• Sat. Oct 23rd, 2021

कई एविएशन कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने की मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से मुलाकात

Byadmin

Oct 27, 2020

बिजनेस मीट में कई कम्पनियों के आए प्रस्ताव, 

चंडीगढ़, 27 अक्तूबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल एवं उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला के साथ हुई एक बिजनेस मीट में कई कम्पनियों ने हरियाणा में एविएशन के क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर उन्नत करने और इस क्षेत्र में रोजगार के लिए ट्रेनिंग सेंटर स्थापित करने के प्रस्ताव दिए हैं। 

यह जानकारी हिसार स्थित हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के साथ हुई मीटिंग में कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने अपने प्रस्तावों के सम्बंध में विस्तार से दी।

कम्पनियों के प्रतिनिधि आज वर्तमान सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने पर मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री की अगुवाई में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए पहुंचे थे।

अमेरिका-भारत एविएशन कॉर्पोरेशन प्रोग्राम के डायरेक्टर संदीप बहल ने बताया कि अमेरिका की 30 बड़ी एविएशन कम्पनियां हरियाणा में अपने प्रोजेक्ट लगाना चाहती हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने अपने अमेरिका दौरे के दौरान एविएशन प्रोजेक्ट के बारे में हुई चर्चा का भी जिक्र किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपके प्रोजेक्ट का भविष्य उज्ज्वल है। मुख्यमंत्री ने उन्हें हर सम्भव सहयोग करने का आश्वासन दिया।

हैवस कारपोरेशन कम्पनी के सीएमडी अंशुल भारद्वाज ने बताया कि उनकी कम्पनी का उद्देश्य एयरक्राफ्ट के कम्पोनेंट कीमेंटेनेंस का प्लांट लगाने का है। एफएसटीसी कम्पनी के एमडी कैप्टन दिलावर सिंह बसरों ने बताया कि उनका प्रोजेक्ट कमर्शियल पायलट ट्रेनिंग देने का है। इसके लिए उनकी कम्पनी प्राइवेट सहयोगी के रूप में सरकार के साथ काम करना चाहती है। ब्लूसिनर्जी कम्पनी की एमडी नीलू खत्री ने बताया कि उनकी कम्पनी का उद्देश्य एविएशन के क्षेत्र में ग्रुप सी और डी की नौकरी के लिए जरूरी कोर्स की ट्रेनिंग देना है। उन्होंने बताया कि एविएशन के क्षेत्र में हरियाणा के युवाओं को टेक्नीशियन, रनवे हैंडलर्स, रनवे पर गाडियां चलाने की ट्रेनिंग, एटीसी स्टाफ और सिक्युरिटी आदि में दक्ष बनाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए हरियाणा के किसी सरकारी विश्वविद्यालय से समझौता किया जाएगा। ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त अथॉरिटी का सर्टिफिकेट भी उपलब्ध कराएंगे।

एयर टैक्सी के कैप्टन वरुण सिहाग ने बताया कि उनकी कम्पनी के पास तीन सीटर और 9 सीटर जहाज हैं। उनकी कम्पनी हिसार से देहरादून और हिसार से चंडीगढ़ तक की उड़ान शुरू करने के लिए तैयार है। बिजनेस मीट के दौरान स्पाइस जेट कम्पनी के प्रतिनिधि जितेंद्र पांडेय को मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से पूछा कि उनकी कम्पनी के प्रोजेक्ट का क्या स्टेटस है। इस पर पांडेय ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण कुछ देरी हुई है। उनका प्रोजेक्ट जल्द शुरू हो जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सभी कम्पनियों से आहवान करते हुए कहा कि हरियाणा में आपका स्वागत है। यहां आएंऔर परियोजनाएं स्थापित करें, आपका हरसम्भव सहयोग किया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री एवं प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कम्पनी प्रतिनिधियों से कहा कि हरियाणा में आकर प्रदेश की तरक्की में भागीदार बनें और अपने कारोबार का विस्तार करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *