• Tue. Nov 30th, 2021

कैंटोनमेंट बोर्ड और नगर परिषद के बीच टूंडला गांव नाले के गंदे पानी में उलझा :-चित्रा सरवारा

Byadmin

Jun 24, 2021

मानवता के आधार पर नाले को बनाने की अनुमती दे छावनी बोर्ड
अम्बाला छावनी-आज हरियाणा डेमोक्रेटिक फ्रंट की नेत्री चित्रा सरवारा  लोगो के आवाहन पर गाँव टूंडला पहुंची और वहाँ पर नाले की मुरमत रुकने से लोगो को आ रही दिकत्तों को जायज़ा लिया ।
स्थानीय निवासियों ने बताया कि पिछले लगभग 65 वर्षो से एक नाला गांव टूंडला से होकर गुजर रहा था जो कि गांव के गंदे और बरसाती पानी की निकासी का एकमात्र साधन था ।  पिछले काफी समय से ईंटों के बने इस नाले की खस्ता हालत को देखते हुए उस नाले की रिपेयर की मांग भी उठ रही थी जिसके लिए नगर परिषद द्वारा 10 लाख रुपये की राशि भी मंजूर कर दी गयी। नाले की मुरमत का काम शुरू हुआ और फिर नगर परिषद और कैंटोनमेंट बोर्ड की आपसी असमंजस के चलते इसे अधर में रोक दिया गया और अब इसका खामियाजा गाँव के लोगो को भुगतना पड़ रहा है।
जमीन की जुरिडिक्शन का हवाला देते हुए इस नाले का निर्माण कैंटोनमेंट बोर्ड द्वारा रुकवा दिया गया है I स्थानीय निवासियों ने बताया कि इस नाले के निर्माण कार्य बीच मे बंद होने से गांव में गंदा व बदबूदार पानी का तालाब बन गया है। निकासी ना होने के कारण गंदा पानी इकठा होने लग गया है और बरसाती मौसम के आने से पहले ही गांव में बीमारियों के फैलने का खतरा बना हुआ है।  गांव के लोगो  के धार्मिक स्थल गुगा माड़ी के पास इस नाले का सारा गंदा पानी एकत्रित हो रहा है जिससे गुगा माड़ी पर आने जाने वाले श्रद्धालुओं को भी दिक्कतों का सामना करना प़डा तो गांववासियों ने थोड़ा सा निकासी का रास्ता बनाया I पानी का स्तर आस पास के घरों की नींव और रास्ते को खतरे में डाल रहा है I
इस पर संज्ञान लेते हुए चित्रा सरवारा ने मानवता का हवाला देते हुए कहा कि एक तरफ तो हमारा सारा देश स्वच्छ भारत का नारा देता है, दूसरी तरफ कोरोना जैसी भयंकर महामारी से लड़ रहा है और गांव टूंडला में अब आपसी खींचतान के चलते नगर परिषद और कैंटोनमेंट बोर्ड लोगो को राहत देने की बजाए और महामारी में झोंक रहे हैं । इस समस्या के समाधान के लिए सम्बंधित विभाग से लेकर रक्षा मंत्रालय तक मदद की गुहार कर समस्या का समाधान जल्द से जल्द निकाला जाने की कोशिश रहेगी I इस अवसर पर मुख्य रूप से गांव टूंडला के गुरजन सिंह बिल्लू,सोनू गुज्जर,गौरव मंडान,काका डॉक्टर,राधे श्याम गुप्ता,जसवंत सिंह जस्सा,बलकार सिंह,जोगिंदर सिंह,संदीप सिंह,अनिल फर्नीचर समेत अनेको गण मान्य लोग उपस्थित रहे।

150 thoughts on “कैंटोनमेंट बोर्ड और नगर परिषद के बीच टूंडला गांव नाले के गंदे पानी में उलझा :-चित्रा सरवारा”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed