• Wed. Dec 1st, 2021

-कोरोना काल में लोगों ने शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत रहने के दृष्टिïगत अपनाया योगा को-

Byadmin

Jun 21, 2021

-पूरी दूनिया को भारत ने दिया योग–कोरोना काल में लोगों ने शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत रहने के दृष्टिïगत अपनाया योगा को–इसे निरंतरता में जारी रखने की जरूरत:-विधायक असीम गोयल।
अम्बाला, 21 जून:- 
अम्बाला शहर के विधायक असीम गोयल नन्यौला ने कहा कि योग एक ऐसी विधा है, जिसके नाते देश विश्व गुरू बनने की ओर निरंतर अग्रसर है। पूरी दुनिया को योग देने का काम अगर किसी ने किया है तो वह भारत देश है। विधायक आज 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अम्बाला शहर स्थित सैक्टर 10 के खेल स्टेडियम में योग शिविर के शुभारम्भ अवसर पर अपने सम्बोधन में बोल रहे थे। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीपशिखा प्रज्जवलित करके किया गया। यहां पंहुचने पर अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप सिंह ढांडा ने मुख्य अतिथि को पर्यावरण का प्रतीक पौधा देकर उनका स्वागत किया। इस मौके पर विधायक असीम गोयल ने आयुष विभाग के शिक्षकों को प्रशंसा पत्र देकर उनको प्रोत्साहित किया।
विधायक असीम गोयल ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज पूरे विश्व में योग दिवस मनाने का काम किया जा रहा है। योग की बदौलत हम विश्व गुरू बनने की ओर अग्रसर हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में योग दिवस का शुभारम्भ हुआ था और 184 देशों ने इसे मनाने का काम करते हुए इसे स्वीकृति प्रदान की थी। उन्होंने कहा कि दुनिया को अगर योग देने का काम किया है तो वह भारत देश है यानि योग का जनक भारत है। उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि कोरोना काल में जो लोग इस बीमारी की चपेट में आ गये थे और यदि वे पहले से अनुलोम-विलोम करते थे तो उन पर कोरोना का प्रभाव बहुत ही कम पड़ा और उनके फेफड़े (लंग्स) मजबूत रहे। उन्होंने यह भी कहा कि स्वस्थ होने के बाद भी यदि व्यक्ति इसको करता है तो वे इस बीमारी से बच सकते हैं।
विधायक असीम गोयल ने इस अवसर पर यह भी कहा कि योग हमें नकारात्मकता से सकरात्मकता की ओर ले जाने का काम करता है। योग हमें तनाव से दूर रखता है, अवसाद से उमंग की ओर ले जाने का काम करता है। योग करके हम स्वस्थ रह सकते हैं और इसे हमें नियमित तौर से अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि हमें अपनी युवा पीढी को योग से रूबरू करवाना चाहिए और योग की महत्वता बारे उन्हें जागरूक करना चाहिए। इस मौके पर विधायक असीम गोयल, अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप ढांडा व अन्य प्रतिभागियों ने योग प्रोटोकोल के तहत योग की विभिन्न क्रियाओं का अभ्यास भी किया।
अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप ढांडा ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन की ओर से 50 स्थानों पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है और सभी स्थानों पर योगा फॉर वैलनेस थीम के तहत इन कार्यक्रमों को किया गया है। उन्होंने भी योग की महत्वता बारे बताते हुए लोगों को इसके लिये प्रेरित करने का काम किया। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल लाइव प्रसारण के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हुए योग दिवस पर अपना संदेश दिया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि ने योग शिक्षक नीरू बाला, ब्रह्मपाल, सतीश व वीरेन्द्र को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया। एडीसी ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह व शॉल भेंट कर उनका अभिनंदन भी किया।
योग प्रोटोकोल के तहत योग शिक्षक नीरू बाला व अन्य ने कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों को योग की विभिन्न क्रियाओं त्रिकोण आसन, भद्रासन, पवनमुक्त आसन, मढूक आसन, भुजंग आसन, शवासन, व्रजासन सहित अन्य क्रियांए व प्राणायाम कपाल भाति, अनुलोम-विलोम इत्यादि का अभ्यास करवाया। सभी प्रतिभागियों ने इन योग क्रियाओं का अभ्यास करके अपने आपको तरो-ताजा महसूस किया।
इस मौके पर डा0 राजेश कुमार, बीडीपीओ विकास, तहसीलदार मुनीष यादव, नवनीत कौर, संदीप सचदेवा, संजीव गोयल टोनी, गुरविन्द्र सिंह माणकपुर, मनदीप राणा, ध्रुव त्रिखा, अशोक कक्कड, नीरू बाला सहित अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद थे।

132 thoughts on “-कोरोना काल में लोगों ने शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत रहने के दृष्टिïगत अपनाया योगा को-”
  1. I like the valuable information you supply in your articles. I’ll bookmark your weblog and take a look at once more right here frequently. I’m reasonably certain I will be informed many new stuff right right here! Good luck for the following!|

  2. Hey, I think your website might be having browser compatibility issues. When I look at your website in Firefox, it looks fine but when opening in Internet Explorer, it has some overlapping. I just wanted to give you a quick heads up! Other then that, amazing blog!|

  3. I got this web page from my friend who shared with me on the topic of this web page and at the moment this time I am visiting this web site and reading very informative posts at this time.|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed