• Sat. Oct 23rd, 2021

ऑक्सीजन प्लांट से उत्पादन शुरू–जरूरत अनुसार सीधे कोरोना मरीजों तक पंहुच रही है ऑक्सीजन की सप्लाई।

Byadmin

May 7, 2021

-अम्बाला से अच्छी खबर–ऑक्सीजन प्लांट से उत्पादन शुरू–जरूरत अनुसार सीधे कोरोना मरीजों तक पंहुच रही है ऑक्सीजन की सप्लाई।
अम्बाला, 7 मई:-
 ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिये ऑक्सीजन प्लंाट लगाने का काम जारी है। इस विषय को लेकर अम्बाला से एक अच्छी खबर आई है। नागरिक अस्पताल अम्बाला शहर में स्थापित किये गये ऑक्सीजन प्लांट से सप्लाई शुरू हो गई है। इस प्लांट से प्रतिदिन 40 से 45 जैम्बो सिलेंडर की क्षमता की ऑक्सीजन सीधे ही कोरोना पीडि़तों के लिये स्थापित किये गये बिस्तरों तक पंहुच रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस विषय को लेकर जब सिविल सर्जन डा0 कुलदीप सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट से एक मिनट में लगभग 200 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन हो रहा है। डायरेक्ट सप्लाई से मरीजों तक ऑक्सीजन पंहुचने में कोई दिक्कत नही है। उन्होंने एक अन्य जानकारी के तहत यह भी बताया कि अगले सप्ताह तक अम्बाला सिटी और छावनी के अस्पतालो में एक-एक हजार लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन बनाने की क्षमता के दो प्लांट शुरू हो जायेंगे।
सिविल सर्जन डा0 कुलदीप सिंह ने बताया कि जिला में ऑक्सीजन को लेकर कोई कमी नही है। सुचारू रूप से काम जारी है। सभी को धैर्य के साथ काम करने की जरूरत है। माइक्रो कटेनमैंट और मैक्रो कटेनमैंट की व्यवस्था पहले से ही की हुई है। एम्बूलेंसो की संख्या भी पर्याप्त है और सुचारू रूप से काम चल रहा है। टीकाकरण सम्बन्धी विषय पर उन्होंने बताया कि पंजीकरण के बाद 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीनेशन का काम जारी है। नागरिक अस्पताल अम्बाला शहर में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट से सीधी सप्लाई हो और किसी प्रकार का व्यवधान न आए, इस बात को ध्यान में रखते हुए ट्रॉमा सेंटर के उपर 45 अतिरिक्त बिस्तरों की व्यवस्था की गई है। सिविल सर्जन ने यह भी बताया कि अम्बाला शहर और छावनी के नागरिक अस्पतालों में एक-एक हजार लीटर प्रतिदिन मिनट आक्सीजन पैदा करने की क्षमता के प्लांट शीघ्र की आगामी दस दिन तक लग जाएगें और इस प्रकार आक्सीजन की कोई कमी नही रहेगी।
डा0 सुखप्रीत सिंह ने एक अन्य जानकारी के तहत बताया कि जिला के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बैडों की व्यवस्था है। सरकार के निर्देशानुसार अतिरिक्त बैडों की  व्यवस्था भी की गई है ताकि कोरोना मरीजों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो। लोगों को टैस्टिंग, वैक्सीनेशन के साथ-साथ आइसोलेशन के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है।
गौरतलब है कि हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बुधवार को ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया था और चल रहे कार्य की समीक्षा की थी। उस समय प्लांट स्थापित करने के लिये आये प्रो0 जोगेन्द्र ने बताया था कि आज ही सप्लाई शुरू हो जायेगी। अब यह प्लांट शुरू हो गया है और जिला के लोगों के लिये एक अच्छी खबर है कि कोरोना काल में किसी को भी ऑक्सीजन सम्बन्धी विषय को लेकर कोई परेशानी न हो, प्लंाट से ऑक्सीजन की सप्लाई सीधे शुरू हो गई है। 

42 thoughts on “ऑक्सीजन प्लांट से उत्पादन शुरू–जरूरत अनुसार सीधे कोरोना मरीजों तक पंहुच रही है ऑक्सीजन की सप्लाई।”
  1. I?m impressed, I must say. Really rarely do I encounter a blog that?s both educative and entertaining, and let me tell you, you have hit the nail on the head. Your idea is outstanding; the issue is something that not enough people are speaking intelligently about. I am very happy that I stumbled across this in my search for something relating to this.

  2. Can I just say what a relief to find someone who actually knows what theyre talking about on the internet. You definitely know how to bring an issue to light and make it important. More people need to read this and understand this side of the story. I cant believe youre not more popular because you definitely have the gift.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *