• Sun. Oct 24th, 2021

गुरु ही मनुष्य द्वेष और अहंकार रूपी अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है — प्रदीप शर्मा

Byadmin

Jul 5, 2020

अंबाला शहर के पीपली बाजार में स्थित प्रसिद्ध भगवान श्री परशुराम मंदिर में गुरु पूर्णिमा पर यंज्ञोपवीत संस्कार तथा व्यास पूजा कर गुरु पूर्णिमा का पर्व धूमधाम से मनाया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ हवन यज्ञ के साथ किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित श्रद्धालुओं को अपने प्रवचन में आचार्य नंदकिशोर ने महर्षि वेदव्यास के जीवन चरित्र के बारे में विस्तार से बताया। सभी ने प्रदीप शर्मा के बहुत ज्यादा स्वास्थ्य खराब होने के लिए भगवान से प्रार्थना कर उनकी दीर्घायु की कामना की। गुरु की महिमा बताते हुए जिलाध्यक्ष प्रदीप शर्मा ने कहा की भारतीय संस्कृति में गुरु का सबसे ऊंचा स्थान है। गुरु ही मनुष्य को राग द्वेष और अहंकार रूपी अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है। पुरातन काल से भारत में गुरु परंपरा के रहते गुरु ही मानव को संस्कारित करता था जिसके कारण मनुष्य का जीवन संस्कारों से अोत प्रोत रहता था। उन्होंने कहा कि आज के मानव के अंदर संस्कार विहिनता होने के कारण ही वह द्वेष और अहंकार की अग्नि में जल रहा है। जिसके कारण उसके अंदर दया धैर्य संयम धर्म का अभाव होने के कारण मानवता समाप्त होती जा रही है। परिणाम स्वरुप मनुष्य भ्रष्टाचार पाप और अन्याय में फस कर सामाजिक समस्याओं से जूझ रहा है तभी वह अशांति के वातावरण में कष्ट भोग रहा है। श्री शर्मा ने कहा गुरु पूर्णिमा को व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है भगवान वेदव्यास ने हिंदू समाज को स्वाध्याय के लिए विपुल ग्रंथ राशि सुलभ करवाई है। इस पर्व की और से आज हिंदू जाति उदासीन सी होती जा रही है यह बहुत दुख का विषय है। प्रत्येक आस्तिक जन को ऐसे उपयोगी और महत्वपूर्ण पर्व को पुन: स्थापित करके भारत में सत्शिक्षा का अधिक से अधिक प्रचार करना चाहिए। कार्यक्रम में प्रसिद्ध समाजसेवी दविन्द्र शर्मा मास्टर वेद प्रकाश कौशिक, सुभाष शर्मा, जोगिंद्र पाल कौशल,अरविंद शर्मा, सोमनाथ शर्मा ईश्वर चंद्र शर्मा सुरेंद्र शर्मा, सुरिन्द्र शर्मा राजू कुलभूषण पाराशर, राजेश गोल्डी सुरेश कौशिक, दीपक शर्मा, गौरव शर्मा,कमल शर्मा मौजूद थेAttachments area

Related Post

हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से शनिवार को हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन श्री रामनिवास ने शिष्टाचार मुलाकात की और बोर्ड की गतिविधियों की जानकारी दी।
राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ़ में प्राचार्य संजीव कुमार की अध्यक्षता में महिला प्रकोष्ठ के तहत करवा चौथ की पूर्व संध्या पर इस उपलक्ष में मेहंदी प्रतियोगिता तथा नेल आर्ट प्रतियोगिता  का आयोजन किया गया।
कैम्पेन आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष एवं सैशन जज सुश्री नीरजा कुलवंत कलसन के निर्देशानुसार रविवार 24 अक्तूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस के अंतर्गत आज हर्बल पार्क अम्बाला शहर के नजदीक वॉक थॉन (शांति मार्च) का आयोजन किया गया।
323 thoughts on “गुरु ही मनुष्य द्वेष और अहंकार रूपी अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है — प्रदीप शर्मा”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed