• Tue. Nov 30th, 2021

गुरूग्राम में कोविड-19 संक्रमण को लेकर समीक्षा बैठक की:मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

चंडीगढ़, 15 जून – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल  ने आज  गुरूग्राम में  कोविड-19 संक्रमण को लेकर समीक्षा बैठक की जिसमें उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे सेवाभाव से काम करें और आम जनता को भी बचाव उपायों के बारे में जागरूक करने के उपाय करते रहें।
 गुरूग्राम जिला में खाली बिल्डिंगों का सर्वे करवाने के भी आदेश दिए ताकि जरूरत पडऩे पर उनका प्रयोग कोविड मरीजों के आइसोलेशन के लिए किया जा सके।
उन्होंने  प्राइवेट लैब में सैंपल टेस्टिंग को मॉनीटर करने तथा उनकी टेस्टिंग रिपोर्ट को समय पर अपलोड करवाना सुनिश्चित करने के आदेश भी दिए और  आकस्मिक तौर पर प्राइवेट लैब की टैस्टिंग रिपोर्ट को भी चैक करते रहें। उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति टैस्ट करवाए उसका नाम और पता सही दर्ज किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि चाहे कोई किसी भी प्रदेश का व्यक्ति हो , वह गुरूग्राम में कोविड के लिए अपना सैंपल देकर टैस्ट करवा सकता है, केवल अपना पता सही बताए। उन्होंने बचाव के लिए लोगो को  फेस मास्क वितरण पर जोर दिया और कहा कि मास्क नही पहनने वालों पर लगाए जा रहे जुर्माने से प्राप्त राशि से मास्क बनवाएं और जरूरतमंद लोगों में बटवाये ।
मुख्यमंत्री ने  कहा कि लोगों को अपने शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए प्रेरित करें।
उन्होंने  कहा कि आयुर्वेदिक तथा होम्योपैथी की दवाइयों का कोई साइड इफेक्ट नही होता और इन दवाओं को लोग सामान्य रूप से भी लेते रहे तो कोई नुकसान नही है। उन्होंने आरोग्य सेतु के प्रयोग पर भी चर्चा की ।
डिस्ट्रैस राशन टोकन के बारे में बोलते हुए उन्होंने  कहा कि यह टोकन इस महीने के आखिर तक राशन लेने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सभी जरूरतमंद परिवारों को राशन कार्ड बनवाने की दिशा में काम किया जाएगा।
बैठक में उपस्थित गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी एस कुंडु ने बताया कि कोविड को लेकर एक यूनिफाइड पोर्टल बनाया जा रहा है जिस पर पूरे प्रदेश के अस्पतालों में उपलब्ध बैड तथा सुविधाओं सहित पूरा विवरण ऑनलाइन उपलब्ध होगा। व्यक्ति उस डेटा को देखकर कही भी इलाज के लिए जा सकता है।    
  बैठक में कंटेनमेंट जोन की संख्या तथा उसमें किए गए प्रबंधों की विस्तार से जानकारी दी  गयी और  बताया कि नगर निगम के सहयोग से कोरोना के पॉजीटिव पाए जाने वाले व्यक्तियों की कान्टैक्ट ट्रैसिंग की गई है।   कंटेनमेंट जोन में आयुष विभाग की टीम द्वारा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की दवाओं का वितरण किया जा रहा है।  मास्क नही पहनने वाले लोगों के लगभग एक हजार चालान किए जा चुके हैं और  जिला में लगभग ढाई लाख कपड़े के मास्क बांटे जा चुके हैं।  प्राइवेट लैब के लिए यह अनिवार्य किया गया है कि वह व्यक्ति की आईडी लेकर ही सैंपल टैस्ट करें।  

191 thoughts on “गुरूग्राम में कोविड-19 संक्रमण को लेकर समीक्षा बैठक की:मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल”
  1. It is in point of fact a great and helpful piece of information. I am satisfied that you shared this useful information with us. Please keep us informed like this. Thank you for sharing.|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed