• Sat. Oct 23rd, 2021

एसडीएम सचिन गुप्ता ने मंगलवार को अम्बाला शहर स्थित सीएचसी सेंटरों का किया औचक निरीक्षण

Byadmin

Sep 8, 2020

सीएचसी सेंटर आगामी 15 सितम्बर तक सभी निर्धारित शर्तंे करें पूरी–निर्धारित शर्तों की अनुपालना नही करने पर सीएचसी आईडी कर दी जायेगी रद्द:-एसडीएम।
–एसडीएम सचिन गुप्ता ने मंगलवार को अम्बाला शहर स्थित सीएचसी सेंटरों का किया औचक निरीक्षण–खामियां पाये जाने के चलते सम्बन्धित पर कार्रवाई करने के दिये निर्देश।
अम्बाला, 8 सितम्बर:-
 एसडीएम अम्बाला शहर सचिन गुप्ता ने (कॉमन सर्विस सेंटर) सीएचसी में सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिये आवेदनकर्ताओं से निर्धारित रेट से ज्यादा शुल्क लेने की शिकायत मिलने पर कार्रवाई करते हुए मंगलवार मानव चौक के नजदीक सीएचसी व रत्नगढ़ रोड़ पर सेंटरों का औचक निरीक्षण करते हुए वहां की जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान निर्धारित रेट से ज्यादा शुल्क लेने वाले सेंटरों  के खिलाफ कार्रवाई करने की बात भी कही तथा यह भी कहा कि अनियमितता पाये जाने वाले सेंटरों की आईडी रद्द की जायेगी।
एसडीएम सचिन गुप्ता ने बताया कि उनके समक्ष सीएचसी सेंटरों  पर योजनाओं का लाभ लेने के लिये उक्त सेंटरों द्वारा ज्यादा वसूली की जा रही है, इसी के तहत उन्होंने आज सेंटरों का निरीक्षण करते हुए यह कार्रवाई की है। उन्होंने आमजन से भी अपील की कि वे निर्धारित रेट से ज्यादा शुल्क न दें और यदि कोई सीएचसी सेंटर संचालक उनसे ज्यादा शुल्क की मांग करता है तो उसकी सूचना एसडीएम कार्यालय में दी जा सकती है ताकि उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जा सके।
उन्होंने यह भी बताया कि आगे भी निरीक्षण की कार्रवाई जारी रहेगी और यदि कोई सेंटर के खिलाफ शिकायत मिलती है अथवा अनियमितता पाई जाती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि एसडीएम कार्यालय के परिसर में स्थित सरल केन्द्र व अटल सेवा केन्द्र में सरकारी योजनाओं का लाभ देने का कार्य किया जाता है और सम्बन्धित विभाग द्वारा दी जा रही योजनाओं के बारे में सम्पूर्ण जानकारी के साथ-साथ रेट भी निर्धारित किये गये हैं।
एसडीएम ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को सीएचसी सेंटर से सम्बन्धित यदि  किसी प्रकार की कोई दिक्कत या अन्य समस्या है तो वह कार्यालय के दूरभाष नम्बर 0171-2530350, हैल्पलाईन नम्बर 8683044000 व एसडीएम अम्बाला सिटी के ट्विटर आईडी ह्यस्रद्वड्डद्वड्ढड्डद्यड्डष्द्बह्ल4ञ्चष्द्बह्ल4_ह्यस्रद्व पर दे सकता है ताकि सम्बन्धित के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जा सके। निरीक्षण के दौरान उनके साथ सीएमजीजीए उत्सव शाह, जिला प्रबन्धक रोहित सैन भी मौजूद थे।
जिला प्रबन्धक सीएचसी रोहित सैन ने सम्बन्धित विषय पर बुनियादी जानकारी देते हुए बताया कि सीएचसी सेंटर पर एसचीएस ब्रॉंडिंग बोर्ड या सीएचसी का बोर्ड लगा होना चाहिए। सीएचसी पर रेट लिस्ट लगी होनी चाहिए। साथ ही पुलिस कैरेक्टर सर्टिफिकेट पर सेंटर में लगा होना चाहिए। एक सीएचसी आईडी एक ही जगह चल सकती है और यदि एक आईडी का कोई व्यक्ति एक से ज्यादा जगह पर चलायेगा तो उसकी आईडी तुरंत प्रभाव से रद्द कर दी जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि जिस व्यक्ति के पास जिस क्षेत्र की सीएचसी की आईडी है, वहीं पर वह आईडी चला सकता है। इसके अलावा सम्बन्धित व्यक्ति दूसरी जगह आईडी नही चला सकता। उन्होंने यह भी कहा कि यदि कोई व्यक्ति अपने निर्धारित स्थान के अलावा किसी अन्य स्थान पर सीएचसी सेंटर चला रहा है तो उसकी आईडी तुरंत प्रभाव से रद्द कर दी जायेगी। इसके लिये सभी को आगामी 15 सितम्बर तक का समय दिया जा रहा है। इसके बाद प्रशासन अपनी कार्रवाई करते हुए तुरंत सम्बन्धित आईडी को रदद कर दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *