• Sat. Oct 23rd, 2021

करवाचौथ पर महिला कर्मचारियों हेतू सरकारी अवकाश घोषित के लिए मुख्यमंत्री को लिखा:- हेमंत

Byadmin

Nov 2, 2020

करवाचौथ पर महिला कर्मचारियों हेतू सरकारी अवकाश घोषित के लिए  मुख्यमंत्री को लिखा
वर्ष 2015 में भी हरियाणा सरकार ने घोषित किया था अवकाश – हेमंत
अंबाला शहर – आगामी बुधवार 4  नवंबर  को करवा चौथ के त्यौहार के उपलक्ष्य पर  हरियाणा  सरकार द्वारा राजकीय विभागों के कार्यालयों, बोर्डो, निगमों, शिक्षण संस्थानों  आदि  में कार्यरत महिला अधिकारियों, कर्मचारियों, शिक्षकों आदि   के लिए  राजपत्रित अवकाश (गजटेड हॉलिडे )  घोषित करने हेतू स्थानीय निवासी  पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर  को ईमेल एवं ट्वीट कर अनुरोध किया है.
  उन्होंने बताया  कि  हरियाणा में करवा चौथ के  त्यौहार को वैकल्पिक छुट्टियों (रेस्ट्रीक्टेड हॉलिडे – RH) की सूची में रखा गया  है जिनमें से  सरकारी  कर्मचारी एक वर्ष में कोई भी तीन छुट्टियां  ले सकता  है हालांकि वर्ष 2018 से पहले इन छुट्टियों की  संख्या वर्ष में  दो  ही होती थी. हेमंत ने बताया कि वैकल्पिक अवकाश लेना किसी भी कर्मचारी की अधिकार नहीं होता एवं सक्षम प्राधिकारी अपने नीचे कार्यरत कर्मचारी को ऐसा अवकाश स्वीकृत करने से इंकार भी कर सकता है हालांकि महिला कर्मचारियों को  करवाचौथ के दिन वैकल्पिक अवकाश स्वीकृत कर दिया जाता है. 
उन्होंने  बताया कि  अक्टूबर, 2014 में  जब वर्तमान मुख्यमंत्री ने प्रदेश की  प्रदेश की सत्ता सँभाली, तो उसके अगले  वर्ष  30 अक्तूबर 2015 को करवा चौथ के त्यौहार पर हरियाणा सरकार ने महिला महिला कर्मचारियों के लिए सरकारी अवकाश घोषित किया था  हालांकि इसके अगले चार  वर्षो – 2016, 2017, 2018 एवं 2019 में ऐसा नहीं किया गया. यह बात और है कि  उक्त चार  वर्षो में दो वर्ष में  यह त्यौहार रविवार और चौथे शनिवार  को पड़ा जिस कारण सरकारी अवकाश घोषित करने की आवश्यकता ही नहीं थी. गत वर्ष अक्टूबर, 2019 में भी हेमंत ने करवा चौथ की सरकारी छुट्टी घोषित करने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री को लिखा था परन्तु चूँकि तब हरियाणा विधानसभा आम चुनाव के दृष्टिगत प्रदेश में  आदर्श आचार संहिता लागू थी, इसलिए हरियाणा सरकार द्वारा तब ऐसा करने में  कानूनी एवं तकनीकी अड़चन हो सकती थी. हालांकि इस बार भी आगामी 3 नवंबर को सोनीपत जिले के बड़ोदा विधानसभा हलके में उपचुनाव होना है परंतु इस कारण 4 नवंबर को प्रदेश में सरकारी अवकाश घोषित करने में कोई  कानूनी अवरोध नहीं है.

78 thoughts on “करवाचौथ पर महिला कर्मचारियों हेतू सरकारी अवकाश घोषित के लिए मुख्यमंत्री को लिखा:- हेमंत”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *