• Tue. Nov 30th, 2021

एसडीएम सचिन गुप्ता ने अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में की कार्यो की समीक्षा।

Byadmin

Jun 22, 2021


अम्बाला, 22 जून:- एसडीएम सचिन गुप्ता की अध्यक्षता में आज अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में जिला स्तरीय समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में नगराधीश आंचल भास्कर, जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक डीके गुप्ता के साथ-साथ विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि मौजूद रहें।
एसडीएम ने जिला स्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान बैंकों से सम्बधिंत ऐजेन्डे में रखे बिन्दुओं बारे विस्तार से चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। एसडीएम ने कहा कि बैंकिंग एक चैंलेज हैं। देश की पूरी अर्थवस्था को मजबूत करने में बैंक का अहम महत्व होता हैं। बैंकों के जो टारगेट है वे समय अवधि के तहत पूरे हो इस बात का ध्यान रखा जाए। साथ ही सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों द्वारा बैंको मे जो आवेदन किए जाते हैं, उनको लाभ दिलवाने का काम समय रहते होना चाहिए। उन्होनें कहा कि सरकारी योजनाओं के साथ-साथ बैंक की जितनी भी आम जन के लिए योजनाएं है उनसे सम्बधिंत फैलक्स बैंक की शाखा की बाहर चस्पा करवाना सुनिश्चित करें, योजनाओं के क्या लाभ हैं इस बारे पूरा विवरण फैलक्स बोर्ड पर अंकित होना चाहिए। उन्होंने एलडीएम को कहा कि ऐसे ही फैलक्स बोर्ड उपायुक्त कार्यालय, एसडीएम कार्यालय, एडीसी कार्यालय परिसर में भी लगवाएं ताकि यहां पर जो लोग आते है उन्हें भी इन योजनाओं के बारे में पता चल सकें तथा वे दूसरों को भी इन योजनाओं के बारे में अवगत करवा सकें।
उन्होनें यह भी कहा कि बैंक कर्मचारी अपना कार्य उसी प्रकार करें जिस प्रकार वह कर रहें हैं। अपनी डयूटी के साथ-साथ लाभार्थी को योजना के बारे अवगत करवाते हुए उसका लाभ उसे समय रहते मिलें इस कार्य को भी करें। उन्होनें कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा जितनी भी योजनाएं क्रियान्वित की गई है और वे बैंक से सम्बधिंत है इसके तहत बैंक कर्मचारी उन योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर निर्धारित मापदण्डों की पालना करवाते हुए दिलवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत लाभार्थियों का खाता आधार से लिंक हो इस कार्य को भी करने के निर्देश दिए। उन्होनें कहा कि काफी संख्या में जनधन योजना के तहत खोले गए खातों का आधार लिंक करना सुनिश्चित करें। जिला अग्रणी बैंक प्रबधंक डीके गुप्ता ने बैठक में विभिन्न बैंक शाखाओं से आए प्रबंधकों को कहा कि यदि ऐसे खाते एक्टिव नहीं है और काफी समय से बन्द पड़े है उन्हें नोटिस देकर निर्धारित मापदण्डों के तहत आगामी कार्रवाई करें। एसडीएम सचिन गुप्ता ने कैशलैस ट्रांसक्शन के लिए भी लोगों को प्रेरित करने के लिए कहा।
पंजाब नेशनल बैंक जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक डीके गुप्ता ने जिला स्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा जीवन बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के साथ-साथ अन्य योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए समीक्षा रिपोर्ट की जानकारी एसडीएम सचिन गुप्ता को दी। बैठक के दौरान 31 मार्च 2021 को समाप्त तीमाही के नतीजो ंकी समीक्षा की। एसडीएम सचिन गुप्ता ने सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत लम्बित आवेदनों को 30 जून तक निपटान करने व सभी पात्र लाभार्थियों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना व प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में पंजीकृत करने बारें कहा। उन्होंने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के  अन्तर्गत लम्बित आवेदन पत्रों को 30 जून तक संवितरण करना सुनिश्चित करें।
बैठक में नगराधीश आंचल भास्कर ने भी एजेन्डे में रखे बिन्दूओं बारे जानकारी लेते हुए बैंक प्रतिनिधियों को कहा कि वे सरकार योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए लाभार्थियों को जागरूक करते हुए अपने दायित्वों को निभाएं। एलडीएम डीके गुप्ता ने एसडीएम सचिन गुप्ता व नगराधीश आंचल भास्कर को अश्वस्त किया कि सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने में बैंकों की जो भी भूमिका होगी उसे पूरी तरह से वहन किया जाएगा और जो बैंकों के टारगेट है उसे भी समय अवधि के तहत पूरा करने का काम किया जाएगा।
बैठक में नाबार्ड से सहायक महाप्रबन्धक दीपक जाखड़, एडीसी कार्यालय से ममता शर्मा, डीआईसी से रितूल सिंगला, एचएसफडीसी चन्द्र जी के साथ-साथ बैंकों के अन्य प्रतिनिधि मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed