• Sat. May 28th, 2022

क्षेत्र को पूरी तरह जगमग और गुलजार बनाने के लिए करोड़ों रूपये की लागत से लाईटें लगवाने का काम शीघ्र होगा शुरू

Byadmin

Jun 3, 2021

आये दिन विकास कार्यों की लिखी जा रही है नई गाथा–क्षेत्र को पूरी तरह जगमग और गुलजार बनाने के लिए करोड़ों रूपये की लागत से लाईटें लगवाने का काम शीघ्र होगा शुरू–बुनियादी स्तर पर सर्वे सहित हो चुकी है तैयारी:-गृहमंत्री अनिल विज।
अम्बाला, 3 जून:- गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के सशक्त नेतृत्व में अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में निरंतर विकास कार्यों को करवाकर नई गाथा लिखने का काम किया जा रहा है ताकि लोगों को इन विकास कार्यों की सौगात मिल सके। इसी कड़ी में अम्बाला सदर क्षेत्र में 17 करोड़ 95 लाख रूपये की लागत से हाई मास्क लाईटें लगाने का कार्य किया जायेगा। इस कार्य को लेकर सम्बन्धित कंपनी द्वारा सर्वे किया जा चुका है। अगले सप्ताह से यह लाईटें लगनी शुरू हो जायेंगी।
गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि लोगों को मूलभूत सुविधाएं बिना किसी विलम्ब के मिले इसके दृष्टिगत लोगों को यह सुविधाएं उपलब्ध करवाने का काम किया जा रहा है। विकास कार्यो के बारे में जब जनता स्वयं बताती है तब समझा जाना चाहिए कि विकास हुआ है। इसी उद्ेश्य को लेकर वह छावनी सदर क्षेत्र के साथ-साथ अन्य जगहों पर विकास कार्यों को निरंतर करवा रहे हैं ताकि लोगों को इन सुविधाओं का लाभ मिल सके। गृहमंत्री ने बताया अमरूत स्कीम के तहत 17.95 करोड़ रूपये की लागत से लगभग 11592 एलईडी लाईटें लगाने का कार्य किया जायेगा वहीं 25 हाई मास्क लाईटें भी लगाई जायेंगी। उन्होंने बताया कि इस कार्य के तहत 20 वाट की 8700 एलईडी लाईट, 35 वाट की 1375 एलईडी लाईट, 72 वाट की 1217 एलईडी लाईट व 200 वाट की 300 एलईडी लाईट शामिल हैं। इसी प्रकार 12.5 एमटीआर की 20 हाई मास्क लाईट व 16 एमटीआर की 5 हाई मास्क लाईट शामिल हैं। उन्होंने यह भी बताया कि इस कार्य के तहत अम्बाला सदर में ओक्टागोनल के पोल लगाये जाने हैं जिसके तहत 7 एमटीआर के 3500 ओक्टागोनल व 9 एमटीआर 100 ओक्टागोनल पोल लगाये जाने शामिल हैं।
गृहमंत्री ने यह भी बताया कि अम्बाला सदर क्षेत्र में जितनी भी पुरानी सोडियम, टयूबलाईट व सीएफएल लाईटें लगाई गई हैं उन सभी को एलईडी में बदला जायेगा तथा सदर में लगी सभी लाईटों को सीसीएमएस पैनल व स्काडा सिस्टम से कनैक्ट किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इन लाईटों के लगने के बाद सदर क्षेत्र की सुंदरता और बढेगी और लोगों को अपने आवागमन में आसानी होगी वहीं बाजार भी इन लाईटों से जगमग हो सकेंगे।
नगर परिषद के अधिकारी अपूर्व कुमार ने बताया कि अमरूत स्कीम के तहत जिन क्षेत्रों में हाई मास्क लाईटें लगाई जायेंगी उनके तहत शास्त्री कालोनी में तीन, भगत सिंह चौक पर, फुटबाल चौक पर, ब्रहमकुमार चौक पर, कैपिटल चौक पर, सेवा समिति चौक पर, अकालगढ़ गुरूद्वारा चौक (बब्याल), दयाल बाग चौक, टुंडला मंडी चौक, गुरूद्वारा चौक डिफैंस कालोनी, सैक्टर ए चौक डिफैंस कालोनी, कलरेहडी चौक, रामपुर चौक, डा0 ओम प्रकाश शर्मा अस्पताल चौक बब्याल, खुखरैन धर्मशाला चौक ओपोजीट सुभाष पार्क, हाउसिंग बोर्ड में, मिलाप नगर (नन्हेडा), सरकारी स्कूल मच्छौंडा, विजयरतन चौक, चंद्रपुरी नजदीक शिव मंदिर, दलीपनगर नजदीक गुगा मेडी, महेशनगर नजदीक वाटर वर्कस के पास व करधान/सलारहेड़ी चौक पर एक-एक हाई मास्क लाईटें लगाई जायेेंगी।
नगर परिषद के अधिकारी अपूर्व चौधरी ने यह भी बताया कि गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के विशेष प्रयासों से छावनी सदर क्षेत्र में एलईडी लाईटों के साथ-साथ हाई मास्क लाईटें लगाई जायेंगी जिस पर 17 करोड़ 95 लाख रूपये की राशि खर्च की जायेगी। उन्होंने कहा कि गृहमंत्री सम्बन्धित अधिकारियों की समय-समय पर बैठक लेकर उन्हें विकास की दृष्टि से जो कार्य किए जाने हैं उसके लिए उनसे जानकारी लेते हैं और इन विषयों को लेकर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश भी देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.