेन्द्र तिवारी, अभिकांत वत्स, परमिन्द्र शर्मा, रविन्द्र सैनी, पुनीत सरपाल अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
बॉक्स:- सनातन धर्म कॉलेज, अंबाला छावनी में आज गणित विभाग द्वारा पुष्प महोत्सव- सीजन 5 का आयोजन किया गया। जिसमें न केवल अंबाला अपितु हरियाणा के भिन्न भिन्न जिलों से आए प्रतिभागियों ने भाग लेकर पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी एवं प्यार बखूबी दर्शाया। कॉलेज प्राचार्य डॉ0 राजिन्द्र सिंह एवं गणित विभागाध्यक्ष डॉ0 नवीन गुलाटी ने मुख्यातिथि गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को तुलसी स्वरूप और मोमेंटो देकर उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया। कॉलेज प्राचार्य डॉ राजिन्द्र सिंह ने गणित विभाग द्वारा लगातार पांचवीं बार राज्य स्तरीय पुष्प प्रदर्शनी लगाने की सरहानीय की और कहा कि आज के इस दौर में जहां हमें कोरोना के ना जाने किस किस वेरिएंट का सामना करना पड़ रहा है, पेड़-पौधे लगाने नितांत आवश्यक हैं। उन्होंने गो ग्रीन, गो क्लीन पर विशेष जोर दिया और बताया कि हर वर्ष कॉलेज द्वारा कॉलेज प्रांगण व आस पास के क्षेत्रों में पौधारोपण अभियान चलाया जाता है और छात्रों को पर्यावरण संरक्षण हेतु जागृत किया जाता है। गणित विभागाध्यक्ष डॉ नवीन गुलाटी ने मुख्यातिथि अनिल विज का मंच से सादर अभिनन्दन करते हुए पुष्प महोत्सव में शामिल होने के लिए आभार व्यक्त किया।
बॉक्स:- इस प्रदर्शनी में अलग अलग जगह से आए प्रतिभागियों ने 300 से भी अधिक प्रविष्टियां जमा करवाई। प्रदर्शनी में 3 वर्ग रहे- फ्लावर, कैक्टस, प्लांट्स। फ्लावर वर्ग में प्रतिभागियों ने अनेक जाति के फूल सनफ्लॉवर, चंपा, प्लुमेरिया, बनफूल, पोस्ता, पॉपी, तारक पुष्प, डेफोडिल, गुलाब, गुलमोहर जैसे अनेकों सुंदर फूलों के गमले ला कर प्रांगण को रूहानी बना दिया। प्लांट्स में भिन्न भिन्न प्रकार के फल, सब्जियों, हर्बल और सजावट के पौधे देखने को मिले। यही नहीं कैक्टस वर्ग में रंग बिरंगे कैक्टस के साथ साथ अलग अलग रूप और आकर वाले कैक्टस प्रदर्शनी का आकर्षण का केन्द्र रहे। इसी के साथ साथ आकर्षक प्रतियोगिताओं जैसे कि पॉट डेकोरेशन, बर्ड फीडर एवं ड्रीम कैचर- बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट का भी आयोजन किया गया। जिनमें भिन्न भिन्न स्कूलों एवम कॉलेजों से आए प्रतिभागियों ने बड़ चढ़ कर भाग लिया।
बॉक्स:- डॉ0 यामिनी मुंजाल, डॉ0 योगिता शर्मा, प्रोफेसर आरती शर्मा और प्रोफेसर शिवानी निझावन ने निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई। गणित विभाग से प्रोफेसर शिवानी निझवान ने मंच का सफल संचालन भी किया। अंबाला म्यूजिकल क्लब के बेहतरीन गायकों के द्वारा कार्यक्रम को सुरमई बना दिया गया। ऐसा लग रहा था मानो गायकों की मधुर आवाज एवं फूलों की सुंदरता ने जैसे स्वर्ग को जमीं पर ही उतार दिया हो। उन्होंने अपनी मधुर आवाज में संगीत जगत के महान पाश्व गायक मोहम्मद रफी एवम भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित की। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज जी ने दोनों गायकों संजीव भूटानी एवं राधिका ग्रोवर को उनकी बेजोड़ गायकी के लिए 31- 31 हजार की राशि इनाम स्वरूप देने की घोषणा की। कार्यक्रम के अंत में सभी विजेताओं को मोमेंटो और प्रशस्ति पत्र दे कर और निर्णायक गणों को स्मृति चिह्न के रूप में फूलों से सुसज्जित पॉट एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
बॉक्स:- कॉलेज के माली धर्मराज को पौधा देकर सम्मानित किया गया। फ्लावर वर्ग में प्रथम स्थान पर सुभाष कॉलोनी से निशी गुप्ता, द्वितीय स्थान पर आर्यन चौहान बी.पी.एस. स्कूल अंबाला कैंट से, कैक्टस वर्ग में प्रथम स्थान पर राम अवध, द एस.डी.विद्या स्कूल अंबाला कैंट से, द्वितीय स्थान पर यश एस.डी.कॉलेज, अंबाला कैंट से, प्लांट्स वर्ग में प्रथम स्थान पर सुभाष कॉलोनी से निशी गुप्ता, द्वितीय स्थान पर राम अवध, द एस.डी.विद्या स्कूल अंबाला कैंट से, पॉट डेकोरेशन में वर्ग में प्रथम स्थान पर अक्षय सनातन धर्म कॉलेज अंबाला कैंट से, द्वितीय स्थान पर दीपांशी शर्मा तुलसी कॉलेज ऑफ एजुकेशन से, ड्रीम कैचर और बर्ड फीडर वर्ग में प्रथम स्थान पर मंजिल पाब्बी सेसिल कॉन्वेंट स्कूल से, द्वितीय स्थान पर मोनिका मेजर आर एन कपूर स्कूल से रहे। इस कार्यक्रम में गणित विभाग के प्रोफेसर एवम ऐसोसिएशन इंचार्ज चिराग ओबेरॉय, प्रोफेसर ईशा, प्रोफेसर मनीषा, प्रोफेसर यशप्रीत, गणित एसोसिएशन के सभी सदस्य एवं वाय आर सी के सभी छात्र एवम छात्राएं विशेष रूप से उपस्थित रहे।

One thought on “गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज एसडी कालेज अम्बाला छावनी में आयोजित पुष्प प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए।”
  1. An impressive share, I just given this onto a colleague who was doing a bit analysis on this. And he in actual fact bought me breakfast as a result of I discovered it for him.. smile. So let me reword that: Thnx for the treat! But yeah Thnkx for spending the time to discuss this, I really feel strongly about it and love studying more on this topic. If potential, as you become expertise, would you thoughts updating your blog with extra details? It’s extremely helpful for me. Large thumb up for this weblog post!

Leave a Reply

Your email address will not be published.