• Sat. Oct 16th, 2021

गृहमंत्री अनिल विज ने अपने निवास स्थान पर ली विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक-सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को मानसून सीजन को देखते हुए तुरंत प्रभाव से तैयारियां पूरी करने के दिये निर्देश

Byadmin

Jun 8, 2021

जो एजेंसी सही काम नही करती–उस एजेंसी के खिलाफ सम्बन्धित विभाग करें नियमानुसार कार्रवाई–बारिश के सीजन से पहले सभी तैयारियां करे पूरी:-गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।
–गृहमंत्री अनिल विज ने अपने निवास स्थान पर ली विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक-सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को मानसून सीजन को देखते हुए तुरंत प्रभाव से तैयारियां पूरी करने के दिये निर्देश–नक्शे पर बिन्दूवार चल रहे और किये जाने वाले कार्यों की करी समीक्षा।
अम्बाला 8 जून:- 
गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अपने निवास स्थान पर लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग के साथ-साथ नगर परिषद के अधिकारियों की बैठक ली और जिला में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की और चल रहे विकास कार्यों में तेजी लाने के लिये कहा। कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण विभाग निशांत सेे चल रहे विकास कार्यों की जानकारी ली तथा जगाधरी-अम्बाला रोड से ब्राह्मïण माजरा तक की सडक़, नाले के प्रावधान और बर्म के बारे में कहा कि अम्बाला-जगाधरी रोड़ से ब्राह्मïण माजरा सडक़ मार्ग पर जीरो से एक किलोमीटर तक नाले के निर्माण का प्रोविजन किया जाना है तथा ब्राह्मïण माजरा तक जाने वाली सडक़ के साथ बर्म पर इंटरलोकिंग टाईल का प्रोविजन किया जाये। इस पर कार्यकारी अभियंता ने बताया कि इसके लिये निरंतरता में काम किया जा रहा है।
बैठक में गृहमंत्री ने टांगरी बांध से घसीटपुर तक करीब 700 मीटर की जो सडक़ बनाई जानी है, उसके बारे में भी जानकारी ली तथा चल रहे कार्य बारे पूछा। इस पर कार्यकारी अभियंता ने बताया कि चार करोड़ रुपये स्वीकृत हो चुके हैं, सडक़ का लेवल टांगरी बांध वाली सडक़ के बराबर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और इस पर कार्य जारी है। उन्होंने कार्यकारी अभियंता को यह भी निर्देश दिये कि बाढ़ संभावित क्षेत्र होने के कारण रिटेनिंग वाल भी बनाई जाये ताकि बारिश के दिनों में पानी की निकासी सुचारू रूप से हो सके और आमजन को किसी प्रकार की दिक्कत न हो।
गृहमंत्री ने कहा कि विकास के सभी कार्य जिनमें बारिश के मौसम को देखते हुए चल रहे कार्य भी शामिल हैं तेजी से आगे बढ़ाएं जायें। इस विषय को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही कतई नही होनी चाहिए। जनता के हित सर्वोपरी है इसलिये सभी कार्य तेजी से किये जाने की जरूरत है। शास्त्री कालोनी में भी बरसात के पानी की निकासी सम्बन्धी विषय पर जानकारी ली और नगर परिषद अभियंता हरीश शर्मा को निर्देश दिये कि आगामी 15 दिन के अंदर पाईप इत्यादि डालने का कार्य पूरा करें। दिल्ली सडक़ मार्ग से टांगरी तक करीब तीन किलोमीटर की लम्बाई है, जिसे सुचारू रूप से पूरा करने की जरूरत है। छावनी में बरसाती पानी के लिये पाईप लाईन डालने की प्रक्रिया में तेजी लाने की जरूरत है। उन्होंने परिषद अभियंता कुलभूषण को सख्त निर्देश दिये कि यदि एजेंसी पाईल डालने या फिर अन्य कार्य सुचारू रूप से नही कर रही तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाये। उल्लेखनीय है कि छावनी में नालियां बंद करके पाईल डालने की व्यवस्था कार्य रूप में परिणत की जा रही है।
बैठक में गृहमंत्री अनिल विज ने सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता ए.के. रघुवंशी और कार्यकारी अभियंता प्रवीण गुप्ता से चल रहे कार्यों की जानकारी ली तथा कहा कि बारिश के सीजन को देखते हुए मच्छौंडा ड्रेन की तुरंत प्रभाव से सफाई करवाई जाये, गाद निकलवाने के बाद उसको उठाने की व्यवस्था भी करें। सिंचाई विभाग के तहत चल रहे कार्यों की उन्होंने नक्शे के माध्यम से बिन्दूवार जानकारी भी ली। उन्होंने यह भी कहा कि मच्छौंडा सडक़ के साथ जो पाईप डाले गये हैं और जहां से सडक़ उखड़ी हुई है, तुरंत प्रभाव से सडक़ का निर्माण किया जाये ताकि यातायात के दृष्टिïगत किसी को कोई दिक्कत न आए। उन्होंने यह निर्देश भी दिये कि महेशनगर ड्रेन की गाद निकालें और समूची सफाई व्यवस्था को कार्यरूप में परिणत करके रिपोर्ट दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *