• Sat. Oct 16th, 2021

कोविड-19 के विरूद्ध देश आज फिर एक बहुत बड़ी जंग लड़ रहा है:-डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह

Byadmin

Apr 22, 2021

अम्बाला, 22 अप्रैल:- कोविड-19 के विरूद्ध देश आज फिर एक बहुत बड़ी जंग लड़ रहा है। इस जंग को अगर हम सब थोड़ी सी सावधानी और एहतियात रखें तो आसानी से जीत सकते हैं। यह कहना है डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह का। पिछले दिनों कोरोना पोजीटीव हुए जिला सूचना एवं लोक सम्पर्क अधिकारी धर्मवीर सिंह ने कोरोना से जंग जीतने के बाद अपने स्टाफ के साथ आयोजित बैठक में अपने अनुभव सांझा करते हुए कहा कि कोविड-19 को लेकर कुछ सप्ताह पहले तक जो स्थितियां संभली हुई थी वे फिर कोरोना की दूसरी वेव में हमारे सामने तूफान बनकर आ गई हैं। हमने कोरोना रूपी तूफान का मुंह मोडकर संयुक्त प्रयासों के साथ बेहतर स्थिति स्थापित करनी है। समय-समय पर सरकार द्वारा जारी निर्देशों की अनुपालना के तहत हम कोरोना को हराने में सफल अवश्य होंगे।
उन्होंने कहा कि कोरोना पॉजीटीव होने के बाद घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जो सावधानियां एवं दिशा-निर्देश दिये गये हैं, उनका पालन करने की आवश्यकता है। ऐसा करने से हम न केवल स्वयं की स्वास्थ्य सुरक्षा कर सकते हैं बल्कि अपने सम्पर्क में आने वाले अन्य लोगों को भी कोरोना वायरस के प्रहार से बचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि नियमों का पालन करना ही कोरोना के खिलाफ एक प्रेरणादायक अस्त्र है। दूसरा अपना मोरल बूस्ट रखें यानि कि अपना मानसिक संतुलन को मजबूत बनाये रखें। डाक्टरों द्वारा जो भी दवाईयां व आयुर्वेदिक जड़ी-बुटियां दी जाएं, उनका सेवन करें। होम आईसोलेशन के दौरान अपने को परिवार के अन्य सदस्यों से अलग रखें, जिससे कि संक्रमण दूसरे लोगों तक न फैले। सदैव मास्क का प्रयोग करें, हाथों को नियमित रूप से साबुन-पानी से धोएं, सोशल डिस्टैंसिग के नियमों का पालन करें। भीड़-भाड़ से दूर रहें, कोविड गाईडलाईन की पालना करके कोरोना के खिलाफ जारी जंग में अपना योगदान दें।
डीआईपीआरओ ने कहा कि अपनी बारी आने पर सभी लोग वैक्सीनेशन करवाएं। फिलहाल 45 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन लगाई जा रही है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा की गई घोषणा के द्वारा एक मई से 18 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों को वैक्सीन लगाई जायेगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताई गई सावधानियों का पालन करें और कोरोना संक्रमण चक्र को तोडऩे में अहम भूमिका निभाएं। कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और चिकित्सकों के अनुसार वैक्सीनेशन से व्यक्ति के स्वास्थ्य पर किसी भी प्रकार का कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता।
उन्होंने बैठक में मौजूद क्षेत्रीय अमले के कर्मचारियों को निर्देश दिये कि वे कोविड-19 के बारे में लोगों को अधिक से अधिक जानकारी और जागरूक करने के लिए प्रचार वाहन के माध्यम से जिला के शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ खासकर दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों को भी निरंतरता में कवर किया जाये, जिससे कि उन लोगों तक भी सही सूचना और जानकारी पहुंच पाए। उन्होंने कार्यालय के अन्य स्टाफ को यह निर्देश दिये कि वे सरकार व प्रशासन द्वारा समय-समय पर दिए जाने वाले दिशा-निर्देशों व गाईडलाईन से सम्बन्धित जानकारी प्रेस विज्ञप्ति के अलावा सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों तक समय पर और सही प्रकार से पहुंचाने के लिए तत्परता के साथ काम करें। ऐसे समय में जबकि पूरा विश्व कोरोना वैश्वीक महामारी से जूझ रहा है तो यह हमारी डयूटी के साथ-साथ हमारा नैतिक और सामाजिक दायित्व भी है कि हम लोगों तक सरकार व प्रशासन की सही जानकारी पहुंचाएं जिससे कि लोग अफवाहों से बच सकें।
बैठक में एआईपीआरओ मनोज वालिया, आईसीए सुरेन्द्र कुमार, लिपिक हैप्पी, प्रवीन, बीपीडब्लयू देवराज, इस्लाम मोहम्मद, भजन पार्टी लीडर लव कुमार, आनंद कुमार, चालक प्रदीप, गुरजैंट सिंह सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *