• Thu. Oct 21st, 2021

कोविड 19 सम्बन्धी लक्षण दिखाई देने पर इसे न छुपाएं और अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र अथवा अस्पताल में जाकर जांच करवाएं।

Byadmin

Sep 21, 2020


अम्बाला, 21 सितम्बर:- 
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि कोविड 19 संक्रमण से कुछ सावधानियां रखकर बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, हाथों को नियमित रूप से 20 सैकेंड तक साबुन एवं पानी से धोकर अथवा सेनिटाइजर का प्रयोग करके इस संक्रमण से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोग कोरोना वायरस की गंभीरता को समझें और इस वायरस से बचने के लिये सरकार व प्रशासन द्वारा जारी सभी गाईडलाईन का नियमानुसार पालन करें।
उन्होंने कहा कि कोविड 19 सम्बन्धी लक्षण दिखाई देने पर इसे न छुपाएं और अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र अथवा अस्पताल में जाकर जांच करवाएं।

उन्होंने कहा कि चिकित्सकों के अनुसार जो लोग कोरोना सम्बन्धी बीमारी के लक्षण छुपाते हैं और फिर गंभीर स्थिति में पंहुच जाते हैं, इससे फेफड़ों की कार्य क्षमता बुरी तरह प्रभावित होती है, जिससे आक्सीजन का स्तर गिरने लगता है, जिससे सांस लेेने में दिक्कत शुरू हो जाती है। इसलिये यह आवश्यक है कि लोग समय पर डॉक्टर के पास जायें और अपना उपचार करवाएं जिससे की कोविड 19 के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
कोविड 19 के संक्रमण को रोकने के लिये सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें, घर पर बना पुन: उपयोग होने वाला फेस कवर/मास्क अच्छी तरह से पहनें। सुनिश्चित करें कि फेस कवर/मास्क आपके मुंह और नाक को अच्छी तरह से ढक रहा है। अपने फेस कवर/मास्क को सामने से न छूएं। घर से बाहर निकलते समय फेस कवर व मास्क का अवश्य प्रयोग करें तथा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें। एक-दूसरे का अभिवादन नमस्ते के साथ करें, न हाथ मिलाएं और न ही गले मिलें। उन्होंने कहा कि जानकारी और सावधानी के साथ ही कोरोना पर विजय प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा कोविड 19 से सम्बन्धित सभी सूचनाओं को दूसरों के साथ साझा करने से पहले उनकी विश्वसनीयता जांच लें।

30 thoughts on “कोविड 19 सम्बन्धी लक्षण दिखाई देने पर इसे न छुपाएं और अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र अथवा अस्पताल में जाकर जांच करवाएं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *