• Mon. Jun 27th, 2022

गर्मी और बरसात के मौसम को देखते हुए रहती है बीमारी फैलने की आशंका–बीमारियों को पनपने से रोकने के लिए रहें सतर्क और सावधान-

Byadmin

Jul 2, 2021

गर्मी और बरसात के मौसम को देखते हुए  रहती है बीमारी फैलने की आशंका–बीमारियों को पनपने से रोकने के लिए रहें  सतर्क और सावधान– स्वच्छ और साफ सुथरा पिए पानी—मत खाएं गले-सड़े फल और सब्जियां–हो सके तो उबालकर पीएं पानी:-सिविल सर्जन।        
अम्बाला, 2 जुलाई:- सिविल सर्जन डॉ0 कुलदीप सिंह ने कहा कि गर्मी व बरसात के मौसम को देखते हुए कई प्रकार की बीमारियां फैलने का आदेंशा बना रहता हैं। कहीं भी बीमारी न फैले इसके लिए हम सबका सहयोग बहुत जरूरी हैं। बीमारियों को शुरू से ही पनपने से रोकने के लिए सावधानियां बरतना बहुत जरूरी है ताकि हम सबका स्वास्थ्य ठीक रहे। उन्होंने बातचीत के दौरान यह भी कहा कि स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहना बहुत ही जरूरी हैं। कोरोना काल में तो और अधिक सावधान रहने की जरूरत हैं।
सिविल सर्जन ने लोगों से अपील की है कि वे हमेशा स्वच्छ पानी का सेवन करें, पानी को उबाल कर पिये । खाना खाने से पहले व बाद में तथा शौच जाने के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं, पीने के पानी के स्रोतों के पास शौच न करें, सड़े, गले, कटे हुए फल व बासी खाद्य पदार्थो को न तो खरीदें तथा न ही प्रयोग में लाएं। उन्होंने आगे कहा कि स्वास्थ्य विभाग जानलेवा बीमारियों की रोकथाम के लिए भरपूर कोशिश करता है फिर भी जनता के सहयोग के बिना यह कार्य सम्भव नहीं है। उन्होनें जनता से अनुरोध करते हुए कहा कि वे इन बीमारियों से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय समय पर बताए गई बातों पर अमल अवश्य करें तथा जानलेवा बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग को अपना पूर्ण सहयोग दें। कोरोना वायरस से बचने के लिए सभी फेस मास्क अवश्य पहनें। सभी 2 गज की सामाजिक दूरी बनाएं रखें। अपने हाथों को बार-बार साबुन से अच्छी तरह धोएं। सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें तथा स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें।
उन्होंने यह भी कहा कि सभी खाने व पीने की चीजों को हमेशा ढक कर रखें, घरों में पानी की टंकियों की सफाई समय-समय पर अवश्य करें, उल्टी, दस्त लगने पर ओ.आर.एस. घोल व नमक का घोल पर्याप्त मात्रा में लें तथा नजदीकी सरकारी हस्पताल में जाकर अपनी जांच एवं ईलाज करवाएं। घरों के आसपास पानी इक्_ा न होने दें तथा नालियों को साफ रखें तथा गड्डों को मिट्टी से भर दें। इसके साथ-साथ पानी की टंकियां, कूलर इत्यादि सप्ताह में एक बार अवश्य खाली करके सुखा लें। घर के आसपास व छत पर खाली बर्तन, टूटे खिलौने, गमले, खाली व बेकार बोतले, बेकार जुते व टायर आदि में बरसात का पानी खड़ा न होने दें। छत की टैंक ी अच्छी तरह बंद रखें तथा नलकों का टपकना रोकें। मच्छरों के काटने से बचाव के लिए मच्छरदानी व मच्छर भगाने वाली दवाओं का प्रयोग करें तथा कपड़े ऐसे पहने जिससे सभी अंग ढक़े  रहें।

61 thoughts on “गर्मी और बरसात के मौसम को देखते हुए रहती है बीमारी फैलने की आशंका–बीमारियों को पनपने से रोकने के लिए रहें सतर्क और सावधान-”

Leave a Reply

Your email address will not be published.