• Sat. Aug 20th, 2022

गुरुग्राम में बनेगी साइंस सिटी

Byadmin

Jul 12, 2022

लगभग 50 एकड़ भूमि पर केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से होगी विकसित

मुख्य सचिव ने ली अहम बैठक, साइट और आगंतुकों की संख्या इत्यादि का जल्द अध्ययन करने के दिए निर्देश

चंडीगढ़, 12 जुलाई- हरियाणा में बच्चों को विज्ञान शिक्षा के प्रति जागरूक करने और आम जनमानस को विज्ञान के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से गुरुग्राम में साइंस सिटी की स्थापना की जाएगी, जो लगभग 50 एकड़ भूमि पर केंद्र सरकार के सहयोग से विकसित होगी।

         मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल की अध्यक्षता में आज यहाँ इस संबंध में बैठक हुई।

         श्री संजीव कौशल ने निर्देश दिए कि साइंस सिटी की स्थापना के लिए साइट और आगंतुकों की संख्या इत्यादि का जल्द से जल्द अध्ययन किया जाए। उन्होंने कहा कि साइंस सिटी हरियाणा के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा।

         मुख्य सचिव ने कहा कि साइंस सिटी में बच्चों को साइंटिफिक प्रिंसिपल्स खेल-खेल में सीखने का अवसर मिलेगा। साइंस सिटी के विकसित होने से क्षेत्र के लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर भी मुहैया होंगे। इसमें विभिन्न साइंटिफिक थीम्स जैसे फिजिक्स, केमिस्ट्री आदि कंसेप्टस पर थीमेटिक गैलरिया बनाई जाएंगी। इससे स्कूलों तथा शैक्षणिक संस्थाओं को फायदा होगा।

         बैठक में बताया गया कि इस साइंस सिटी में इसरो की स्पेस गैलरी भी होगी, जिसमें बताया जाएगा कि उपग्रह को स्पेस में किस प्रकार लॉन्च किया जाता है। इसके अलावा, इसरो द्वारा सिमुलेटर भी लगाए जाएंगे जिससे विद्यार्थी स्पेस में जाने और वहां पर रहने के अनुभवों को समझ सकेंगे।

         बैठक में बताया गया कि साइंस सिटी में इनोवेशन हब विकसित करने की भी योजना है, जिसमें विद्यार्थी अपने नए आइडियाज पर काम कर सकेंगे। इस हब में विद्यार्थियों को मेंटर भी मिलेगा जो उनको गाइड करेगा।

         बैठक में नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री देवेंद्र सिंह,  तकनीकी शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनंद मोहन शरण,  विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अशोक खेमका,  पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री ए के सिंह, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव श्री अरुण गुप्ता,  हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री विकास गुप्ता और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के निदेशक श्री चंद्रशेखर खरे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे इसके अलावा गुरुग्राम के जिला उपायुक्त श्री निशांत सिंह यादव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

2 thoughts on “गुरुग्राम में बनेगी साइंस सिटी”
  1. İsimler Konu Anlatımı PDF, İsimler TYT Türkçe Konu Anlatımı PDF Sözcük türleri arasında çeşitli
    yönlerden benzerlikler ve farklar vardır. Bu benzerlikler ve farkları dikkate alarak sözcük türlerini iki ana grupta incelemek gerekir:
    Filler ve isim soylu kelimeler. İsimler konusunu anlayabilmek için öncelikle
    fiil ile isim arasındaki farkları bilmek gerekir.

  2. Demirören grubuna ait olan, uzun yıllardır bu sektörde çok konuşulan isimlerden birisi olmuştur.
    Sitede öncelik İstanbul’a verilmiş olsa da Ankara, İzmir,
    Antalya, Adana ve Bursa illerine özel fırsatları da bulabilirsiniz.

    Sitenin tatil bölümünde çok iyi indirimli tatil fırsatları
    yer almaktadır.

Leave a Reply

Your email address will not be published.