• Wed. Jun 29th, 2022

केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी करेंगे 31 मई को बातचीत

Byadmin

May 23, 2022

-प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का जिलों में किया जाएगा सीधा प्रसारण
 -विडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से मुख्य सचिव ने दिए विशेष दिशा-निर्देश
अम्बाला, 23 मई।              
   केंद्रीय जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 मई को बातचीत करते हुए योजनाओं की समीक्षा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिलों में किया जाएगा, जिनमें से चयनित जिले के लाभार्थी के साथ प्रधानमंत्री का संवाद होगा।
सोमवार को चण्डीगढ़ से आयोजित विडियो कान्फ्रेंस में हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने 31 मई को प्रधानमंत्री के ऑनलाईन कार्यक्रम को लेकर विस्तार से चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि विभिन्न स्थानों पर मंत्रीगण अथवा सांसद एवं विधायक मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शामिल होंगे। राज्य स्तर पर यह कार्यक्रम पंचकूला में आयोजित करने की तैयारियां की जा रही है, जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल शामिल होंगे। मुख्यमंत्री भी लाभार्थियों से संवाद कर सकते हैं। इस संदर्भ में उपायुक्त ने मुख्य सचिव को सभी दिशा-निर्देशों की पूर्ण अनुपालना का भरोसा देते हुए आश्वास्त किया कि कार्यक्रम का बेहतरीन आयोजन करवाया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि कार्यक्रम के अंतर्गत केंद्र की दर्जनों योजनाओं को शामिल किया गया है,  उन्होंने यह भी कहा कि सम्बधिंत विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके विभाग जुड़ी जो भी योजनाएं है, उनसे सम्बध्ंिात लाभार्थियों की सूचि उनके कार्यालय में दें ताकि लाभार्थियों को कार्यक्रम की विशेष रूप से जानकारी देते हुए उन्हें कार्यक्रम में शामिल किया जाए। उन्होंने डीआईओ को भी निर्देश दिए कि 31 मई को कार्यक्रम के दृष्टिगत इन्टरनेट की बेहतर व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करें।
निम्र चयनित योजनाओं के लाभार्थियों को करेंगे कार्यक्रम में शामिल:-
उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री के राष्टï्रीय कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न केंद्रीय योजनाओं का चयन किया गया है, जिनके लाभार्थियों को कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा। इनमें मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, स्वच्छ भारत मिशन, जल जीवन मिशन एवं अमरूत योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि स्कीम, वन नेशन वन राशन कार्ड, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना तथा आयुष्मान भारत हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को शामिल किया गया है।  
बैठक में सीईओ जगदीप ढांडा, नगराधीश मुकंद, अधीक्षक अभियंन्ता एके रघूवंशी, एलडीएम पुनीत, डीडीपीओ रेनू जैन के साथ-साथ सम्बधिंत अधिकारीगण मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.