• Sun. Oct 17th, 2021

कोविड-19 संक्रमण के बचाव के लिए लोगों को किया गया जागरूक:डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह

Byadmin

Sep 21, 2020

कोविड-19 संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने और इससे बचाव के लिए क्या-क्या सावधानियां बरती जाएं इस बारे में किया गया जागरूक:-डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह।

अम्बाला/नारायणगढ़, 21 सितम्बर। कोविड-19 संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने और इससे बचाव के लिए क्या-क्या सावधानियां बरती जाएं इसके लिए सूचना जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस जागरूकता अभियान के दौरान प्रचार वाहन के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में जाकर लोगों को कोरोना वायरस संबधी जानकारी दी जा रही है।  

इस बारे में जानकारी देते हुए डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह ने बताया कि आज अम्बाला छावनी, अम्बाला शहर तथा नारायणगढ़ क्षेत्र में प्रचार वाहन के माध्यम से लोगों को कोविड-19 संक्रमण से कैसे बचा जाए इसके बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि मुख्यालय से प्राप्त ओडियो के माध्यम से लोगों को बताया गया कि वे कोरोना वायरस से बचने के लिए फेस मास्क का प्रयोग करें, सोशल डिस्टैंसिंग यानि दो गज की दूरी रखें, अपने हाथों को नियमित रूप से साबुन पानी से 20 सैकेंड तक धोएं या सैनीटाईजर का प्रयोग करें।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक फल और सब्जियां खाएं और अपने नाक, मुंह और आंखों को छूने से बचें, बुखार, खांसी, जुकाम आदि की शिकायत होने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र से सम्पर्क करें। डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह ने कहा कि विभाग के प्रचार वाहन के द्वारा प्रतिदिन शहरी क्षेत्र के साथ-साथ अलग-अलग गांवों में भी प्रचार किया जा रहा है जिससे कि लोग कोविड-19 के बारे में जागरूक हों और इसके संक्रमण से बच सकें। उन्होंने कहा कि जागरूकता और सावधानियां रखकर ही कोरोना वायरस से बचा जा सकता है।बॉक्स- कोरोना वायरस सम्बन्धी जागरूकता अभियान के दौरान लोगों से यह भी अनुरोध किया गया कि वे अफवाहों व आधारहीन सूचनाओं पर विश्वास न करे। यदि आपको खांसी, जुकाम या बुखार के लक्षण या सांस लेने में परेशानी हो तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *