• Tue. Jan 18th, 2022

औद्योगिक क्षेत्र के मजदूरों व कर्मचारियों के सस्ते व सुलभ इलाज के लिए पांच ईएसआई अस्पताल (एंप्लाइज स्टेट इंश्योरेंस होस्पिटल) स्थापित किए जाएंगे तथा गुरूग्राम के मौजूदा अस्पताल को अपग्रेड किया जाएगा।

Byadmin

Jul 13, 2021

चंडीगढ़, 13 जुलाई- हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र के मजदूरों व कर्मचारियों के सस्ते व सुलभ इलाज के लिए पांच ईएसआई अस्पताल (एंप्लाइज स्टेट इंश्योरेंस होस्पिटल) स्थापित किए जाएंगे तथा गुरूग्राम के मौजूदा अस्पताल को अपग्रेड किया जाएगा। यही नहीं दो ईएसआई डिस्पेंसरी के भवनों का निर्माण किया जाएगा और प्रदेश में ईएसआईसी (एंप्लाइज स्टेट इंश्योरेंस कारपोरेशन) भवनों में स्थित ईएसआई अस्पतालों व डिस्पेंसरियों की आवश्यकतानुसार मरम्मत की जाएगी।

         श्री दुष्यंत चौटाला ने आज यह जानकारी ईएसआई व श्रम विभाग के विभिन्न मुद्दों पर आयोजित अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के बाद दी। इन दोनों विभागों के जो मुद्दे केंद्र सरकार से लंबित पड़े हैं, उन पर भी विस्तार से चर्चा की गई और अधिकारियों को निर्देश दिए कि उक्त सभी मुद्दों का अनुशीलन करके जल्द से जल्द स्वीकृति करवाएं ताकि प्रदेश के मजदूरों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

         बैठक में श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री अनूप धानक, श्रम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री वी.एस कुंडु, श्रम आयुक्त श्री पंकज अग्रवाल, निदेशक डॉ. अनिल मलिक,सयुंक्त आयुक्त श्री परमजीत सिंह भी उपस्थित थे।

         डिप्टी सीएम ने बताया कि बहादुरगढ़ (झज्जर) में औद्योगिक क्षेत्र के मजदूरों के इलाज के लिए 100 बैड का ईएसआई अस्पताल बनाया जाएगा। रेवाड़ी जिला के बावल क्षेत्र में भी काफी औद्योगिक इकाइयां हैं जिनमें हजारों मजदूर काम करते हैं, इसी को देखते हुए आईएमटी बावल में भी 100 बैड का ईएसआई अस्पताल बनाया जाएगा । उन्होंने बताया कि सोनीपत जिला में भी उद्योगों की अधिकता को देखते हुए उनमें काम करने वाले मजदूरों के ईलाज के लिए गांव बड़ी (गन्नौर, सोनीपत) तथा राई (सोनीपत) में ईएसआई डिस्पेंसरी के भवनों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि कुछ ईएसआई अस्पतालों व डिस्पेंसरियों में मरम्मत की डिमांड आई है, ऐसे में ये सभी प्रोजेक्ट केंद्र सरकार से स्वीकृत करवाकर जल्द से जल्द सिरे चढ़ाने के लिए आज अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

         श्री दुष्यंत चौटाला ने आगे जानकारी दी कि सोनीपत, हिसार तथा रोहतक में 100-100 बैड का एक-एक नया ईएसआई अस्पताल भी स्थापित किया जाएगा जिसके लिए अधिकारियों को जमीन तलाश करने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *