• Sat. Oct 23rd, 2021

कोविड-19 की रोकथाम हेतू आईसोलेशन होम में इम्युनिटि बूस्टर आयुर्वेदिक गुढुची गण वटी, आयुष कवाथ का वितरण किया जा रहा है।

Byadmin

Sep 15, 2020

अम्बाला, 15 सितम्बर:-
आयुष विभाग के महानिदेशक अतुल कुमार आई0ए0एस0 के दिशा निर्देशानुसार तथा उपायुक्त अम्बाला अशोक कुमार के मार्गदर्शन में आयुष विभाग अम्बाल में कोविड-19 की रोकथाम हेतू आईसोलेशन होम में इम्युनिटि बूस्टर आयुर्वेदिक गुढुची गण वटी, आयुष कवाथ का वितरण किया जा रहा है।
    इसके अतिरिक्त ग्रामीण स्तर पर भी 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को आयुष विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों के द्वारा उपरोक्त औषधीयों का वितरण करवाया जा रहा है। जिला अम्बाला में अभी तक 402 कन्टेनमैंट जोन में 51634 लोगो को तथा 9334 वरिष्ठ नागरिकों सहित कुल 79213 लोगों को उपरोक्त औषधीयों का वितरण किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त सैन्टरल जेल अम्बाला शहर में दो बार लगभग 1200 कर्मचारियों व कैदीयों को उपरोक्त औषधीयों का वितरण किया जा चुका है तथा आयुष विभाग के अधिकारीयों व कर्मचारीयों के द्वारा घर पर आईसोलेट करोना के मरिजो को उपरोक्त औषधीयां दी जा रही है।
    जिला आयुर्वेद अधिकारी द्वारा बताया गया की कोविड-19 महामारी का कोई भी इलाज नहीं है अपितु रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा कर इस महामारी से बचाव ही एक मात्र उपाए है जैसे गिलोय, तुलसी, आंवला, के नितय प्रयोग से, अणु तेल के नस्य से एंव हल्दी का सेवन दूध के साथ करने स,े योग एंव प्राणायाम करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे रोगों से बचा जा सकता है।
      उनके द्वारा आम जनता से अपील की गई कि वे कोरोना वायरस से बचने के लिए सावधानी बरतें, सोशल डिस्टैसिंग के नियम का पालन करें तथा अपने हाथों का सही प्रकार से धोएं। लॉकडाउन का पालन करें और अपने घरों में रहें व स्वस्थ रहें।

Related Post

हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से शनिवार को हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन श्री रामनिवास ने शिष्टाचार मुलाकात की और बोर्ड की गतिविधियों की जानकारी दी।
राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ़ में प्राचार्य संजीव कुमार की अध्यक्षता में महिला प्रकोष्ठ के तहत करवा चौथ की पूर्व संध्या पर इस उपलक्ष में मेहंदी प्रतियोगिता तथा नेल आर्ट प्रतियोगिता  का आयोजन किया गया।
कैम्पेन आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष एवं सैशन जज सुश्री नीरजा कुलवंत कलसन के निर्देशानुसार रविवार 24 अक्तूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस के अंतर्गत आज हर्बल पार्क अम्बाला शहर के नजदीक वॉक थॉन (शांति मार्च) का आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed