• Wed. Dec 1st, 2021

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में लगे डॉक्टर हैं प्रथम पंक्ति के योद्घा:-गृह, स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री अनिल विज।

Byadmin

Jul 1, 2020

नेशनल डॉक्टर दिवस के अवसर पर डॉक्टरों का हौसलां बढ़ाने की जरूरत–लोगों का सहयोग ही डॉक्टर का सबसे बड़ा सम्मान है–कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में लगे डॉक्टर  हैं प्रथम पंक्ति के योद्घा:-गृह, स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री अनिल विज।
अम्बाला, 1 जुलाई:- 
हरियाणा के गृह, स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि नेशनल डॉक्टर दिवस के अवसर पर डॉक्टरों का हर क्षेत्र में हौसलां और हिम्मत बढ़ाने की जरूरत है। डॉक्टर ऐसे योद्घा हैं, जो फ्रंट-फुट की लड़ाई लड़ते हैं। कोविड-19 के दृष्टिगत देखा जाए जो शुरू से ही अग्रिम मोर्चे की लड़ाई लड़ रहे हैं। पुलिस और सफाई कर्मचारियों के साथ-साथ अन्य विभागों द्वारा भी अपेक्षाकृत बहुत अधिक कार्य किया जा रहा है। नेशल डॉक्टर दिवस के अवसर पर गृह मंत्री ने चिकित्सकों को आज के दिवस की बधाई देते हुए कहा कि भगवान के बाद उन्हें दूसरा दर्जा प्राप्त है। लोग उनके कथन पर विश्वास करते हैं। डॉक्टरों की मुस्कुराहट भर से ही मरीज में सकारात्मक बदलाव आने लगते हैं। गृहमंत्री अपने निवास स्थान पर नेशनल डॉक्टर दिवस के अवसर पर बात कर रहे थे।
गृहमंत्री ने लोगों से अपील की कि वे डॉक्टरों का मान-सम्मान करें, हर क्षेत्र में उनका भरपूर सहयोग करें। जनता द्वारा डॉक्टरों को दिया गया सहयोग ही उनका सम्मान है। कोरोना को हराने के लिए सरकार और डॉक्टरों द्वारा जो दिशा-निर्देश दिए गए हैं, उनकी प्राथमिकता के आधार पर पालना करें। कोरोना संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत सामाजिक दूरी बनाए रखना अति आवश्यक है, मास्क इत्यादि का नियमित रूप से प्रयोग करते रहें और निर्धारित अंतराल के बाद साबुन से अपने हाथ धोते रहें। बहुत आवश्यक होने पर ही घर से निकलें। प्रयोग किए गए मास्क को इधर-उधर न फेंककर नष्ट कर दें। कहीं भी सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसमें भी जनता पूरा सहयोग करे।
उन्होंने यह भी कहा कि अन्य राज्यों की तुलना में हरियाणा प्रदेश के हालात ठीक हैं। कोरोना शुरू होने के समय प्रदेश में टैस्टिंग की एक भी मशीन नही थी। वर्तमान में देखा जाए तो 14 से अधिक मशीने हरियाणा प्रदेश में स्थापित की गई हैं, जिनसे कोरोना वायरस की टैस्टिंग का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश में लोगों के खान-पान को देखते हुए तथा फ्रंट-फुट की लड़ाई लड़ रहे डॉक्टरों के प्रयासों के चलते हमारा रिकवरी रेट भी बहुत अच्छा है। समूचे हरियाणा प्रदेश में मोबाईल टीमों द्वारा चैकअप करने का काम जारी है। सभी सरकारी अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में उपकरण उपलब्ध हैं। किसी को भी कोरोना से डरने की जरूरत नही बल्कि सावधानी के साथ सजग रहने की जरूरत है। अपने जोश को ऊंचा रखें, सरकार द्वारा निर्धारित हिदायतों की पालना करें। सूचनाओं के आदान-प्रदान को लेकर पूरी तरह अपडेट रहें। किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें। नेशनल डॉक्टर दिवस के अवसर पर हमें यह संकल्प लेने की जरूरत है कि हम सब मिलकर समाज और राष्ट्र की सेवा करते हुए निरंतरता में आगे बढ़ते रहेंगे।

One thought on “कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में लगे डॉक्टर हैं प्रथम पंक्ति के योद्घा:-गृह, स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री अनिल विज।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed