• Wed. Dec 1st, 2021

एसडीएम ने ऑनलाईन सिस्टम से बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के दिए निर्देश।

Byadmin

Nov 20, 2020

-सक्षम हरियाणा की बैठक हुई एसडीएम डा0 वैशाली शर्मा की अध्यक्षता में–एसडीएम ने ऑनलाईन सिस्टम से बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के दिए निर्देश।
अम्बाला/नारायणगढ़, 20 नवम्बर

एसडीएम डा0 वैशाली शर्मा ने कहा कि कोविड-19 के चलते बच्चों को ऑनलाईन शिक्षा दी जा रही है। ऑनलाईन सिस्टम से दी जा रही शिक्षा के बारे में बच्चों के अभिभावकों से भी शिक्षक सम्पर्क रखें और बच्चे घर पर ही अपनी पाठय पुस्तकों का अध्ययन करें, इसके लिए उनका ऑनलाईन सिस्टम से मार्गदर्शन किया जाए। एसडीएम शुक्रवार को अपने कार्यालय में आयोजित सक्षम की समीक्षा बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दे रही थी। इस बैठक में सीएमजीजीए उत्सव शाह, खंड शिक्षा अधिकारी जसमेर सैनी नारायणगढ़ तथा खंड शिक्षा अधिकारी ज्योति शहजादपुर के अलावा   सक्षम सहयोगी शहजादपुर बलविंदर व नारायणगढ़ की तरफ से स्वीटी ने भाग लिया।
बैठक के दौरान शिक्षा संबधी विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई और व्हाटसअप ग्रुप के माध्यम से अध्यापक बच्चों से जुडे रहें और जिनके पास फोन नहीं है उन बच्चों को शिक्षा मित्र के माध्यम से जोड़ा जाए। इस मीटिंग में एसडीएम ने सप्ताहिक क्वीज में ज्यादा से ज्यादा बच्चों की भागीदारी को लेकर, ई-मेंटरिंग के कार्य में दोनों खंडों की भागीदारी को बढ़ाने के लिए व इस दौरान कोविड-19 के लिए विभाग द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों के अनुपालन बारे व्यापक चर्चा की। मीटिंग के दौरान कक्षा दसवीं के बोर्ड रिजल्ट को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई, साथ ही साथ लॉकडाउन के समय में अच्छा कार्य करने वाले अध्यापकों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन सर्टिफिकेट देने के विषय में भी बात की गई। सक्षम समीक्षा ऐप पर अध्यापकों की हाजिरी व बच्चों की हाजिरी दर्ज करने व बच्चों द्वारा अवसर ऐप के ज्यादा से ज्यादा उपयोग के बारे में भी एसडीएम द्वारा दिशा निर्देश दिए गए। स्कूलों में परिवार पहचान पत्र के कार्य में तेजी लाने बारे भी कहा गया जिसके लिए सक्षम युवाओं की डिमांड देने के लिए दोनों खंडों के खंड शिक्षा अधिकारी को कहा गया। इस दौरान जिला अंबाला के मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी उत्सव शाह ने सभी विषयों पर अच्छे ढंग से कार्य करने के लिए अपने सुझाव दिए।
बैठक में खंड शिक्षा अधिकारी शहजादपुर ज्योति ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण के मध्यनजर 30 नवम्बर 2020 तक राज्य के सभी राजकीय/प्राईवेट स्कूलों को बंद किया गया है। हरियाणा सरकार द्वारा कोविड-19 के संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए तथा विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इस अवधि के दौरान स्कूल विद्यार्थियों तथा अध्यापकों के लिए बंद रखे जायेंगे। इस दौरान विद्यालय परिसर को संक्रमण मुक्त करने के लिए अच्छे से सैनीटाईज किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed