• Thu. Jan 27th, 2022

करोड़ों की लागत से बदलेगी सेक्टर की सूरत, सडक़ निर्माण और कम्युनिटी सेंटर के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गृह मंत्री अनिल विज ने

Byadmin

Dec 18, 2021

करोड़ों की लागत से बदलेगी सेक्टर की सूरत, सडक़ निर्माण और कम्युनिटी सेंटर के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गृह मंत्री अनिल विज ने
-गृह मंत्री विज ने कहा कि सेक्टर में नई रोड़ बनने से जीटी रोड से महेशनगर आना-जाना होगा आसान

अम्बाला, 18 दिसम्बर:-

हरियाणा के गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि छावनी में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण सेक्टर 33-34 को में करोड़ों रुपये की लागत से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। शनिवार गृह मंत्री श्री विज ने सेक्टर 33-34 में 3.96 करोड़ रुपए की लागत से बनाई जाने वाले डिवाइडिंग रोड के निर्माण कार्य तथा यहीं पर 3.41 करोड़ रुपये की लागत से बनाये जाने वाले सामुदायिक भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। यहां पहुंचने पर सेक्टर 33-34 वैल्फेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने मुख्य अतिथि गृहमंत्री अनिल विज को स्मृति चिन्ह व शॉल भेंट कर उनका भव्य अभिनंदन किया।
गृहमंत्री अनिल विज ने इस मौके पर अपने सम्बोधन में कहा कि विकास के प्रोजैक्ट के तहत एचएसवीपी (हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण) के कार्य यहां पर शुरू हो गये हैं। यहां पर रहने वाले लोगों के लिये हर मूलभूत सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि लगभग 15-20 साल इस सैक्टर को बने हो गये हैं, न यहां पर किसी ने मकान बनाया था और न ही यहां से कोई निकलता था। यहां से निकलने पर भी डर लगता था क्योंकि यहां पर बड़ी-बड़ी झाडियां होती थी। एचएसवीपी के प्लाट यहां अलॉट हो गये और धीरे-धीरे लोगों ने हिम्मत करके यहां पर मकान बनाने शुरू किये। फिर सुविधा की तरफ ध्यान गया और यहां के निवासी मेरे पास इस क्षेत्र से सम्बन्धित समस्या लेकर आये। मैने यहां पर लगभग 9 करोड़ रुपये की लागत से किये जाने वाले विकास कार्यों को मंजूर करवाया है और वह विकास कार्य यहां पर तेजी से किये जा रहे हैं। सैक्टर वासियों द्वारा उन्हें जो भी कार्य बताये जायेंगे और जो भी यहां की आवश्यकता होगी, मैं उन्हें पूरा करवा कर दूंगा।
आज विकास के इतिहास में यहां पर 30 मीटर चौड़ी सडक़ का शिलान्यास किया गया जोकि जी.टी. रोड़ से शुरू होकर 33-34 सैक्टर से होते हुए सहारनपुर रेलवे लाईन अंडर पास ब्रिज तक बनेगी और आगे इससे आगे सडक़ बनाने का कार्य मंजूर हो चुका है। टांगरी के बांध पर जाकर यह सडक़ सीधा जगाधरी रोड़ से जुड़ेगी। इस सडक़ के बनने से यहां के लोगों को ही नही बल्कि पूरे छावनी के लोगों को फायदा होगा। महेशनगर क्षेत्र से यदि किसी ने दिल्ली जाना होगा तो उसे बस स्टैंड की तरफ नही जाना पड़ेगा, वह सीधा ही यहां से इस सडक़ से होते हुए जीटी रोड़ पर पंहुच जायेगा। इस सडक़ के बनने के बाद स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों को भी फायदा होगा। इसी प्रकार यहां पर 341 लाख रुपये की लागत से सामुदायिक भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया है, जिससे यहां पर रहने वाले लोगों को काफी सुविधा मिलेगी और वे यहां पर अपने सामाजिक कार्यक्रम कर सकेंगे। इस सामुदायिक भवन में मल्टीपरपज हाल, कार्यालय, कमरे, महिला व पुरूष शौचालय, किचन, पैंट्री तथा स्टोर सहित अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

विकास के ढेरों कार्य करवाए अब तक छावनी में:- अनिल विज
गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी विकास को तरस गया था। जब से भारत आजाद हुआ, अम्बाला छावनी का विकास नही हुआ था। वर्ष 1966 में हरियाणा प्रदेश बना था, केवल अम्बाला छावनी ही विकसित शहर था और बाकी शहर कस्बे हुआ करते थे  लेकिन यहां पर विकास का पैसा नही  लगता था और वह पैसा दूसरी जगहों पर लग जाता था, जिस कारण यहां का विकास नही हो सका था। आपने जो ताकत दी है, मैने कोशिश करनी शुरू की और विकास के अनेकों काम यहां पर शुरू करवाए तथा उन्हें यहां पर पूरा करवाने का काम भी किया। विकास की दृष्टि से मैने राजकीय कालेज, बस स्टैंड बनवाया। लोगों को पानी की बेहतर सुविधा मिल सके, इसके लिये 18 किलोमीटर दूर जनसुई हैड से नहरी पेयजल की सुविधा उपलब्ध करवाई। आज पूरे अम्बाला छावनी में पीने के पानी की कोई समस्या नही है। जैसे-जैसे आबादी बढ़ी मैने लोगों की आवश्यकता हो देखते हुए एक और नई पाईप लाईन बिछाने का कार्य शुरू करवाया, जिससे लोगों को और बेहतर तरीके से पेयजल की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि 350 करोड़ रुपये की लागत से आजादी की पहली लड़ाई से सम्बन्धित अंतर्राष्ट्रीय स्तर का शहीदी स्मारक बनाया जा रहा है। इसके साथ-साथ यहां पर करोड़ों रुपये की लागत से रीजनल साईंस सेंटर भी बनाया जा रहा है। विकास कार्यों के तहत अम्बाला छावनी में लघु सचिवालय का निर्माण अंतिम चरण में है। अगले महीने इसका उद्घाटन कर लोगों को इसकी सुविधा उपलब्ध करवा दी जायेगी। बाजारों में भीड़-भाड़ को देखते हुए सदर नाले के उपर कार पार्किंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। अम्बाला छावनी के सभी नालों को री-डिजाईन करवाने का काम किया और इस पर कार्य किया जा रहा है। गुडगुडिया नाले को कंकरीट का बनाने का काम किया गया है और अन्य नालों को भी पक्का किया गया है ताकि उनके सफाई मशीनो के माध्यम से बेहतर तरीके से हो सके।

अटल बैंक स्क्वेयर एवं शॉपिंग कॅाम्पलेक्स बनेगा पहचान:- अनिल विज
गृहमंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि अंग्रेजो ने अम्बाला छावनी को बसाया था और इस समय हर सडक़ के पास नाला बनाया गया। ऐसा होने से लोगों को पानी की निकासी, सफाई व्यवस्था में काफी दिक्कत हुई, सबसे बड़ी परेशानी बिल्डिंगों में सीलन की हुई, जिससे उनकी आयु भी कम हो गई, लेकिन अब सभी नालों और नालियों को कवर करने का काम किया जा रहा है। क्रॉस रोड नम्बर एक से पांच तक सीवरेज पाईप लाईन डल चुकी है और यह कार्य 12 क्रॉस रोड़ तक किया जायेगा। कहीं पर एक भी नाली ओपन नही रहेगी। व्यापार की दृष्टि से गांधी मैदान के नजदीक ‘अटल बैंक स्क्वेयर एवं शॉपिंग कॅाम्पलेक्स’ तैयार हो रहा है। यहां पर जो बिल्डिंग बन रही है, वह हरियाणा की एक यूनीक बिल्डिंग होगी। हरियाणा में इस तरह की कोई अन्य बिल्डिंग नही है। अम्बाला छावनी नागरिक अस्पताल में चिकित्सा से सम्बन्धित सभी बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। कैंसर रोगियों के लिये आस-पास कोई अस्पताल नही था, मैने यहां पर विश्व स्तरीय कैंसर अस्पताल बनवाने का काम किया है और कैंसर बीमारी से सम्बन्धित उच्च स्तरीय मशीने यहां उपलब्ध होंगी। डॉक्टरों के लिये अस्पताल के साथ ही 100 फ्लैट बनाने का कार्य किया जा रहा है। विकास परियोजनाओं के तहत फायर ब्रिगेड कार्यालय के साथ-साथ फायर कर्मियों के लिये वहीं पर मकान की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जायेगी।

पहले जगाधरी रोड़ बनाने के होर्डिंग्स टांग झूठी वाहवाही लूटी, हमने विकास की राजनीतिक की:- अनिल विज
गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला-साहा रोड जोकि कभी एक्सीडेंट रोड के नाम से जानी जाती थी, आज यहां पर चारमार्गी बेहतरीन सडक़ बनाई जा रही है जोकि बनकर लगभग तैयार है। पहले सरकारों ने जगाधरी रोड बनाने के होर्डिंग्स टांग झूठी वाहवाही लूटी, मगर हमने हमेशा से विकास की राजनीति की और हम जो कर सकते हैं हमने रोड बनाकर वह करके दिखाया। उन्होंने कहा कि छावनी के चारों तरफ रिंग रोड बनाने का कार्य भी किया जा रहा है, जिसके लिए भूमि अधिग्रहित हो चुकी है। भाजपा सरकार ने हिन्दुस्तान में सडक़ों का जाल बिछाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि अम्बाला छावनी में पहले विकास का पहिया एक कदम भी नहीं चलता था लेकिन मैने इसे तेजी से चलाने का काम किया है और यह तेजी से चलेगा और लगातार विकास कार्यों को करवाया जाएगा। अम्बाला छावनी एयरफोर्स स्टेशन के नजदीक 40 करोड़ रुपये की लागत से डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनाने का काम किया जायेगा और इस एयरपोर्ट से दो उड़ानों की मंजूरी मिल चुकी है जिनमें अम्बाला से लखनऊ और अम्बाला से श्रीनगर शामिल है। अम्बाला छावनी का नाम भी एयर मैप पर आ जाएगा। गृह मंत्री ने कहा कि उन्होंने छावनी में ही नहीं, प्रदेश सरकार ने उन्हें दायित्व एवं जिम्मेदारी दी है, उसके तहत वह पूरे प्रदेश में कार्य करवा रहा हूं।

मौके पर यह रहे मौजूद
कार्यक्रम के दौरान मौके पर उपायुक्त विक्रम सिंह, इस्टेट ऑफिसर अशोक कुमार, सैक्टर वैल्फेयर एसोसिएशन से प्रदीप शर्मा, श्याम सुंदर शर्मा, विजय कश्यप, भाजपा मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, किरण पाल चौहान, विजेन्द्र चौहान, बलविन्द्र शाहपुर, सुरजीत सिंह, राम बाबू यादव, दीपक भसीन, प्रमोद लक्की, ललित चौधरी, रवि चौधरी, कमल किशोर जैन, ललिता प्रसाद, रवि सहगल, सुरेन्द्र तिवारी, विजय गुप्ता, बीएस बिन्द्रा, बलकेश वत्स, इकबाल ढांडा, अभिकांत वत्स सहित भाजपा के अन्य पदाधिकारी, कार्यकर्ता व गणमान्य लोग मौजूद रहे।

One thought on “करोड़ों की लागत से बदलेगी सेक्टर की सूरत, सडक़ निर्माण और कम्युनिटी सेंटर के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गृह मंत्री अनिल विज ने”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *